Move to Jagran APP

3 Years Of Baahubali2: बॉक्स ऑफ़िस पर 500 करोड़ कमाने वाली अकेली डब फ़िल्म, तोड़े थे यह रिकॉर्ड

3 Years Of Baahubali2 फ़िल्म के हिंदी संस्करण ने 41 करोड़ की धमाकेदार ओपनिंग ली थी जबकि 3 दिनों के ओपनिंग वीकेंड में ही 128 करोड़ जमा कर लिये थे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 10:27 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 08:20 PM (IST)
3 Years Of Baahubali2: बॉक्स ऑफ़िस पर 500 करोड़ कमाने वाली अकेली डब फ़िल्म, तोड़े थे यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। देशभर अभी कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है, जिसके चलते लॉकडाउन जारी है। दूसरे काम-धंधों की तरह सिनेमाघर बंद हैं। मगर, 3 साल पहले इस तारीख़ पर इतिहास रचा जा रहा था। भारतीय सिनेमा की सबसे कामयाब फ़िल्म बाहुबली2- द कन्क्लूज़न रिलीज़ हुई थी और सिनेमाघरों में टिकट के लिए मारामारी मची थी। 28 अप्रैल 2017 को रिलीज़ हुई बाहुबली 2 के रिकॉर्ड को आज भी कोई फ़िल्म नहीं तोड़ सकी है। आइए, जानते हैं फ़िल्म के बारे में कुछ दिलचस्प बातें। 

loksabha election banner

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

निर्देशक एसएस राजामौली ने 2015 में बाहुबली- द बिगिनिंग का क्लाइमैक्स ऐसी जगह छोड़ा था कि दर्शकों में इसको लेकर भारी उत्सुकता रही। इसी उत्सुकता ने 2 साल तक दर्शकों को इतना बेकरार किया कि पार्ट 2 रिलीज़ होते ही दर्शक टूट पड़े और कमाई का इतिहास बना। दरअसल, बाहुबली- द बिगिनिंग के क्लाइमैक्स में कटप्पा के हाथों बाहुबली की हत्या दिखाया जाना, सबसे बड़ा शॉक था। इसके बाद दो साल तक सोशल मीडिया में यह सवाल मीम और जोक्स के ज़रिए ख़ूब चला- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? फ़िल्म के निर्माता शोबु यरलगड्डा ने ट्वीट करके फ़िल्म की सक्सेस के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया है।

सबसे सफल हिंदी डब फ़िल्म का रिकॉर्ड

बाहुबली 2- कन्क्लूज़न भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल फ़िल्म है। मूल रूप से तेलुगु में बनी फ़िल्म को दूसरी दक्षिण भारतीय भाषाओं के साथ हिंद में भी डब करके रिलीज़ किया गया था। रिलीज़ के साथ ही बॉक्स ऑफ़िस के रिकॉर्ड धराशायी करना शुरू कर दिया था। फ़िल्म के हिंदी संस्करण ने 41 करोड़ की धमाकेदार ओपनिंग ली थी, जबकि 3 दिनों के ओपनिंग वीकेंड में ही 128 करोड़ जमा कर लिये थे। यह रिकॉर्ड भी कोई फ़िल्म नहीं तोड़ सकी। बाहुबली 2 (हिंदी) ने 34 दिनों में 500 करोड़ का पड़ाव पार करते हुए 511 करोड़ का शानदार कलेक्शन कर लिया था। यह रिकॉर्ड अभी तक अनब्रेकेबल है। 

हिट हुई प्रभास-अनुष्का शेट्टी की जोड़ी

बाहुबली सीरीज़ की दोनों फ़िल्मों के बाद प्रभास और अनु्ष्का शेट्टी की जोड़ी हिंदी बेल्ट में काफ़ी लोकप्रिय हो गयी थी। इससे पहले हिंदी पट्टी के दर्शक इन्हें डब की हुई दक्षिण भारतीय फ़िल्मों में देखते तो रहे थे, मगर पहचानना बाहुबली के बाद ही शुरू किया। 

फ़िल्म में प्रभास ने अमरेंद्र और महेंद्र बाहुबली का रोल निभाया था, जबकि अनुष्का देवसेना के रोल में थीं। कटप्पा के किरदार में सत्यराज थे, वहीं राणा दग्गूबटी ने भल्लाल देव का रोल निभाया। शिवगामी के किरदार में राम्या कृष्णन और अवंतिका के रोल में तमन्ना भाटिया को ख़ूब तारीफ़ें मिलीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.