मुंबई। मारवल एंटरटेनमेंट की एवेंजर्स एंडगेम दुनियाभर में कमाई का नया इतिहास रचने जा रही है। यह सुपरहीरो फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ऐसी लकीर खींच देगी, जिससे आगे निकलना आसान नहीं होगा। Avengers Endgame दुनिया की Highest Grosser Film बनने से थोड़ा सा पीछे है। अब तक यह रिकॉर्ड Avatar के पास है। वहीं, देश में इस बात पर सबकी नज़र है कि सलमान ख़ान की भारत घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर एवेंजर्स एंड गेम का रिकॉर्ड तोड़ पाती है या नहीं। 

दुनियाभर में सबसे अधिक कमाई करने वाली 3 फ़िल्मों के नाम पूछे जाएं तो आज की तारीख़ में वो इस प्रकार हैं- अवतार, एवेंजर्स एंडगेम और टाइटैनिक। 2009 में आयी अवतार ने 2.788 बिलियन डॉलर की कमाई की थी, जबकि एवेंजर्स एंडगेम 2.689 बिलियन डॉलर जमा कर चुकी है। अवतार का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए फ़िल्म को लगभग 100 मिलियन डॉलर यानि लगभग 700 करोड़ रुपये की ज़रूरत है। एवेंजर्स एंडगेम फ़िलहाल दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म है।

अवतार से पहले टाइटैनिक दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी, जो 1997 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म ने 2.18 बिलियन डॉलर की कमाई की थी, जिसे एवेंजर्स एंडगेम ने सिर्फ़ 9 दिनों में पीछे छोड़ दिया। एवेंजर्स एंडगेम को एंथनी और जो रूसो ने डायरेक्ट किया है, जबकि अवतार और टाइटैनिक के निर्देशक जेम्स केमरून हैं। 

एवेंजर्स एंडगेम ने भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई का नया रिकॉर्ड कायम किया है। 26 अप्रैल को रिलीज़ हुई फ़िल्म ₹365 करोड़ से अधिक कलेक्शन कर चुकी है। रिलीज़ के दूसरे दिन फ़िल्म ने ₹100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। ग़ौर करने वाली बात यह है कि घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फ़िल्म आमिर ख़ान की दंगल है, जिसने ₹387 करोड़ का कलेक्शन किया था। अब 5 जून को सलमान ख़ान की भारत रिलीज़ हो रही है, जिससे ट्रेड को काफ़ी उम्मीदें हैं। फ़िल्म की कमाई एवेंजर्स एंडगेम से आगे निकल पाती है या नहीं, यह देखना दिलचस्प होगा। घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली सलमान ख़ान की फ़िल्म टाइगर ज़िदा है, जिसने ₹339.16 करोड़ जमा किये थे।

भारत में TOP 10 Hollywood Films

Top 10 Hollywood Movies In India की लिस्ट तैयार करें तो वो इस प्रकार आती है-

1. एवेंजर्स एंडगेम- ₹365 करोड़

2. एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर- ₹222.69 करोड़

3. जंगल बुक- ₹188 करोड़

4. फ्यूरियस 7- ₹172 करोड़

5. अवतार- ₹145 करोड़

6. जुरासिक वर्ल्ड- ₹152 करोड़

7. एवेंजर्स- एज ऑफ़ अल्ट्रॉन- ₹111 करोड़

8. 2012- ₹102 करोड़

9. स्पायडरमैन 3- ₹100 करोड़

10. द अमेज़िंग स्पायडरमैन- ₹96 करोड़

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप