Move to Jagran APP

Article 15 Movie Review: Ayushmann Khurrana की एक और शानदार फिल्म, मिले इतने स्टार्स

Article 15 Movie Review फिल्म में आयुष्मान खुराना के अलावा ईशा तलवार मनोज पाहवा कुमुद मिश्रा मोहम्मद जीशान अयूब। फिल्म समाज की बुराई पर प्रहार करती है।

By Rahul soniEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 12:14 PM (IST)
Article 15 Movie Review: Ayushmann Khurrana की एक और शानदार फिल्म, मिले इतने स्टार्स
Article 15 Movie Review: Ayushmann Khurrana की एक और शानदार फिल्म, मिले इतने स्टार्स

पराग छापेकर, मुंबई। Article 15 Movie Review: श्याम बेनेगल, गोविंद निहलानी, प्रकाश झा और केतन मेहता जैसे दिग्गजों ने समानांतर सिनेमा की ऐसी धारा प्रवाहित की थी जिसके अंतर्गत समाज में फैली कुरीतियां, जातिगत भेदभाव और वर्ग भेद जैसी बुराइयों पर सिनेमा के माध्यम से कड़ा प्रहार किया था। समय के साथ-साथ यह प्रभाव खंडित होने लगा। बीच-बीच में इक्का-दुक्का फिल्में आ जाती थी मगर सही मायनों का समानांतर सिनेमा तकरीबन नहीं के बराबर रह गया था। उसी धारा को आगे बढ़ाते हुए अनुभव सिंहा आगे ले जाते हैं मगर उनका अपना अंदाज है। वह बात तो बुराइयों की ही करते हैं, उस पर प्रहार भी करते हैं मगर उनका अंदाज कमर्शियल है। उनके सिनेमा को हम कमर्शियल पैरेलल सिनेमा कह सकते हैं। शायद उनका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक संदेश पहुंचाना हो। 

loksabha election banner

भारतीय संविधान के तहत आर्टिकल 15 एक ऐसा कानून है जो भारत के तमाम नागरिकों को किसी भी सार्वजनिक जगह पर जाने का अधिकार देता है। इसी के इर्द-गिर्द अनुभव सिन्हा ने अपनी कहानी को बुना है। विदेश में पढ़ा लिखा लड़का अयान रंजन (आयुष्मान खुराना) अपने पिता के कहने पर आईपीएस ऑफिसर बनता है और उसकी पहली पोस्टिंग होती है उत्तर प्रदेश के एक छोटे से जिले में जहां पर जातिगत भेदभाव अपने चरम पर है। ऐसे में अयान के सामने एक संगीन अपराध आता है। समाज के अलग-अलग तबके उस पर अपनी अलग अलग राय रखते हैं। अयान कहता है कानून चलेगा तो सिर्फ किताब का याने संविधान का। क्या समाज के अलग-अलग अंग एक नए आईपीएस अफसर को अपना फर्ज निभाने देंगे? क्या अयान रंजन इन सब स्थितियों में घुटने टेक देगा? इसी ताने-बाने पर बनी है फिल्म आर्टिकल 15। इतने संवेदनशील विषय पर फिल्म बनाने का निर्णय लेकर लेखक और निर्देशक के तौर पर सिन्हा के सामने कठिन चुनौतियां थीं जिसमें अनुभव सिंहा पूरी तरह से सफल रहे हैं।

अभिनय की बात करें तो आयुष्यमान खुराना फिल्म दर फिल्म नई ऊंचाइयां हासिल कर रहे हैं। इस फिल्म में वे हमेशा की तरह किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाया है जिस प्रकार एक मझा हुआ कलाकार निभाता है। फिल्म में ईशा तलवार, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अयूब ने भी अपने-अपने किरदार के साथ न्याय किया। आयुष्मान खुराना की यह फिल्म भी अच्छी है जिसे जरूर देखा जा सकता है। 

कलाकार- आयुष्मान खुराना, ईशा तलवार, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अयूब

निर्देशक- अनुभव सिन्हा

स्टार्स - 5 में से 4 (चार) स्टार

यह भी पढ़ें: Article 15 Movie Review Live Update: Ayushmann Khurrana की परफॉर्मेंस देख दर्शक हुए खुश


 यह भी पढ़ें: Article 15 Box office Prediction: Ayushman Khurrana की फिल्म को पहले दिन मिल सकते हैं इतने करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.