Move to Jagran APP

20 Years Of Dil Chahta Hai: 'निर्माता-निर्देशक' फ़रहान अख़्तर को इंडस्ट्री में 20 साल, पहली ही फ़िल्म में आमिर ख़ान को किया निर्देशित

दिल चाहता है 10 अगस्त 2001 को रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म में आमिर ख़ान सैफ़ अली ख़ान और अक्षय खन्ना तीन दोस्तों के किरदार में थे। वहीं प्रीति ज़िंटा सोनाली कुलकर्णी और डिम्पल कपाड़िया ने फीमेल लीड रोल्स निभाये थे। दिल चाहता है कई मायनों में चर्चित रही थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 01:27 PM (IST)
20 Years Of Dil Chahta Hai: 'निर्माता-निर्देशक' फ़रहान अख़्तर को इंडस्ट्री में 20 साल, पहली ही फ़िल्म में आमिर ख़ान को किया निर्देशित
Farhan Akhtar completes 20 years. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 10 अगस्त 2021 को दिल चाहता है की उम्र 20 साल हो गयी और उम्र के इस पड़ाव पर इस फ़िल्म की चमक बिल्कुल फीकी नहीं पड़ी है। नई सदी के करवट लेने के साथ इस फ़िल्म के ज़रिए कहानी कहने का एक नया अंदाज़ दर्शकों के सामने आया था, जिसमें व्यक्तिगत उलझनों से लेकर करियर और च्वाइसेज़ को मौजूदा पीढ़ी के अनुसार दिखाया गया था।

loksabha election banner

नतीजा यह हुआ कि दिल चाहता है युवा दर्शकों के साथ अपना रिश्ता कायम करने में सफल रही और फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई। इस फ़िल्म के साथ इंडस्ट्री को एक बेहतरीन निर्देशक, निर्माता और सफल बैनर मिला। दिल चाहता है के साथ फ़रहान अख़्तर ने भी इंडस्ट्री में बतौर फ़िल्ममेकर 20 सालों का सफ़र पूरा कर लिया है।

इस फ़िल्म के साथ उनके बैनर एक्सेल एटंरटेनमेंट की उम्र भी 20 साल हो गयी है, जिसकी शुरुआत फ़रहान और रितेश सिधवानी ने की थी और अपनी पहली फ़िल्म का निर्माण भी इसी बैनर तले किया था। ज़ाहिर है कि फ़रहान और रितेश के लिए यह बेहद ख़ास मौक़ा है। 20 साल के इस सफ़र में एक्सेल इंडस्ट्री ने कई कामयाब और चर्चित फ़िल्मों का निर्माण किया, जिन्हें क्रिटिक्स ने भी सराहा।

 

View this post on Instagram

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar)

अभी तो शुरु किया है...

फ़रहान ने सोशल मीडिया के ज़रिए अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की। उन्होंने लिखा- एक्सेल के 20 साल। उस वक़्त तो हम बस दिल चाहता है बनाना चाहते थे। ज़िंदगी का शुक्रिया, जिसने हमें और भी कई मौक़े दिये। सभी कलाकारों, लेखकों, निर्देशकों, तकनीशियनों, संगीत निर्देशकों, गीतकारों और क्रिएटिव विभागों के हर एक व्यक्ति का शुक्रिया, जिसने हमारे इस सफ़र में साथ दिया। आपके बिना सम्भव नहीं था। फ़रहान ने आगे लिखा- मैं बस यह कह सकता हूं कि दो दशक बाद, हमने बस शुरुआत ही। अब उड़ने की बारी है।

11 साल बाद निर्देशन में वापसी

बता दें, दिल चाहता है 10 अगस्त 2001 को रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म में आमिर ख़ान, सैफ़ अली ख़ान और अक्षय खन्ना तीन दोस्तों के किरदार में थे। वहीं, प्रीति ज़िंटा, सोनाली कुलकर्णी और डिम्पल कपाड़िया ने फीमेल लीड रोल्स निभाये थे। दिल चाहता है कई मायनों में चर्चित रही थी।

तीनों मुख्य किरदारों के बीच दोस्ती, आमिर ख़ान की गोटी दाढ़ी, अक्षय का उम्रदराज़ डिम्पल कपाड़िया की ओर आकर्षित होना... ऐसी कई दिलचस्प बातों ने फ़िल्मों को नौजवानों के बीच लोकप्रिय बनाया था। बॉक्स ऑफ़िस पर भी फ़िल्म काफ़ी सफल रही थी। फ़रहान के लिए लेखक- निर्माता-निर्देशक के तौर पर इससे शानदार डेब्यू नहीं हो सकता था।

इसके बाद फ़रहान ने बतौर निर्देशक लक्ष्य बनायी, जिसमें अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन और प्रीति ज़िटा मुख्य भूमिकाओं में थे। यह फ़िल्म 2004 में रिलीज़ हुई थी। 2006 में फ़रहान ने अमिताभ बच्चन की डॉन को डॉन- द चेज़ बिगिंस के नाम से रीमेक किया और शाह रुख़ ख़ान को डॉन बनाया। 2011 में इसका सीक्वल डॉन- द किंग इज़ बैक बनायी। 

अब फ़रहान निर्देशन में वापसी कर रहे हैं। दिल चाहता है के 20 साल पूरे होने पर फ़रहान ने अपनी अगली डायरेक्टोरियल फ़िल्म का एलान किया है। यह एक रोड ट्रिप फ़िल्म है, जिसमें कटरीना कैफ़, प्रियंका चोपड़ा और आलिया भट्ट लीड रोल्स में होंगी। इस फ़िल्म की कहानी ज़ोया अख़्तर, फ़रहान अख़्तर और रीमा कागती ने लिखी है। फ़िल्म की शूटिंग अगले साल शुरू होगी।

2008 में फ़रहान का अभिनय में डेब्यू

2008 में रॉक ऑन से फ़रहान ने बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया। इस फ़िल्म के गानों को भी उन्होंने आवाज़ दी। फ़िल्म सफल रही। 2016 में इसका सीक्वल रॉक ऑन 2 लेकर आये। फ़रहान और रितेश ने एक्सेल एंटरटेनमेंट के तहत लक बाई चांस (ज़ोया अख़्तर का डेब्यू), ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा, फुकरे, दिल धड़कने दो, भाग मिल्खा भाग, तलाश, वज़ीर, रईस, गोल्ड, गली बॉय और तूफ़ान जैसी फ़िल्मों का निर्माण किया। कुछ फ़िल्मों में फ़रहान ने अभिनय भी किया। बतौर एक्टर उनकी पिछली फ़िल्म तूफ़ान 16 जुलाई को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई थी। 

वहीं, केजीएफ चैप्टर 1 जैसी कामयाब कन्नड़ फ़िल्म को हिंदी दर्शकों के बीच पहुंचाया। अब इसके पार्ट 2 को भी एक्सेल एंटरटेनमेंट हिंदी पट्टी में लेकर आ रहा है। वहीं, वेब सीरीज़ की दुनिया में उन्होंने मिर्ज़ापुर 2 और तांडव जैसी सीरीज़ का निर्माण किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.