मुंबई। भारत सहित दुनिया भर के लोग टॉम क्रूज़ की मिशन इम्पॉसिबल सीरीज़ के दीवाने हैं। इस महीने जब इस सीरीज़ का छठा भाग रिलीज़ होगा तो आपको फिल्म में कश्मीर के हसीन नज़ारे भी दिखेंगे।

क्रिस्टोफर मैकक्वारी के निर्देशन में बनी मिशन इम्‍पॉसिबल- फॉलआउट अमेरिका सहित दुनिया के कई भागों में 27 जुलाई को रिलीज़ हो रही है। कहानी या किरदार के संदर्भ में वैसे तो इसका इंडिया से कोई कनेक्शन नहीं है लेकिन फिल्म में आपको कुछ नज़ारे चिरपरिचित जगह के दिखेंगे। ये अपना कश्मीर होगा। फिल्म के इस सीन में ईथन हंट का किरदार निभा रहे फोर्स एजेंट टॉम क्रूज दुनिया को बचाने की कोशि‍श कर रहे होंगे और तब पूरे सिक्वेंस के बैकग्राउंड में कश्मीर होगा। सीन में तीन देशों की आबादी को बचाने के लिए क्रूज़ की टीम एक मिशन पर है। लेकिन यहां एक ट्विस्ट है। इसकी शूटिंग कश्मीर में की ही नहीं गई है।

ख़बर के मुताबिक फिल्म के क्लाइमेक्स में कश्मीर का सिक्वेंस दिखाया जाना तय किया गया था लेकिन इसकी शूटिंग न्यूजीलैंड के एक गांव में की गई। गाँव को कश्मीर में तब्दील कर दिया गया। इस सीन में इंडियन आर्मी के किरदारों को भी दिखाया जाएगा। दरअसल मिशन इम्पॉसिबल फॉलआउट के निर्माता ने पहले कश्मीर में भी सीन फिल्माने की योजना बनाई थी लेकिन ये संभव नहीं हो सका। बाद में मैकक्वारी ने बताया था कि उन्हें न्यूजीलैंड को छोड़ कर दुनिया में कहीं भी हेलिकॉप्टर चेजिंग सीन जो शूट करने की अनुमति नहीं मिली। फिल्म की शुरुआत और अंत दोनों कश्मीर के सिक्वेंस से ही होता है। बताया जा रहा है कि मिशन इम्पॉसिबल के आगे के भाग में भी इंडिया कनेक्शन जोड़ने की योजना बनाई गई है।

मिशन इम्पॉसिबल सीरीज़ 1996 में शुरू हुई थी। फिर साल 2000 और 2006 में दूसरा और तीसरा भाग बना। साल 2011 में मिशन इम्पॉसिबल –घोस्ट प्रोटोकाल आई और उसके चार साल बाद मिशन इम्पॉसिबल- रफ़ नेशन। ये इस सीरीज़ का छठा भाग है और हर बार की तरफ़ टॉम क्रूज़ ही इसके हीरो भी।

यह भी पढ़ें: रजनीकांत-अक्षय की 2.0 के ऐलान ने बढ़ाई इनकी मुश्किलें, बड़े टकराव की उम्मीद

Posted By: Manoj Khadilkar