Move to Jagran APP

Happy Birthday A R Rahman: जानिए, क्या है 'दिलीप कुमार' से 'ए आर रहमान' और उनके धर्म बदलने की कहानी

Happy Birthday A R Rahman ए आर रहमान के साथ एक ख़ास बात है कि वह अपना नाम बदल चुके है। उनके पहला नाम दिलीप कुमार था। बाद में उन्होंने बदलकर अपना नाम अल्लाह रक्खा रहमान रख लिया।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 07:50 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 09:51 AM (IST)
Happy Birthday A R Rahman: जानिए, क्या है 'दिलीप कुमार' से 'ए आर रहमान' और उनके धर्म बदलने की कहानी
Happy Birthday A R Rahman: जानिए, क्या है 'दिलीप कुमार' से 'ए आर रहमान' और उनके धर्म बदलने की कहानी

नई दिल्ली,जेएनएन। ऑस्कर जीतने वाले म्यूज़िशियन ए आर रहमान छह जनवरी को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। ए आर रहमान के साथ एक ख़ास बात है कि वह अपना नाम बदल चुके हैं। उनका पहले नाम दिलीप कुमार था। बाद में उन्होंने बदलकर अपना नाम 'अल्लाह रक्खा रहमान' रख लिया। इसको लेकर एक दिलचस्प कहानी है। एक इंटरव्यू में ए आर रहमान ने इसके पीछे कहानी बताई थी।

loksabha election banner

ज्योतिषी ने दी थी सलाह

नाम बदलने को लेकर ए आर रहमान ने बताया था उन्हें उनका नाम पसंद नहीं था। उनको लगता था कि वह उनके इमेज़ से मेल नहीं खाता है। लेकिन उन्होंने अपनी मन से अपना नाम नहीं बदला था। ए आर रहमान के मुताबिक, उनकी मां एक ज्योतिषी के पास गई थी। वह, उनकी बहन की राशिफल जानना चाहते हैं, क्योंकि वह उसकी विवाह में इंट्रेस्टेड थी। यह वही वक्त था, जब ए आर रहमान अपना नाम बदलान चाहते थे। 

ज्योतिषी ने कहा कि 'अब्दुल रहमान' या 'अब्दुल रहीम' नाम ए आर रहमान के लिए अच्छा होगा। 'रहमान' का नाम उस वक्त के 'दिलीप' को पसंद आया। इस तरह 'दिलीप कुमार' 'ए आर रहमान' हो गए। कमाल की बात है कि  दिलीप कुमार उर्फ ए.आर रहमान की पत्नी का नाम सायरो बानो है और मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी का नाम भी सायरो बानो ही है। 

पीर से प्रभावित होकर बदला था धर्म

ए आर रहमान हिंदू धर्म में पैदा हुए थे। बाद में उन्होंने अपना धर्म बदल लिया था। एक इंटरव्यू में ए आर रहमान ने इस के पीछे की कहानी भी बताई थी। साल 1986 में पिता के मृत्यु के बाद वह कादरी साहेब के संपर्क में आए थे। यहीं से उन्हें सूफी को लेकर एक विचार आया। ए आर रहमान की मां भी पीर से आध्यात्मिक रूप से काफी करीब थी। पीर के ही प्रभाव में आने के बाद ए आर रहमान ने धर्म बदला। इसको लेकर रहमान कहना कि इसके लिए उन्हें कभी किसी ने फोर्स नहीं किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.