मुंबई। आयुष्मान खुराना के लिए 2018 बेहद लकी रहा है। इस साल आयुष्मान की दो फ़िल्में आयीं और दोनों सुपर हिट रहीं। अब प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगज़ीन ने भी आयुष्मान की काबिलियत का लोहा माना है और उन्हें बॉलीवुड का 'मिस्टर डिपेंडेबल' यानि भरोसेमंद एक्टर का ख़िताब दिया है। 

फोर्ब्स इंडिया हर साल 100 प्रतिष्ठित और दिग्गज सेलेब्रिटीज़ की सूची जारी करता है। आयुष्मान फोर्ब्स इंडिया सेलेब्रिटीज़ 100 लिस्ट में तो कोई जगह नहीं बना सके हैं, मगर भरोसेमंद का ख़िताब सिर्फ़ उनको ही मिला है। आयुष्मान ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के ज़रिए शेयर की है। 

आयुष्मान खुराना इस साल बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर्स में शामिल हैं। उनकी दो फ़िल्में- 'बधाई हो' और 'अंधाधुन' आयीं और दोनों ही सुपर हिट रहीं। 'बधाई हो' ने सिनेमा उद्योग में एक नई दास्तां लिखी है। महज़ ₹20 करोड़ की लागत से बनी 'बधाई हो' 18 अक्टूबर को रिलीज़ हुई थी और 6 दिसम्बर को सात हफ़्ते पूरे कर चुकी है। अब तक फ़िल्म ने ₹136.45 करोड़ से अधिक का शानदार बिज़नेस कर लिया है। अगर फ़िल्म के हफ़्ता-दर-हफ़्ता कलेक्शंस देखें तो इस प्रकार हैं- 

  • पहले हफ़्ते में बधाई हो ने ₹66.10 करोड़ जमा किये थे। फ़िल्म गुरुवार को रिलीज़ हुई थी, लिहाज़ा पहला हफ़्ता 8 दिन का था। 
  • दूसरे हफ़्ते में फ़िल्म को ₹28.15 करोड़ मिले।
  • तीसरे हफ़्ते में फ़िल्म ने ₹15.35 करोड़ का व्यवसाय किया।
  • चौथे हफ़्ते में बधाई हो ने ₹10.80 करोड़ जमा किये।
  • पांचवें हफ़्ते में फ़िल्म ने ₹8 करोड़ का कारोबार किया।
  • छठे हफ़्ते में फ़िल्म ने ₹5.95 करोड़ जमा किये।
  • 6 दिसम्बर को पूरे हुए सातवें हफ़्ते में बधाई हो ने ₹2.10 करोड़ का कलेक्शन किया। 

ख़ास बात यह है कि आमिर ख़ान और अमिताभ बच्चन की 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' जैसी मेगा बजट फ़िल्म के सामने 'बधाई हो' टिकी रही। 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' दिवाली के मौक़े पर रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म ने क़रीब ₹151 करोड़ का कलेक्शन ही किया, जबकि इसका बजट ₹200 करोड़ से अधिक था।

 

इससे पहले आयुष्मान की 'अंधाधुन' रिलीज़ हुई, जिसे श्रीराम राघवन ने डायरेक्ट किया था। 5 अक्टूबर को रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर शुरुआत धीमी की, लेकिन वक़्त के साथ स्पीड पकड़ ली और ₹72.50 करोड़ का कलेक्शन करके ही रुकी। इस फ़िल्म में आयुष्मान के साथ राधिका आप्टे और तब्बू मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये। 

ख़ास बात यह है कि 'बधाई हो' और 'अंधाधुन', दोनों ही फ़िल्मों की क्रिटिक्स ने भी ख़ूब तारीफ़ की थी। साथ ही दर्शकों ने भी सराहा। ख़ास बात यह है कि 2018 में सलमान ख़ान और आमिर ख़ान जैसे मेगा स्टार्स फ्लॉप रहे, जबकि आयुष्मान ने 100 फ़ीसदी से अधिक परिणाम दिया है। आयुष्मान ने 2012 में 'विक्की डोनर' से बतौर लीड एक्टर फ़िल्मों में पारी शुरू की। इसके बाद वो ऐसी फ़िल्में करते रहे, जो लीक से हटकर हों।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Thanks @gqindia for this award. @chekurriengq #gqpowerlist

A post shared by Ayushmann Khurrana (@ayushmannk) on

हालांकि 'नौटंकी साला', 'बेवकूफ़ियां' और 'हवाईज़ादा' बैक टू बैक फ्लॉप रही थीं, मगर 2015 की 'दम लगाके हईशा' की कामयाबी ने आयुष्मान खुराना के करियर को संभाल लिया था। 2017 में उनकी 3 फ़िल्में आयीं थीं, जिनमें से 'मेरी प्यारी बिंदु' नहीं चली, जबकि 'बरेली की बर्फ़ी' और 'शुभ मंगल सावधान' सफल रहीं। आयुष्मान ने हाल ही में अपनी आने वाली फ़िल्म 'ड्रीम गर्ल' का पोस्टर रिलीज़ किया है, जो 2019 में रिलीज़ होने वाली है।

एकता कपूर निर्मित इस फ़िल्म का निर्देशन राज शांडिल्य कर रहे हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप