मुंबई। जेम्स बांड सीरीज़ की पहली फ़िल्म डॉ. नो में फ़ीमेल लीड रोल निभाने वाली वेटरन एक्ट्रेस यूनिस गेसन का निधन हो गया है। गेसन 90 साल की थीं। 

यूनिस से जुड़ी जानकारियों को साझा करने वाले ट्विटर एकाउंट से उनके निधन की ख़बर शेयर की गयी है, जिसके मुताबिक यूनिस गेसन का निधन 8 जून को हुआ था। जेम्स बांड सीरीज़ की शुरआत 1962 में डॉ. नो के साथ हुई थी, जिसमें शॉन कॉनरी ने 007 एजेंट का किरदार निभाया था। यूनिस इस हिसाब से पहली बांड गर्ल मानी जाती हैं। बांड सीरीज़ के निर्माता माइकल जी बिल्सन और बारबरा ब्रोकोली ने एक स्टेटमेंट जारी करके अफ़सोस ज़ाहिर किया है, जिसमें कहा गया है- हम यह जानकर दुखी हैं कि हमारी पहली बांड गर्ल यूनिस गेसन, जिन्होंने डॉ. नो और फ्रॉम रशा विद लव में सिल्विया ट्रेंच का किरदार निभाया ता, नहीं रहीं। हमारी संवेदनाएं परिवार के साथ हैं।

यह भी पढ़ें: डैनियल क्रेग बने सबसे महंगे जेम्स बांड, फीस में मिले इतने करोड़

2012 में दिये गये एक इंटरव्यू में गेसन ने बताया था कि पहली बार बांड बनने वाले कॉनरी को किस तरह स्क्रीन पर अपना इंट्रोडक्शन देने में दिक्कत आ रही थी। जेम्स बांड की फ़िल्में देखने वाले जानते होंगे कि जब बांड किसी को अपना परिचय देता है, तो कहता है- आय एम बांड, जेम्स बांड, मगर शॉन कॉनरी कभी शॉन बांड बोलते तो कभी जेम्स कॉनरी। इसके बाद निर्देशक टेरेंस यंग के सुझाव पर गेसन कॉनरी को एक ड्रिंक के लिए लेकर गयीं और तब जाकर वो अपनी लाइन ठीक से बोल सके।

यूनिस गेसन अकेली ऐसी अभिनेत्री हैं, जो दो बांड फ़िल्मों में दिखायी दी हैं। हालांकि इनमें उनकी आवाज़ सुनायी नहीं दी, क्योंकि उस वक़्त निक्की नाम की वॉइसओवर आर्टिस्ट बांड गर्ल्स के किरदारों को आवाज़ दिया करती थीं। गेसन का जन्म 1928 में सरी में हुआ था। 50 के दशक में गेसन ने कई फ़िल्मों में अहम किरदार निभाये थे। कई टीवी सीरीज़ में भी उन्होंने काम किया, जिनमें द सेंट और द एवेंजर्स प्रमुख हैं।

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट