नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने कोरोना वायरस पैनडेमिक के दौरान समाज सेवा को जो मिशन शुरू किया, वो अलग-अलग रूपों में जारी है। अब सोनू ने देश का सबसे बड़ा ब्लड बैंक बनाने की योजना तैयार की है, जिसका खुलासा उन्होंने एक वीडियो के ज़रिए सोशल मीडिया में किया। इस योजना का उद्देश्य रक्तदाताओं को उन लोगों से जोड़ना होगा, जिन्हें रक्त की ज़रूरत है। 

सोनू ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें बताया गया है कि देश में हर रोज़ 12 हज़ार लोग रक्त ना मिलने की वजह से मर जाते हैं। आपके बीस मिनट किसी की जान बचा सकते हैं। आपको किसी की जान बचाने के लिए डॉक्टर होने की ज़रूरत नहीं है। वीडियो में रक्तदान की अपील की गयी है। इस वीडियो के साथ लिखा है- आइए जान बचाते हैं। आपका अपना ब्लड बैंक जल्द आ रहा है। 

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, सोनू इसके लिए सोनू फॉर यू नाम से एक ऐप लॉन्च करेंगे, जो रक्तदाताओं को ज़रूरतमंदों से जोड़ेगी। इस ऐप के ज़रिए जिसे रक्त की ज़रूरत है, वो रक्तदाता से संपर्क करेगा और रिक्वेस्ट मिलने पर रक्तदाता तुरंत अस्पताल जाकर रक्तदान कर सकेगा। इस ब्लड बैंक के ज़रिए दुर्लभ रक्त समूहों के रक्त की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

दोस्त के साथ मिलकर बनाया प्लान

सोनू ने इस बारे में बताया कि इस ऐप की योजना उन्होंने अपने दोस्त जॉनसन के साथ मिलकर बनायी। जब भी कभी किसी को रक्त की ज़रूरत होती थी, हम सोशल मीडिया में शेयर करे थे और हमें ढेर सारे जवाब मिलते थे। इसलिए हमने सोचा,  एक ऐप क्यों ना बनायी जाए, जो समाधान दे सके। ब्लड बैंक तक जाना और ज़रूरत के हिसाब से रक्त की खोज करने में वक़्त लगता है। ख़ासकर, दुर्लभ रक्त समूहों के मामले में अधिक समय खर्च होता है। इस ऐप के ज़रिए हम यह संदेश दे सकेंगे कि हमारे 20 मिनट किसी की ज़िंदगी बचा सकते हैं।

लॉकडाउन के दौरान सोनू ने अप्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का जिम्मा उठाया था और उसके बाद से उनकी समाज सेवा के काम जारी हैं। उन्होंने पिछड़े लोगों के लिए ई-रिक्शा वितरण का काम भी शुरू किया। साथ ही ऐसे बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा शुरू की, जो तकनीक से दूर हैं। फ़िल्मों की बात करें तो सोनू अक्षय कुमार के साथ पृथ्वीराज में दिखायी देंगे।

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट