मुंबई। 16 जून 1950 को बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती अपना जन्मदिन मनाते है। डांस, एक्टिंग, एक्शन इन सबका बेहतरीन कॉम्बिनेशन गारा कोई है तो वो सिर्फ मिथुन हैं। कोलकाता में पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन पुणे आ गए और यहां उन्होंने फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया में एक्टिंग सिखी। 1976 में मृणाल सेन की फ़िल्म 'मृगया' से अपना डेब्यू करने के बाद मिथुन को अपनी इस पहली ही फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन सिर्फ़ आगे बढ़ते गए।

मिथुन आज 68 साल के हो गए हैं और इनके बारे में जितनी बातें की जाए उतनी कम हैं। ये वो शख्स है जिन्होंने अपने काम की बढ़ाई खुद कभी नहीं की मगर, इनकी मेहनत की चमक हमेशा किसी सितारे की तरह लोगों को दिखाई दे ही जाती है। आपको बता दें कि मिथुन के अन्दर सिर्फ एक एक्टर नहीं है, बल्कि एक बिज़नसमैन, एक रेसलर और एक डांसर भी हैं। उनके इस जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें, जो हर कोई नहीं जानता। 

यह भी पढ़ें: ‘रेस 3’ देखने नयी दुल्हन संग हिमेश रेशमिया तो अजय देवगन समेत ये स्टार्स भी पहुंचे, देखें तस्वीरें

मार्शल आर्ट और रेसलर

जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी है। यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है।

हेलन के असिस्टेंट

आपको बता दें कि मिथुन डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फ़िल्मों में क़दम रखने के पहले मिथुन डांसिंग दिवा हेलन के असिस्टेंट थे। इस दौरान वो अमिताभ बच्चन की फ़िल्म 'दो अंजाने' में भी कुछ मिनटों के लिए दिखाई दिए थे।

350 फ़िल्में

ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फ़िल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन ने तकरीबन 350 फ़िल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं। इनकी फ़िल्मोंग्राफी में  'मृगया', 'अग्निपथ', 'स्वामी विवेकानंद', 'जल्लाद', 'डिस्को डांसर', 'हमसे है ज़माना' जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 'रेस 3' से रफ़्तार पकड़ेगा बॉबी का करियर, धर्मेंद्र कर रहे हैं दिल से दुआएं

जानवरों से प्यार

यह जानकार आप चौंक जाएंगे कि मिथुन के पास लगभग 38 कुत्ते हैं। कई तरह के पक्षियों को उन्होंने अपने घर पर जगह दी है। उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा है कि ये कुत्ते उनके बच्चों की तरह है।

बिज़नस मैन

एक अच्छे कलाकार के साथ साथ मिथुन एक सक्सेसफुल बिज़नेस मैन भी हैं। ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफ़ी पॉपुलर हैं।

नए एक्टर्स को भी किया सपोर्ट

1992 में मिथुन ने सुनील दत्त और दिलीप कुमार के साथ मिलकर एक 'सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन' नाम का एक ट्रस्ट खोला था जिसमें नए एक्टर्स की मदद की जताई थी और उन्हें टीवी आय फ़िल्मों में काम दिया जाता था। यही नहीं मिथुन Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union नाम के एक ट्रस्ट के चेयरपर्सन भी थे जो इंडस्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की मांगों और उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखते थे।

मिथुन की आने वाली फिल्मों की बात की जाए तो वो जल्द ही अनिल शर्मा की फिल्म 'जीनियस' में नज़र आने वाले हैं जिसमें अनिल के बेटे उत्कर्ष शर्मा अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हैं। इस फ़िल्म का मोशन पोस्टर भी हाल ही में रिलीज़ किया गया है।

Posted By: Shikha Sharma