मुंबई। 8 जून 1957 को जन्मीं डिंपल उम्र के 60 पड़ाव पार कर लेने के बाद भी सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं। क्या आप जानते हैं आज से 40 साल पहले डिंपल कपाड़िया ने मात्र 16 साल की उम्र में अपने कॉन्फिडेंस, टैलेंट और अभिनय के बल पर वो स्टारडम हासिल कर लिया था कि हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना तक उनसे शादी करने के लिए अपनी उम्र के फासले को भूल कर बेचैन हो उठे! जी, कुछ ऐसा जादू रहा है डिंपल कपाड़िया का। बहरहाल, आइये जानते हैं इस कमाल की अभिनेत्री से जुड़ी कुछ स्पेशल बातें।

राज कपूर की लकी चार्म

साल 1972 में राजकपूर अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट फ़िल्म 'मेरा नाम जोकर' लेकर आये थे। यह फ़िल्म नहीं चल पायी थी। उसके बाद राजकपूर बहुत परेशान हुए और क़र्ज़ में डूब गए। उन्हें जल्द से जल्द उस क़र्ज़ और सदमे से बाहर आना था। ऐसे में उनकी नज़र डिंपल कपाड़िया पर पड़ी और 16 साल की डिंपल में न जाने देश के सबसे बड़े शोमैन राजकपूर ने ऐसा क्या देख लिया कि उन्होंने अपने टैलेंटेड बेटे ऋषि कपूर और डिंपल को लेकर फ़िल्म 'बॉबी' की शूटिंग शुरू कर दी। 'बॉबी' एक ज़बरदस्त हिट साबित हुई और राजकपूर के डूबते नाव को जैसे एक सहारा मिल गया। राजकपूर के लिए डिंपल उनकी लकी चरम बन गयीं। यहीं से डिंपल कपाड़िया देश भर में मशहूर हो गयीं।

यह भी पढ़ें: श्री देवी समेत ये 7 एक्ट्रेसेस शादी से पहले ही बनी मां,देखें तस्वीरें 

डेब्यू के बाद शादी फिर ब्रेक

साल 1973 में प्रदर्शित फ़िल्म में डिंपल कपाड़िया टीन एज लड़की की भूमिका में दिखाई दी। बॉबी की सफलता के बाद डिंपल को फ़िल्मों में काम करने के कई ऑफर मिले लेकिन उन्होंने इन सभी प्रस्तावों को ठुकरा दिया और अभिनेता राजेश खन्ना से शादी कर फ़िल्मों इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। आगे बढ़ने से पहले आइये देखते हैं कि कभी टॉक ऑफ़ द नेशन रहीं डिंपल आज कैसी दिखती हैं।

नहीं चली शादी

शादी के वक्त डिंपल की उम्र राजेश से लगभग आधी थी। राजेश-डिंपल की शादी की एक छोटी-सी फ़िल्म उस समय देश भर के थिएटर्स में फ़िल्म शुरू होने के पहले दिखाई गई थी। डिंपल फिर सिनेमा के परदे से दूर हो गयी। लेकिन, बॉबी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड उन्हें ही मिला। शादी के बाद वो लगभग दस साल तक सिनेमा से दूर रहीं। इसी दौरान उनकी दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना का जन्म हुआ। राजेश खन्ना का करियर अब ढलान पर था, उनका गुस्सा, चिड़चिड़ापन बढ़ने लगा और अंततः बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादी खतरे में पड़ गयी, फिर दोनों अलग हो गए। हालांकि, दोनों ने तलाक नहीं लिया। बता दें कि राजेश खन्ना के आख़िरी दिनों में डिंपल उनके साथ देखी गयीं! जब राजेश खन्ना अपना सब कुछ खो चुके थे तब डिंपल ने उन्हें अकेला नहीं रहने दिया।

परदे पर बोल्ड वापसी

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल ने एक बार फिर फ़िल्मी परदे का रुख किया। दस साल के ब्रेक और दो बच्चों के बावजूद दुनिया उस समय दंग रह गयी जब 1985 में फ़िल्म 'सागर' में उसने डिंपल कपाड़िया को देखा। इसमें एक बार फिर डिंपल के साथ ऋषि कपूर ही थे। क्या आप यकीन करेंगे, इस फ़िल्म के लिए भी डिंपल को फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड मिला था? वाकई, डिंपल की कहानी किसी परी कथा सी लगती है, है न? रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म में डिंपल ने अपनी बोल्ड इमेज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

यह भी पढ़ें: जब डिनर पर मिले सारा, अमृता सिंह और सुशांत सिंह राजपूत, देखें तस्वीरें

लता मंगेशकर की हीरोइन बनीं

'सागर 'के बाद डिंपल की छवि इंडस्ट्री में एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में बन गई। 1986 में प्रदर्शित 'जांबाज' इसका दूसरा उदाहरण बनी। साल 988 में प्रदर्शित 'ज़ख़्मी औरत' डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फ़िल्मों में शुमार की जाती है। जिसमें उन्होंने एक महिला इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्कार हो जाता है और वह अपराधियों से बदला लेती है। साल 1991 में प्रदर्शित 'लेकिन' डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फ़िल्म साबित हुई। इस फ़िल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फ़िल्म का निर्माण किया था।

नेशनल अवार्ड विनिंग परफॉर्मेंस

साल 1993 में प्रदर्शित फ़िल्म 'रूदाली' डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फ़िल्मों में एक है। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फ़िल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो तमाम दुख के बाद भी नहीं रो पाती है। हालांकि, यह फ़िल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई। लेकिन, अपने दमदार अभिनय से डिंपल ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया। 'रुदाली' के लिए डिंपल को नेशनल अवार्ड भी मिला।

यह भी पढ़ें: कमाल है, बॉलीवुड की इन 5 पॉपुलर एक्ट्रेसेस ने South Indian फ़िल्म से की थी डेब्यू

फ़िल्मोग्राफ़ी

डिंपल कपाड़िया ने बहुत कुछ देखा, झेला है पर उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने चार दशक लंबे सिने कैरियर में लगभग 75 फ़िल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फ़िल्मों मे- अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस आदि शामिल हैं। हाल के वर्षों में वो वो 'फाइंडिंग फैनी' और 'वेलकम बैक' जैसी फ़िल्मों में नज़र आयीं हैं और वो लगातार काम कर रही हैं। ट्विंकल खन्ना और दामाद अक्षय कुमार के साथ डिंपल अक्सर किसी फंक्शन या यात्रा में नज़र आ जाती हैं।

Posted By: Hirendra J