Move to Jagran APP

PadMan Impact: पीरियड को लेकर सोनम कपूर समेत इन 5 अभिनेत्रियों की राय, यहां पढ़ें

'पैडमैन' फ़िल्म के बहाने ही सही कम से कम इस विषय पर खुलकर बात हो रही है, यह एक शुभ संकेत है।

By Hirendra JEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 06:44 AM (IST)
PadMan Impact: पीरियड को लेकर सोनम कपूर समेत इन 5 अभिनेत्रियों की राय, यहां पढ़ें
PadMan Impact: पीरियड को लेकर सोनम कपूर समेत इन 5 अभिनेत्रियों की राय, यहां पढ़ें

मुंबई। अक्षय कुमार की फ़िल्म 'पैडमैन' रिलीज़ हो गई है। आर बाल्की के निर्देशन में बनी यह फ़िल्म सस्ते और हाइजेनिक सेनिटरी नैपकिंस बनाने वाले अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन पर आधारित है। फ़िल्म महिलाओं के पीरियड यानी माहवारी के विषय पर केंद्रित है।

loksabha election banner

'पैडमैन' के बहाने कुछ दिनों से पीरियड को लेकर काफी चर्चा हो रही है। तमाम अभिनेत्रियों ने खुलकर इस विषय पर अपनी बात रखी है। सोनम कपूर जो इस फ़िल्म में अहम किरदार भी निभा रही हैं उन्होंने मीडिया से बात करते हुए पीरियड के बारे में बताया कि जब उन्हें पहली बार पीरियड हुआ तो वो बेहद खुश हुईं क्योंकि उनकी सभी सहेलियों को पीरियड हो चुका था और वो अपनी मॉम से अक्सर पूछती थीं कि उन्हें पीरियड कब होगा?

यह भी पढ़ें: अनुष्का शर्मा भी पैडमैन चैलेंज में शामिल, अब ये स्टार्स भी हाथों में पैड लिए आये नज़र, देखें तस्वीरें

ट्विंकल खन्ना जो 'पैडमैन' की निर्माता भी हैं और जिन्होंने अपनी किताब में भी अरूणाचलम के कारनामे का ज़िक्र किया था, वो पीरियड को लेकर कहती हैं कि ये एक नेचुरल प्रक्रिया है और इसमें छिपाने जैसा कुछ भी नहीं है। ट्विंकल के मुताबिक वह अपने बेटे तक से पीरियड को लेकर चर्चा कर लेती हैं। ट्विंकल कहती हैं कि युवकों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि वो युवतियों के दर्द से परिचित रहें और उनके प्रति सम्मान का भाव रखें और इस बात का मर्म समझें!

'पिंक' फेम तापसी पन्नू ने कहा कि लड़कियां लड़कों के मुकाबले इसलिए भी मजबूत होती हैं क्योंकि दर्द सहने की उनकी ट्रेनिंग पीरियड के दौरान हो जाती है। तापसी ने यह भी कहा कि शूटिंग के दौरान वो पीरियड टालने के लिए कई बार दवा ले लेती हैं। तापसी यह कहना भी नहीं भूलतीं कि पीरियड में हर्ट अटैक के बराबर दर्द होता है।

अभिनेत्री ज़रीन ख़ान कहती हैं कि उन्होंने पीरियड की वजह से कभी कोई शूटिंग कैंसिल नहीं की है क्योंकि उनके मुताबिक यह तो हर महीने का पंगा है। ज़रीन कहती हैं कि पीरियड को पता नहीं लोग इतना गंभीर क्यों बना देते हैं, यह तो एक सहज और सामान्य नेचुरल प्रक्रिया है।

करीना कपूर ख़ान ने बहुत पहले ही इस विषय पर कहा था कि- ''पीरियड बंद दरवाजों के पीछे बात करने का सब्जेक्ट नहीं है। मीडिया इस पर खुल कर बात करे. सभी मर्दों को भी इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए। यह एक बहुत सामान्य बात है और लड़कियों को इस दौरान हाइजिन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सबको महीने में 30 दिन मिलते हैं काम करने के लिए, पीरियड की वजह से हम महिलाओं को कम दिन क्यों मिले?''

यह भी पढ़ें: पैडमैन चैलेंज में अब टाइगर श्रॉफ और कटरीना कैफ़ भी शामिल, देखें तस्वीरें

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर इन-दिनों पैडमैन चैलेंज को लेकर बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है। जिसके तहत तमाम बॉलीवुड स्टार्स हाथ में पैड लेकर अपनी तस्वीर शेयर कर रहे हैं। 'पैडमैन' फ़िल्म के बहाने ही सही कम से कम इस विषय पर खुलकर बात हो रही है, यह एक शुभ संकेत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.