Move to Jagran APP

गुरुदत्त से लेकर मीना कुमारी तक, शराब की लत के चलते कम ही उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए ये सितारे

Bollywood Actors Who Died At Young Age Due To Alcohol Addiction गुरुदत्त मीना कुमारी और विमी.. बात उन बॉलीवुड एक्टर्स की जो शराब की लत के कारण कम उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 02:50 PM (IST)
गुरुदत्त से लेकर मीना कुमारी तक, शराब की लत के चलते कम ही उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए ये सितारे
Guru Dutt to Meena kumari due to alcohol

नई दिल्ली, जेएनएन। फिल्म इंडस्ट्री चका चौंध से भरी है। फिल्म के सेट पर लाइट ऑन अभिनेता अपने किरदार को पर्दे पर उतारने के लिए जी जान लगा देते हैं और कट कहते ही लौट जाते हैं अपनी दुनिया में। ये एक्टर्स भी अंदर से आपकी हमारी तरफ एक भावनाओं से भरे हुए हैं, उनकी लाइफ में भी वहीं प्रॉब्लम्स होती हैं जो हमारी और आपकी है। कोई तंहा है, तो कोई करियर को लेकर परेशान। किसी को शादी के बाद फिर मोहब्बत हुई तो कोई एक तरफा मोहब्बत में परेशान। कुछ इस सबसे कोई निजात पा लेते हैं, तो कोई खुद को नशे में डूबा लेता है। कुछ ऐसे भी एक्टर्स हैं जो शराब की लत में ऐसे फंसे कि इनकी जान तक चली गई।

loksabha election banner

 गुरुदत्त

ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के पितामाह गुरुदत्त को प्यासा, कागज के फूल जैसी क्लासिक फिल्मों के लिए याद किया जाता है। किसी बेरोजगार युवक का किरदार हो, या एक बड़े फिल्म डायरेक्टर का, गुरुदत्त हर किरदार में बेजोड़ थे। पर्दे पर हम उन्हें उनके बेहतरीन अभिनय और डायरेक्शन के लिए जानते थे पर असल जिंदगी में वो काफी टूटे हुए थे। आपसी गलतफहमियों के चलते पत्नी गीता दत्त घर छोड़कर जा चुकी थीं। फिर 10 अक्टूबर 1964 की रात दत्त साहब ने डॉक्टर के मना करने के बावजूद बेहिसाब शराब पी और फिर 39 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह चले गए।

गीता दत्त

पति गुरु दत्त और उनकी को-एक्ट्रेस वहीदा रहमान के बीच अफेयर की खबरें आम हो रही थीं, गीता दत्त की परेशानी भी अब बढ़ने लगी थी। इस जोड़ के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि साल 1957 में दोनों अलग-अलग रहने लगे। गुरुदत्त फोन करके गीते से बच्चों को लेकर वापस आने के लिए कहते पर वो नहीं मानीं। साल 1964 में गुरुदत्त की मौत के बाद गीता ने खुद को शराब में डूबो लिया। वो खुद को कसूरवार मानती थीं और इसी अपराध बोध ने साल 1972 में उनकी जान ले ली।

मीना कुमारी

31 अगस्त 1972 को बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अदाकार मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। प्रोड्यूसर कमाल अमरोही की मोहब्बत में वो बनी, सवरी और फिर मिट भी गईं। कहा जाता है कमाल अमरोही मीना को लेकर बहुत पजेसिव रहते थे। मीना कुमारी के मेकअप रूम में किसी मेल शख्स की एंट्री पर सख्त पाबंदी थी। ये सब वो ज्यादा दिन बर्दाश्त नहीं कर पाई और कमाल का घर छोड़कर चली गईं। जिंदगी में अकेली पड़ गई मीना कुमारी ने खुद को शराब के सहारे छोड़ दिया और इसी शराब ने उनकी जान ले ली।

केएल सहगल

कुंदन लाल सहगल यानी के एल सहगल के बारे में मशहूर है कि उन्होंने बिना शराब पीए एक भी गाना नहीं गाया। चौधरी जिया इमाम ने अपनी किताब 'जर्रा जो आफताब बना' में लिखा कि फिल्म शाहजहां के गीतों की रिकॉर्डिंग के दौरान सहगल साहब 8 पैग पी गए और कहा कि इसके बिना उनका गाने का मूड नहीं बनता। इसी शराब की लत ने उन्हें वक्त से पहले छीन लिया।

विमी

फिल्म हमराज से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस 'विमी' के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। शादीशुदा विमी फिल्मों में काम करने के लिए ससुराल छोड़कर मुंबई आ गईं। यहां उनकी प्रोफेशनल लाइफ तो सही थी पर पर्सनल लाइफ काफी खराब हो गई थी। इसी उथल पुथल ने उन्हें डिप्रेशन में ला दिया और फिर शराब के करीब पहुंचा दिया। नतीजा ये हुआ कि 34 साल की उम्र में विमी इस दुनिया से चली गईं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.