नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना पर्दे पर अपनी एक्टिंग के अलग-अलग रंग दिखाने के लिए जाने जाते हैं। वह उन कलाकारों में से हैं जो छोटे बजट की फिल्मों को धमाकेदार ओपनिंग करवा सकते हैं। आयुष्मान खुराना की बहुत सी कम बजट की फिल्में रही हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस में धमाकेदार कमाई की है। आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था।

उनके पिता चंडीगढ़ के मशहूर एस्ट्रोलॉजर पी. खुराना के बेटे हैं। आयुष्मान खुराना ने अपनी पूरी पढ़ाई चंडीगढ़ से ही की थी। उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में ग्रेजुएशन करने के बाद मास कमनिकेशन में एम. ए किया है। आयुष्मान खुराना के पिता ने शुरू से ही उन्हें रचनात्मक चीजों को करने का मौका दिया। वह थियेटर से भी जुड़े रहे और एक पत्रकार के रूप में नौकरी भी की है। आयुष्मान खुराना ने चंडीगड़ में 'आगाज' और 'मंचतंत्रा' नामक थिएटर ग्रुप्स की शुरुआत भी की थी जो आज भी चंडीगढ़ में सक्रिय हैं।

आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। पहली बार वह टीवी पर स्टंट रियलिटी शो 'एमटीवी रोडीज' में नजर आए थे। 'एमटीवी रोडीज' का सीजन 2 जीतने के बाद आयुष्मान की धीरे-धीरे राह खुली। वह रेडियो में भी काम करने लगे। इसके बाद आयुष्मान एमटीवी समेत अलग अलग चैनलों पर शो होस्ट करने लगे और फिर उनका चेहरा घर-घर में मशहूर हो गया।

साल 2012 आयुष्मान खुराना के करियर का सबसे खास साल रहा। इस साल उनकी डेब्यू फिल्म 'विकी डोनर' आई। आयुष्मान अपनी इस पहली फिल्म से ही छा गए। इस फिल्म के लिए उन्हें खूब सराहना भी मिली। 'विकी डोनर' के लिए आयुष्मान खुराना को बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड तो मिला ही साथ ही उनके गाये गाने 'पानी दा रंग' के लिए उन्हें फिल्मफेयर से बेस्ट सिंगर का अवार्ड भी मिला। इसके साथ ही 'जी सिने अवार्ड' से लेकर 'स्टारडस्ट अवार्ड' तक में उनकी धूम रही।

'विकी डोनर' के बाद आयुष्मान खुराना ने दम लगाके हईसा, बरेली की बर्फी, शुभ मंगल सावधान, अंधाधुन, बधाई हो, अर्टिकल 15, ड्रीम गर्ल, बाला और शुभ मंगल ज्यादा सावधान सहित कई हिट फिल्मों में नजर आए। आयुष्मान खुराना लगातार सात फिल्में हिट दे चुके हैं। वह पर्दे पर हमेशा से अपने अलग अभिनय के लिए जाने जाते हैं। आषुष्मान खुराना फिल्मों के साथ अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी चर्चा में रहे हैं। आयुष्मान ने इंडस्ट्री में आने से पहले ही साल 2011 में ताहिरा कश्यप से शादी कर ली थी। शादी से पहले इन दोनों ने लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट किया था। अब आषुष्मान खुराना और ताहिरा कश्यप दो बच्चों के माता-पिता हैं। 

Edited By: Anand Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट