Move to Jagran APP

Happy Birthday: इस वजह से अपनी हर फिल्म का 'क' से नाम रखते है राकेश रोशन, ऋतिक के पिता के बारे में जानें ये खास बातें

कभी कहानी लिखना कभी अभिनय करना तो कभी निर्देशन करना और कभी-कभी सारे काम कर राकेश रोशन ने बड़े पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है। वह बॉलीवुड के संगीत निर्देशक रोशन के बेटे हैं। राकेश रोशन ने 70 के दशक के लेकर 80 तक कई फिल्मों में अभिनय किया।

By Anand KashyapEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 05:11 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 07:09 AM (IST)
Happy Birthday: इस वजह से अपनी हर फिल्म का 'क' से नाम रखते है राकेश रोशन, ऋतिक के पिता के बारे में जानें ये खास बातें
निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन और ऋतिक रोशन, तस्वीर- Instagram: rakesh_roshan9

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता, निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं। कभी कहानी लिखना, कभी अभिनय करना तो कभी निर्देशन करना और कभी-कभी सारे काम कर राकेश रोशन ने बड़े पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है। वह बॉलीवुड के संगीत निर्देशक रोशन के बेटे हैं।

loksabha election banner

राकेश रोशन ने 70 के दशक के लेकर 80 तक कई फिल्मों में अभिनय किया। वह करीब 84 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। राकेश रोशन ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1970 की फिल्म 'कहानी घर घर की' से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय के दर्शकों ने खूब पसंद किया। इसके बाद राकेश रोशन 'पराया धन', 'जख्मी', 'खानदान', 'हमारी बहू अल्का', 'महागुरू' जैसी फिल्मों में नजर आए।

राकेश रोशन ने फिल्मों में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह के किरदार किए और दर्शकों के दिलों को जीता। राकेश रोशन ने साल 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस खोला। इस प्रोडक्शन हाउस के तले उन्होंने 'फिल्मक्राफ्ट' और फिल्म 'आप की दीवानी' बनाई। वहीं फिल्म 'खुदगर्ज' के साथ राकेश रोशन ने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। इसके अलावा उन्होंने 'किशन कन्हैया', 'करण-अर्जुन' जैसी फिल्में भी बनाईं।

साल 2000 आया तो राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को लॉन्च करने का फैसला किया। उन्होंने फिल्म 'कहो ना प्यार है' से बॉलीवुड में ऋतिक रोशन का सफर शुरू करवाया। फिल्म 'कहो ना प्यार है' काफी हिट साबित हुई और बाप-बेटे की इस जोड़ी ने बॉक्स-ऑफिस पर खूब सुर्खियां बटोरीं। इसके बाद राकेश रोशन ने बेटे ऋतिक रोशन को लेकर 'कोई मिल गया' और 'कृष' जैसी फिल्में बनाई जो ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हुईं।

राकेश और ऋतिक रोशन की इन फिल्मों ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की, बल्कि कई अवार्ड जीते भी जीते हैं। माना जाता है कि राकेश रोशन अपनी सभी फिल्मों का नाम 'क' से रखते हैं जिसे वह फिल्म के लिए शुभ मानते हैं. ऐसा वह अंक-ज्योतिष की वजह से करते हैं. आगे भी राकेश रोशन अपनी फिल्मों में अपने बेटे और 'क' अक्षर को जगह देते दिखेंगे। साल 2019 में राकेश रोशन एक प्रकार के गले के कैंसर से पीड़ित हो गए थे।

राकेश रोशन के कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी ऋतिक रोशन सोशल मीडिया पर अपने पिता राकेश रोशन के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था कि, 'मैंने डैड को एक पिक्चर लेने के लिए कहा। सर्जरी के दिन भी वह जिम में अपना वर्कआउट करना नहीं भूले। मुझे पता है वो मजबूत इंसान है । कुछ सप्ताह पहले उन्हें गले में स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा ( एक प्रकार का गले का कैंसर) होने का पता चला।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.