Move to Jagran APP

Diwali 2023: कभी गम तो कभी खुशी लेकर आयी दिवाली... इन फिल्मों में मनाया गया रोशनी का त्योहार

Diwali 2023 Bollywood Movies दिवाली ऐसा फेस्टिवल है जो फिल्मी पर्दे पर भी नजर आता रहा है। रोशनी के इस पर्व को लेखकों ने कभी गानों तो कभी अहम दृश्यों के जरिए कहानी में पिरोया है। दिवाली से कहीं गम जुड़ा तो कहीं खुशी।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Sat, 04 Nov 2023 06:55 PM (IST)Updated: Sun, 05 Nov 2023 04:34 PM (IST)
इन फिल्मों में दिखी दिवाली की झलक

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Diwali 2023 Bollywood Movies: दिवाली एक ऐसा त्योहार, जो पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। फिल्मों में भी इस पर्व की खूब अहमियत रही है। दिवाली के त्योहार का इस्तेमाल फिल्मों में अहम सीन दिखाने के लिए भी किया जाता रहा है। दीपावली के मौके पर हम उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें दिवाली जैसे पावन त्योहार को कहानियों में शामिल किया है।

loksabha election banner

कभी खुशी कभी गम

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम 'कभी खुशी कभी गम' का आता है। फिल्म में, जैसे ही रायचंद परिवार दिवाली मनाने और अपने आलीशान घर में लक्ष्मी पूजा आयोजित करने के लिए तैयार होता है, उसी समय जया बच्चन को कुछ महसूस होता है। जैसे ही वह अपने घर का दरवाजा खोलती हैं, तो सामने शाह रुख खड़े होते हैं, जो दिवाली के लिए घर लौटे थे।

यह भी पढ़ें: शाह रुख खान के बाद इस सुपरस्टार की Tiger 3 में पक्की हुई एंट्री? दिवाली पर फैंस को मिलेगा धमाकेदार सरप्राइज

तारे जमीन पर

'तारे जमीन पर' आमिर खान द्वारा निर्मित और निर्देशित एक ड्रामा फिल्म है। इसमें आमिर खान के साथ दर्शील सफारी, तनय छेदा, विपिन शर्मा और टिस्का चोपड़ा हैं। आमिर और दर्शील ने फिल्म में पेरेंटिंग और डिस्लेक्सिया जैसे कई विषयों को दिखाया है। एक विशेष दृश्य में दर्शील को एक बोर्डिंग स्कूल में दाखिला मिलने के बाद उसे अपने परिवार की याद आती है, जबकि उसके आस-पास के अन्य लोग दिल खोलकर दिवाली मनाते हैं।

आयशा

साल 2010 में आई 'आयशा' रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। इसमें सोनम कपूर कहानी का दिल हैं, क्योंकि वह अपने परिवार की दिवाली पार्टी में एक दृश्य बनाती हैं। सोनम ने फिल्म में बड़े ही जोश से दिवाली लुक को दिखाया है। इस फिल्म का निर्देशन राजश्री ओझा ने किया है। फिल्म की स्टारकास्ट में सोनम कपूर के अलावा, अभय देओल, इरा दुबे, साइरस साहूकार, अमृता पुरी, आनंद तिवारी, अरुणोदय सिंह और लिसा हेडन जैसे कलाकार शामिल हैं।

मोहब्बतें

2000 में रिलीज हुई फिल्म 'मोहब्बतें' जबरदस्त हिट साबित हुई थी। फिल्म में दिवाली पर दीयों से पूरा माहौल जगमगाया हुआ दिखाया गया था। इस मौके पर गाना 'पैरों में बंधन हैं' भी फिल्माया गया था। बता दें, इस गाने में नदी में दीप बहाने वाले सीन ने कमाल कर दिया था। 'मोहब्बतें' एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे आदित्य चोपड़ा द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था। वहीं, यशराज फिल्म्स के यश चोपड़ा द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, शाह रुख खान, ऐश्वर्या राय, उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, जिमी शेरगिल जैसे कई कलाकार दिखाई दिए थे।

चाची 420

कमल हासन की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है 'चाची 420'। इस फिल्म में भी दिवाली का सीन दिखाया गया है। दिवाली सीन की बात करें, तो फिल्म में कमल एक बच्चे को आग से बचाते हैं। दरअसल, इस फिल्स में एक बच्चा पटाखे से जल जाता है। जिसे बचाने के लिए कमल हासन बच्चे को स्विमिंग पूल में फेंक देते हैं।

वास्तव

इस फिल्म में संजय दत्त माफिया से ऊपर उठकर एक कुख्यात गैंगस्टर बन जाते हैं और लास्ट में उनके परिवार के साथ उनके रिश्ते में खटास आ जाती है। इस फिल्म में दिवाली के मौके पर जब संजय दत्त अपने गले में सोने की मोटी चेन, एक हाथ में पिस्टल और दूसरे में नोटों की गड्डी के साथ मां को सामने आकर चर्चित डायलॉग 50 तोला बोलते हैं। इस फिल्म में दिवाली को बहुत ही खास ढंग से दिखाया गया है।

आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया

'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया' 2001 में आई राघवेंद्र राव द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्म है, जिसमें गोविंदा, जूही चावला, तब्बू और जॉनी लीवर ने अभिनय किया है। यह वी. शेखर द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म विरलुक्केथा वीक्कम की रीमेक थी। इस फिल्म का गाना 'आई रे दिवाली सुनो जी घरवाली' आप सभी ने सुना और देखा होगा, यह गाना दिवाली पर फिल्माया गया है। फिल्म में जॉनी लीवर और केतकी दवे के बीच दिवाली का एक सीन है, जिसे देखकर हंसी को रोक पाना काफी मुश्किल है।

यह भी पढ़ें: Diwali Box Office: 10 सालों में आयी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट, किसकी हुई दिवाली, किसका निकला दिवाला?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.