मुंबई। तनुश्री दत्ता-नाना पाटेकर मामला गर्माने के बाद ऐसा लगता है कि बॉलीवुड में Me Too अभियान शुरू हो गया है और इसके लपेटे में तमाम नामचीन लोग आ रहे हैं। एक फोटो जर्नलिस्ट ने अल्लाह के बंदे सिंगर कैलाश खेर पर ग़लत ढंग से छूने का आरोप लगाया, जिसके बाद कैलाश ने माफ़ी मांगी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें ऐसी किसी घटना की कोई याद नहीं है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कैलाश ने अपनी सफ़ाई में कहा है कि जब उन्हें इन आरोपों के बारे में पता चला तो निराशा हुई। उन्होंने माफ़ी मांगते हुए कहा कि किसी को उनकी कोई बात ग़लत लगी हो या ग़लतफ़हमी हुई हो तो वो इसके लिए माफ़ी चाहते हैं। कैलाश ने आगे कहा कि जब यह मुद्दा रौशनी में आया तो वो पटना में थे और सफ़र कर रहे थे। उन्हें इस प्रकार की कोई घटना याद नहीं है। लेकिन फिर भी किसी भी तरह की ग़लतफ़हमी के लिए माफ़ी मांगते हैं।

कैलाश ने यह भी जोड़ा कि जो लोग उनके साथ काम कर चुके हैं तो जानते हैं कि वह किस तरह के व्यक्ति हैं। वो महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं, ख़ासकर उनका, जो मीडिया में काम करती हैं क्योंकि यह काम बहुत कठिन है। गौ़रतलब है कि एक बड़े पब्लिकेशन के साथ जुड़ी रही फोटो जर्नलिस्ट ने अपनी पूरी बात हाल ही में ट्विटर के माध्यम से बयां की है। 15 ट्वीट्स की सीरीज़ के ज़रिए जर्नलिस्ट ने कैलाश खेर और मॉडल एक्टर ज़ुल्फ़ी सईद पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। दोनों मामले लगभग 12 साल पुराने हैं। 

कैलाश खेर पर आरोप है कि अपने घर इंटरव्यू के दौरान उन्होंने फोटो जर्नलिस्ट और उनकी सहकर्मी को ग़लत तरीके़े से छुआ। इंटरव्यू से लौटने के बाद जब उन्होंने इसका ज़िक्र अपने साथियों के साथ किया तो सभी ने इस घटना को बेहद हल्के तौर पर लिया और ख़ुद की हिफ़ाज़त ख़ुद करने की नसीहत देने के साथ उन्हें ख़ामोश कर दिया गया।

इसके बाद फोटो जर्नलिस्ट ने ज़ुल्फ़ी सईद के साथ हुई घटना के बारे में बताया है कि कैसे एक क़्रूज़ पर ईवेंट कवर करने गयी इस फोटो जर्नलिस्ट के साथ उन्होंने रात में ज़बर्दस्ती करने की कोशिश की। हालांकि ज़ुल्फ़ी ने अगली सुबह फोटो जर्नलिस्ट से मांफ़ी भी मांग ली थी। इस बार भी फोटो जर्नलिस्ट को बात का बतंगड़ ना बनाने की सलाह दी गयी। सारे ट्वीट्स नीचे पढ़े जा सकते हैं-

बॉलीवुड में कैसे शुरू हुआ #MeToo

हाल ही में एक चैनल को दिये गये इंटरव्यू में एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने वेटरन एक्टर नाना पाटेकर पर आरोप लगाया था कि उन्होंंने 8 साल पहले हॉर्न ओके प्लीज़ की शूटिंग के दौरान उनके साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी। तनुश्री ने तभी इस फ़िल्म से विदा ले ली थी। तब इस मामले ने काफ़ी तूल पकड़ा था और नाना ने प्रेस कांफ्रेंस करके तनुश्री के आरोपों का खंडन किया था। इस प्रेस कांफ्रेंस में वो तनुश्री को बार-बार बच्ची बोल रहे थे। 10 साल बाद तनुश्री द्वारा मामला उठाने के बाद यह मुद्दा फिर से सुर्खियों में और तनुश्री को कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ का सपोर्ट मिल रहा है।

ट्विंकल खन्ना, प्रियंका चोपड़ा, फ़रहान अख़्तर, रेणुका शहणे, डेज़ी शाह समेत तमाम सेलेब्रिटीज़ ने तनुश्री के समर्थन में सोशल मीडिया में आवाज़ उठायी है। वहीं, नाना पाटेकर ने क़ानूनी कार्रवाई करते हुए तनुश्री को मानहानि का नोटिस भेजा है, जबकि तनुश्री ने नाना के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज़ करवायी है। सोमवार (8 अक्टूबर) को नाना इस मामले में अपना पक्ष रखने के लिए एक प्रेस कांफ्रेंस करने का एलान किया था, मगर वक़ीलों की सलाह के बाद इसे कैंसिल कर दिया। हालांकि घर पर पहुंची मीडिया से बस इतना कहा कि जो 10 साल पहले सच था, वो आज भी सच ही है। 

उधर, अपनी सहकर्मी द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे निर्देशक विकास बहल पर अब कंगना रनौत ने भी निशाना साधा है और एक इंटरव्यू में क्वीन की मेकिंग के दौरान विकास की अजीबोग़रीब हरकतों का खुलासा किया है। कंगना के मुताबिक विकास उनसे इस तरह गले मिलते थे कि वो असहज हो जाती थीं। Me Too अभियान की शुरुआत हॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री से हुई है, जहां कई नामी-गिरामी एक्ट्रेसेज़ ने कुछ प्रोड्यूसर्स और सीनियर एक्टर्स पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये थे। 

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस