Move to Jagran APP

AR Rahman: रीमिक्स कल्चर पर आग बबूला हुए एआर रहमान, नेहा कक्कड़ को मारा ताना? कहा- 'तुम हो कौन जो...'

AR Rahman Reacts On Remix Culture Amid Neha Kakkar Falguni Pathak Fight 90 के दशक के गाने मैंने पायल है छनकाई के रीमिक्स को लेकर नेहा कक्कड़ और गरबा क्वीन फाल्गुनी पाठक के बीच जुबानी जंग छिड़ी हुई है। रीमिक्स कल्चर पर अब एआर रहमान का रिएक्शन सामने आया है।

By JagranEdited By: Vaishali ChandraPublished: Tue, 27 Sep 2022 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 04:49 PM (IST)
AR Rahman: रीमिक्स कल्चर पर आग बबूला हुए एआर रहमान, नेहा कक्कड़ को मारा ताना? कहा- 'तुम हो कौन जो...'
AR Rahman Reacts On Remix Culture Amid Neha Kakkar Falguni Pathak Fight, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। AR Rahman Reacts On Remix Culture Amid Neha Kakkar Falguni Pathak Fight: सोशल मीडिया पर नेहा कक्कड़ और फाल्गुनी पाठक की जुबानी जंग ने सोशल मीडिया पर एक नई बहस को जन्म दे दिया है। 90 के दशक के सुपर डुपर हिट गाने मैंने पायल है छनकाई को नेहा कक्कड़ ने रीक्रिएट किया है, जिसे लेकर ओरिजनल गाने की सिंगर फाल्गुनी पाठक भड़की हुई हैं। बीते दिन उनके सपोर्ट सिंगर सोना मोहापात्रा भी उतर आईं। अब इस गरमा गर्मी के बीच दिग्गज म्यूजिशियन ए आर रहमान का भी बयान सामने आया है। सिंगर ने रीमिक्स कल्चर को बेहद घटिया बताया है।

loksabha election banner

एआर रहमान इन दिनों फिल्म पीएस-1 को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। मणिरत्नम की इस फिल्म में उन्होंने म्यूजिक दिया है। हाल ही में सिंगर ने इंग्लिश वेब साइट इंडिया टुडे को इंटरव्यू दिया। जहां उन्होंने रीमिक्स कल्चर को लेकर रिएक्ट किया। उन्होंने नेहा कक्कड़ का नाम तो नहीं लिया, लेकिन जिस तरह उन्होंने रीमिक्स करने वाले सिंगर्स को लताड़ लगाई है वह नेहा पर तंज लगता है।

बातचीत के दौरान जब एआर रहमान से पूछा गया कि दूसरे सिंगर्स द्वारा उनकी धुनों को रीमिक्स करने के बारे में वह क्या सोचते हैं तो उन्होंने कहा, "जितना ज्यादा मैं इसे (रीमिक्स कल्चर) देखता हूं, यह उतना ही बर्बाद होता जा रहा है। कंपोजर की इंटेशन विकृत हो जाती है। लोग कहते हैं- मैंने इसे री-इमेजिन किया है। तुम होते कौन हो री-इमेजिन करने वाले? मैं खुद भी हमेशा किसी और के काम को लेकर सावधान रहता हूं। आपको दूसरों के काम की इज्जत करनी चाहिए और मुझे लगता है ये ग्रे एरिया है। हमें इसे ठीक करने की जरूरत है।"

बातचीत में एआर रहमान से यह भी पूछा गया कि एक सिंगर को कैसे रिएक्ट करना चाहिए अगर प्रोड्यूसर डायरेक्टर उनसे उनके गाने को रीमेक रीमिक्स करके मॉर्डन टच देने की बात करते हैं? "इस पर रहमान ने कहा, "हमारा तेलुगू म्यूजिक लॉन्च था और प्रोड्यूसर ने कहा, सभी गाने जो आपने और मणिरत्नम ने फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' के लिए बनाए हैं वे फ्रेश साउंड करते हैं क्योंकि इन्हें डिजिटल मास्टरिंग के जरिए तैयार किया गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "इसमें पहले से ही वह खूबी है और लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं। इसलिए अगर मुझे ये करने की जरूरत है तो मुझे इसे फिर से तैयार करना होगा। बेशक लोग परमिशन लेते हैं लेकिन आप कुछ लेटेस्ट लेकर उसे दोबारा से रीमेक नहीं कर सकते। ये अजीब लगता है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.