Move to Jagran APP

'सिनेमा का मतलब नाच-गान नहीं होता...' Anant Mahadevan ने वर्तमान फिल्मों पर खोली दिल की बात

छवि प्रभावित होने के भय से सामान्यतः जो भूमिकाएं करने से अभिनेता बचते हैं उन्हें स्वीकार करने से अनंत महादेवन को हिचक नहीं है। सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने वाली फिल्म यस पापा में वह ऐसा ही चरित्र निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह आज के जमाने में वैसी फिल्में बनाना चाहते हैं जो समाज की सच्चाई से रूबरू कराने वाले हों।

By Jagran News Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 29 Mar 2024 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 10:11 AM (IST)
अनंत महादेव ने आधुनिक इंडस्ट्री पर कही दिल की बात। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

प्रियंका सिंह, मुंबई। अभिनेता और निर्देशक अनंत महादेवन (Anant Mahadevan) फार्मूला फिल्मों से अलग राह पर चलने में भरोसा रखते हैं। उनकी फिल्म यस पापा (Yes Papa) भी उसी सार्थक सिनेमा का हिस्सा है। फिल्म में परिवार के अंदर चल रहे अनैतिकता के कटु सत्य को उठाया गया है। अनंत कहते हैं कि मैं ऐसे ही विषय चुनता हूं, जिसके बारे में बात करना जरूरी होता है।

loksabha election banner

थिएटर में जहां फिल्म की कमाई मायने रखती है, वहां सार्थक सिनेमा के लिए दर्शक जुटा पाना क्या कठिनाइयों भरा होता है?

अनंत कहते हैं कि सिनेमा का मतलब नाच-गान, एक्शन, रोमांस ही नहीं होता है। पिछली सदी के सातवें और आठवें दशक में सिनेमा में श्याम बेनेगल, मणि कौल, गोविंद निहलानी, गुलजार, ऋषिकेश मुखर्जी, बिमल राय समेत कई फिल्मकार क्रांति लाए थे। उन्होंने सिनेमा में मनोरंजन के साथ ही सामाजिक विषयों को उठाया था। मैं मानता हूं कि जब दर्शकों को सार्थक सिनेमा देंगे, तभी शिकायत दूर होगी कि बालीवुड वाले अलग तरह की फिल्में नहीं दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें- Allu Arjun के वैक्स स्टैच्यू के साथ बेटी Arha ने दिया 'पुष्पा' का सिग्नेचर पोज, क्यूट एक्सप्रेशन ने जीता दिल

'बातों के दलदल में मत पड़ना'

अनंत महादेवन ने कहा, "मुझसे ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा था कि हमारे यहां औसत काम को लोग एक्स्ट्राऑर्डनरी बताते हैं। लोगों की बातों के इस दलदल में मत पड़ना। सिनेमा को उपभोक्ता उत्पाद नहीं मान सकते हैं। यह रचनात्मक माध्यम है। फिल्म यस पापा में पिता का जो नकारात्मक रोल है, बहुत से कलाकार ये सोचकर नहीं करना चाहेंगे कि छवि खराब होगी। मैं वैसी चीजें करूंगा, जो बाकी लोगों ने मना की हैं। कठिन चीजें कर पाएंगे तो बतौर कलाकार बेहतर होंगे।"

अनंत महादेवन का करियर

अनंत महादेवन लम्बे समय से सिनेमा में एक्टिव हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 80 के दशक में की थी। वह खिलाड़ी, बाजीगर, गैंगस्टर, विजेता, इश्क, बादशाह, क्यों कि... मैं झूठ नहीं बोलता, 2.0 और सलाम वेंकी समेत कई फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा वह बतौर निर्देशक भी सिनेमा में काबिज हैं। वह मराठी फिल्मों का निर्देशन करते हैं।

यह भी पढ़ें- 'छिछोरे' के 'एसिड' हुए सड़क दुर्घटना का शिकार, फिल्म में निभाया था Sushant Singh Rajput के जिगरी यार का किरदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.