Move to Jagran APP

Dilip Kumar के इंतकाल से शोक में डूबा पाकिस्तान, प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति तक ने दिग्गज अभिनेता को ऐसे दी श्रद्धांजलि

अपने शानदार अभिनय से पूरी दुनिया में नाम कमाने वाले हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार (7 जुलाई) को इंतकाल हो गया है। वह 98 साल के थे। दिलीप कुमार अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में बीमार रहने लगे थे।

By Anand KashyapEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 03:58 PM (IST)
Dilip Kumar के इंतकाल से शोक में डूबा पाकिस्तान, प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति तक ने दिग्गज अभिनेता को ऐसे दी श्रद्धांजलि
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार, तस्वीर, Twitter: @akshaykumar

नई दिल्ली, जेएनएन। अपने शानदार अभिनय से पूरी दुनिया में नाम कमाने वाले हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार (7 जुलाई) को इंतकाल हो गया है। वह 98 साल के थे। दिलीप कुमार अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में बीमार रहने लगे थे। हाल ही में सांस की परेशानी और उम्र संबंधी बीमारी के चलते उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

loksabha election banner

दिलीप कुमार के निधन से भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी शोक का माहौल है। उनका जन्म पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुआ था। ऐसे में दिग्गज की वहां से ढेर सारी यादें जुड़ी हुई हैं। वहीं उनके इंतकाल पर पाकिस्तान की राजनीतिक और फिल्मी हस्तियों ने शोक जताया है और उन्हें सोशल मीडिया पर याद कर श्रद्धांजलि भी दी है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक, कई हस्तियों ने दिग्गज अभिनेता को श्रद्धांजलि दी है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने सोशल मीडिया पर दिलीप कुमार के लिए शोक जाहिर किया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'दिलीप कुमार (यूसुफ खान) को उनके सांसारिक निवास से विदा होते देख खेद है। एक शानदार अभिनेता, एक विनम्र व्यक्ति और एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व। उनके परिवार और प्रशंसकों के लिए संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिलीप कुमार के इंतकाल पर शोक जताया और श्रद्धांजलि दी है। उनकी उदारता और दरियादिली का जिक्र करते हुए इमरान खान ने ट्वीट किया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार महान अभिनेता थे। उनके इंतकाल की खबर सुनकर दुख हुआ। कैंसर अस्पताल के लिए शुरू किए गए प्रोजेक्ट के लिए फंड जमा करने के क्रम में अभिनेता ने अपना कीमती वक्त निकाला था जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता।'

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) की अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा है कि पेशावर के युसूफ खान ने बॉलीवुड में कई सालों तक दिलीप कुमार के रूप में राज किया और आज एक लेजेंड के रूप में दुनिया छोड़कर चले गए। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने ट्विटर पर दिलीप कुमार का याद किया है। उन्होंने अभिनेता के साथ अपनी मुलाकातों में याद किया और उन्हें आकर्षक व्यक्तित्व वाला इंसान बताया।

पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा कि कुमार द्वारा निभाए गए किरदार और उनके द्वारा दिए गए संवाद काफी जुनून के साथ जनता के बीच काफी लोकप्रिय हुए। पाकिस्तान के पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबली फराज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'दिलीप कुमार के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ। उनके परिवार के प्रति संवेदना। एक युग का अंत। उनकी आत्मा को शांति मिले।' इसके अलावा पाकिस्तानी की और भी कई हस्तियों ने दिलीप कुमार के इंतकाल पर शोक व्यक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.