Move to Jagran APP

Gauri Khan Birthday: शाह रुख खान के बारे में ये जानकर गौरी खान होना चाहती थीं दूर, पढ़ें किंग खान की पत्नी से जुड़ी खास बातें

बॉलीवुड की मशहूर निर्माता गौरी खान का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। गौरी खान हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता शाह रुख खान की पत्नी हैं। वह एक फिल्म निर्माता होने के साथ कॉस्टयूम और इंटीरियर डिजाइनर भी हैं।

By Anand KashyapEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 07:30 AM (IST)
Gauri Khan Birthday: शाह रुख खान के बारे में ये जानकर गौरी खान होना चाहती थीं दूर, पढ़ें किंग खान की पत्नी से जुड़ी खास बातें
अभिनेता शाह रुख खान और गौरी खान, तस्वीर, Instagram: gaurikhan

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की मशहूर निर्माता गौरी खान का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था। गौरी खान हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता शाह रुख खान की पत्नी हैं। वह एक फिल्म निर्माता होने के साथ कॉस्टयूम और इंटीरियर डिजाइनर भी हैं। गौरी खान ने अपनी पूरी पढ़ाई दिल्ली से की है। उनके पिता रमेश चंद्र छिब्बर एक कर्नल थे।

loksabha election banner

गौरी खान ने भले ही फिल्मों में एक्टिंग न की हो, लेकिन वह अक्सर अपनी फिल्मों की वजह से सुर्खियों में रही हैं। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर की थी। गौरी खान ने शाह रुख खान की फिल्म बाजीगर के 'ये काली-काली आंखे' गानें में उनका कॉस्टयूम डिजाइन किया था। जिसे खूब पसंद किया गया था। वहीं बतौर फिल्म निर्माता गौरी खान ने बॉलीवुड में अपने शुरुआत शाह रुख खान की फिल्म 'मैं हूं न' से की थी।

फिल्म 'मैं हूं न' साल 2004 में आई थी। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। फिल्म 'मैं हूं न' को गौरी खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिल्ली के बैनर तले बनाया गया। इसके बाद बतौर फिल्म निर्माता गौरी खान ने ओम शांति ओम, चेन्नई एक्सप्रेस, डियर जिंदगी और इत्तेफाक जैसी कई हिट फिल्मों का निर्माण किया। फिल्मों के अलावा गौरी खान और शाह रुख खान की प्रेम कहानी से जुड़े कई किस्से हैं, जिनको यह दोनों अक्सर अपने इंटरव्यू में भी शेयर करते रहते हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

गौरी खान और शाह रुख खान कॉलेज टाइम से साथ थे। इस दौरान बॉलीवुड के इस कपल ने अपनी जिंदगी और रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन कभी किसी का साथ नहीं छोड़ा। गौरी खान और शाह रुख खान ने एक-दूसरे का हर अच्छे और बुरे वक्त में साथ दिया, लेकिन एक समय ऐसा आया जब गौरी खान पति शाह रुख खान से रिश्ता खत्म करने के बारे में सोचने लगी थीं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Gauri Khan Team (@gauri_khan8)

गौरी खान ऐसा इसलिए करना चाहती थीं क्योंकि शाह रुख खान उनके लिए जरूर से ज्यादा जुनूनी हो गए थे। हालांकि यह बात उनके रिश्ते के शुरुआती दिनों की थी। इस बार में बात करते हुए गौरी खान ने कहा था, 'मुझे ब्रेक चाहिए था, क्योंकि यह बहुत ज्यादा जुनूनी थे। उस समय हम बहुत यंग थे। हमारे परिवार को इस बारे में कुछ नहीं पता था। हम दोनों ही बहुत ज्यादा कन्जर्वेटिव यानी रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक रखते थे। हमारे यहां डेटिंग जैसी कोई चीज नहीं थी। शाहरुख को अपनाने में परिवार को भी थोड़ा वक्त लगा, लेकिन अब मां इनसे बहुत प्यार करती हैं।'

आपको बता दें कि गौरी के साथ शादी करने के लिए शाह रुख ने बहुत पापड़ बेले, तब जाकर दोनों एक हुए। उन्हें तीन बार शादी करनी पड़ी। पहली शादी कोर्ट मैरिज, दूसरी मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह और तीसरी शादी पंजाबी स्टाइल में। 1991 में दोनों की शादी हुई थी। आज दोनों बॉलीवुड के आइडल कपल्स में एक हैं। दोनों एक दूसरे पर प्यार जाहिर करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते। दोनों के तीन बच्चे हैं आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम खान। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.