Move to Jagran APP

Mazhar Khan Death Anniversary: कौन थे मजहर खान, जिनकी सारी फिल्में रही फ्लॉप? जीनत अमान से 12 साल चली थी शादी

Mazhar Khan Death Anniversary हिंदी सिनेमा के तमाम किस्से हैं। कई सितारों की लाइफ ऐसी रही जिसमें न तो उन्हें पर्सनल लाइफ में सुकून दिखा न प्रोफेशनल में। ऐसे ही एक अभिनेता थे मजहर खान। मजहर ने तीन शादियां की थीं और तीनों ही नामी सितारों से की थी। लेकिन इनकी निजी जिंदगी प्रोफेशनल लाइफ की ही तरह ढलान पर पड़ी रही।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Sat, 16 Sep 2023 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2023 07:49 PM (IST)
File Photo of Late Actor Mazhar Khan with Zeenat Aman. Photo Credit: Film History Pics

नई दिल्ली, जेएनएन। Mazhar Khan Death Anniversary: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत एक्ट्रेस जीनत अमान (Zeenat Aman) ने रील लाइफ में जितना प्यार हासिल किया, उतना रियल लाइफ में नहीं। एक्ट्रेस की निजी जिंदगी हमेशा उतार-चढ़ाव से भरी रही। बॉलीवुड की लीडिंग लेडी के रूप में सफलता की कहानी लिखने वालीं जीनत अमान ने आज से 38 पहले मजहर खान से शादी की थी।

loksabha election banner

मजहर खान की 25वीं पुण्यतिथी

सुखी परिवार का सपना संजोए जीनत अमान ने अपने करियर के पीक पर मजहर खान (Mazhar Khan) से शादी की थी। यह मजहर से जीनत का दूसरा विवाह था। जबकि, जीनत, मजहर की तीसरी पत्नी थीं। जीनत की तरह मजहर भी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा थे। लेकिन वह बॉलीवुड के वो अभिनेता था, जिनके पास ऑफर्स की भरमार तो थी, लेकिन खाते में एक भी हिट फिल्म नहीं। आज मजहर खान की 25वीं डेथ एनिवर्सरी है। इस मौके पर जानेंगे उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी कुछ बातें।

किया बहुत सारा काम, फिर भी कहलाए फ्लॉप एक्टर

मजहर खान ने 1979 में फिल्म संपर्क से डेब्यू किया था। इसके बाद रमेश सिप्पी की फिल्म 'शान' में काम किया। फिल्म में एक गाना था, 'नाम अब्दुला है मेरा', जो कि खान पर फिल्माया गया था। गाना फेमस होने के साथ ही मजहर भी फेमस हो गए। इसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में खलनायक बनकर काम किया, तो किसी में साइड एक्टर की भूमिका भी निभाई। लेकिन बहुत सारा काम करने के बावजूद उनके नाम के आगे 'हिट एक्टर' का तमगा कभी नहीं लग पाया।

(Mazhar Khan from Naam Abdulla Hai Mera)

बड़े पर्दे पर नहीं गली दाल

1984 में मजहर ने माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के साथ 'बॉम्बे मेरी जान' नाम का शो भी किया, लेकिन प्रभावशाली स्टार कास्ट न होने के कारण सीरियल को रिजेक्ट कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने रमेश सिप्पी के शो 'बुनियाद' में काम किया, जिसमें उनका काम लोगों की नजरों में आया।

टेलीविजन करने के दौरान ही मजहर की नजर फिल्मों पर भी बनी हुई थी। छोटे पर्दे पर उन्हें जो ख्याति मिल रही थी, वह उसे बड़े पर्दे तक लेकर जाना चाहते थे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 1992 तक उन्होंने कुछ और फिल्मों में काम किया, मगर उन्हें वह पहचान नहीं मिल पाई, जिसकी उन्हें चाह थी।

यह भी पढ़ें: OMG 2 Actor Passes Away: 'ओएमजी 2' एक्टर सुनील श्रॉफ का निधन, सोशल मीडिया पर शेयर की थे ये पोस्ट

पर्सनल लाइफ में भी रहे उतार-चढ़ाव

मजहर जितना प्रोफेशनल लाइफ में संघर्ष कर रहे थे, उतना ही पर्सनल लाइफ में भी। उनकी निजी जिंदगी भी नाकामियों से भरी रही। मजहर ने कुल तीन शादियां की थीं और तीनों ही एक वक्त के बाद टूट गई। उनकी पहली पत्नी मॉडल नंदिनी सेन थीं, जिन्होंने बाद में किरण खेर के पहले पति गौतम बेरी से शादी कर ली। नंदिनी के बाद मजहर ने दिलीप कुमार की भतीजी रुबैना मुमताज खान से शादी की। शुरुआती कुछ वर्षों तक सब अच्छा रहा, लेकिन बाद में इनके बीच खिटपिट शुरू हो गई, जिससे कि ये रिलेशन भी टूट गया।

तीसरी शादी में भी नहीं मिला सुकून!

1985 में मजहर ने तीसरी शादी जीनत अमान से की। यह शादी कुछ लंबी (करीब12 साल) जरूर चली, लेकिन उतार-चढ़ाव से भरी रही। जहां, जीनत टॉप एक्ट्रेस थीं, वहीं मजहर को छोटे-मोटे रोल मिल जाया करते थे। कहा जाता है कि जीनत की मां इस शादी के खिलाफ थीं। लेकिन एक्ट्रेस ने करियर के पीक पर होते हुए इतना बड़ा रिस्क लिया और मजहर को हमसफर बनाया।

(Photo Credit: Film History Pics)

जीनत ने दो बेटों (अजान और जहान) को जन्म भी दिया। माना जाता है कि यहां तक सब ठीक रहा, मगर बात तब बिगड़ी, जब जीनत की बदौलत मजहर को बराबर की कामयाबी नहीं मिल रही थी।

ड्रग्स की लग गई थी लत

मजहर खान को एक हिट की दरकार था और जीनत पहले से ही सुपरस्टार थीं। एक्ट्रेस की बढ़ती कामयाबी उनकी खुशियों के बीच रोढ़ा बन रही थी। बात इतनी बढ़ गई कि जीनत ने मजहर पर मारपीट का आरोप लगाया और तलाक की अर्जी तक दे डाली थी। तीन नाकाम शादियां और ढलान पर पड़े करियर से परेशान मजहर के पास कोई नहीं था अपनी बातें शेयर करने के लिए। अपने अंतिम दिनों में वह ड्रग्स के लती हो गए थे। उनकी किडनी खराब हो गई थी। नतीजतन 16 सितंबर, 1998 को वह इस दुनिया को छोड़कर चले गए।

मजहर खान की फिल्में

  • गिरोह
  • अंगार
  • एक नंबर का चोर
  • यातायात
  • एक नया रिश्ता
  • डाक बंगला
  • बुनियाद
  • बेपनाह
  • आंधी-तूफान
  • गुलामी

जनाजे में नहीं होने दिया था शामिल

सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू के दौरान जीनत अमान ने बताया था कि मजहर के परिवार वालों ने उन्हें उके अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होने दिया था। वह उन्हें मजहर को छोड़कर जाने के लिए सजा देना चाहती थीं। जीनत ने कहा था कि उन्होंने मजहर से शादी की थी क्योंकि मजहर में उन्हें सच्चा हमसफर नजर आया। वह अपना परिवार चाहती थीं और बुलंदियों को छूने के बावजूद शादी के लिए राजी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.