Move to Jagran APP

दीवानगी 2.0: विदेशों में बनने लगा रजनी-अक्षय की फ़िल्म के प्रचार ने पकड़ी तेज़ी

फ़िल्म में अक्षय कुमार एक सिरफिरे साइंटिस्ट का किरदार निभा रहे हैं, जो मोबाइल फोन टॉवर से पर्यावरण को होने वाले ख़तरों के ख़िलाफ़ एक अलग तरह की जंग छेड़ देता है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 07:50 AM (IST)
दीवानगी 2.0: विदेशों में बनने लगा रजनी-अक्षय की फ़िल्म के प्रचार ने पकड़ी तेज़ी
दीवानगी 2.0: विदेशों में बनने लगा रजनी-अक्षय की फ़िल्म के प्रचार ने पकड़ी तेज़ी

मुंबई। ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान की ऐतिहासिक विफलता के बाद अब अक्षय कुमार और रजनीकांत की 2.0 की रिलीज़ का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। मूल रूप से 2.0 तमिल सिनेमा की फ़िल्म है, मगर अक्षय कुमार की वजह से हिंदी के दर्शकों के बीच भी फ़िल्म को लेकर उत्सुकता देखी जा रही है। 29 नवंबर को रिलीज़ हो रही 2.0 के लिए देश ही नहीं विदेशों में भी माहौल बनने लगा है।

loksabha election banner

रजनीकांत की फ़िल्म जब रिलीज़ होने वाली होती है तो उनके फैंस के लिए यह मौक़ा किसी त्योहार से कम नहीं होता और इस बार तो साथ में अक्षय कुमार भी हैं। ऐसे में दीवानगी सिर चढ़कर बोलना कोई बड़ी बात नहीं है। फ़िल्म की रिलीज़ में बस 7 दिन बाक़ी रह गये हैं, ऐसे में फ़िल्म के प्रचार-प्रसार ने ज़ोर पकड़ लिया है। जानकारी के मुताबिक़, फ़िल्म के शो दुनियाभर में सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगे। विदेशों में शोज़ की टाइमिंग इसी के अनुरूप होगी। नीचे दी गयी तस्वीर ऑस्ट्रेलिया में प्रचार की है। मुख्य मार्ग से सटे होर्डिंग पर 2.0 का विशाल पोस्टर देखा जा सकता है। 

2.0 का निर्देशन दक्षिण सिनेमा के जाने-माने निर्देशक शंकर ने किया है, जिन्हें फ़िल्मों में तकनीक के बेहतरीन इस्तेमाल के लिए जाना जाता है। 2.0 रोबोट का सीक्वल है। फ़िल्म में अक्षय कुमार एक सिरफिरे साइंटिस्ट का किरदार निभा रहे हैं, जो मोबाइल फोन टॉवर से पर्यावरण को होने वाले ख़तरों के ख़िलाफ़ एक अलग तरह की जंग छेड़ देता है। यह रजनीकांत की फ़िल्म एंधीरन का सीक्वल है, जिसमें रजनी ने वैज्ञानिक डॉ. वसीगरन और अत्याधुनिक रोबोट चिट्टी का किरदार निभाया था। इस बार चिट्टी का सामना सुपर पॉवरफुल अक्षय कुमार के किरदार से होगा। एमी जैक्सन फ़िल्म में ह्यूमेनॉयड यानि मानवाकार रोबोट का किरदार निभा रही हैं। बहरहाल, नीचे दी गयी तस्वीर मलेशिया की है, जहां 2.0 के बड़े-बड़े पोस्टर टूरिस्ट बसों पर चस्पा किये गये हैं।

3000 तकनीशियनों की फौज

2.0 के लिए बड़े पैमाने पर दुनियाभर के तकनीशियनों ने काम किया है। दुनियाभर के 20 वीएफएक्स और 5 एनिमेशन स्टूडियोज़ ने 2150 वीएफएक्स शाॉट्स तैयार किये हैं। 1000 वीएफएक्स कलाकारों ने इस पर काम किया है। फ़िल्म में 4 विशालकाय सिटी जंक्शन बनाये गये हैं। 10 कान्सेप्ट आर्टिस्ट, 25 थ्री डी डिज़ायनर्स और 500 क्राफ्ट्समैन की टीम ने 2.0 के दृश्यों को हैरतअंगेज़ बनाने के लिए मेहनत की है। 

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने एक्शन निर्देशक सिल्वा के अलावा तीन अंतर्राष्ट्रीय एक्शन निर्देशकों केनी बेट्स, स्टीव ग्रिफिन और निक पॉवेल ने फ़िल्म के एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया है। कुल मिलाकर दुनियाभर के 3000 तकनीशियनों ने 2.0 को बनाने में अपना योगदान दिया है। फ़िल्म का बजट 500 करोड़ से अधिक बताया जा रहा है। 80 फ़ीसदी फ़िल्म 3 डी कैमरों से शूट की गयी है, ताकि बारीक से बारीक चीज़ों को दृश्यों में क़ैद किया जा सके। मेहनत का नतीजा फ़िल्म के ट्रेलर में नज़र भी आ रहा है।

2.0 तमिल और तेलुगु के अलावा हिंदी में भी बनायी गयी है। ऐश्वर्या राय ने भी फ़िल्म में कैमियो किया, जो एंधीरन की लीडिंग लेडी थीं। गणेश चतुर्दशी पर फ़िल्म का टीज़र रिलीज़ किया गया था, जिसे 24 घंटे के भीतर 32 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा था। अक्षय कुमार के जन्म दिन पर फ़िल्म के कई पोस्टर्स रिलीज़ किये गये थे। एमी जैक्सन फ़िल्म में फीमेल लीड रोल निभा रही हैं। करण जौहर की कंपनी भी इस फ़िल्म के निर्माण से जुड़ी है। 3 नवंबर को इसका ट्रेलर रिलीज़ किया गया था। 

इतनी बार टली रिलीज़

2.0 पहले 2017 में दिवाली पर रिलीज़ होने वाली थी, मगर वीएफ़एक्स का काम पूरा ना होने की वजह से इसे 26 जनवरी 2018 तक शिफ्ट किया गया। फिर अप्रैल में रिलीज़ होने की ख़बर आयी, मगर फाइनली 29 नवंबर की तारीख़ तय हुई। ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान की रिलीज़ के बाद नवंबर की यह दूसरी बड़ी रिलीज़ है और तमाम इंडस्ट्री और सिनेप्रेमियों की नज़रें इस फ़िल्म पर टिकी हैं। 

अक्षय कुमार वाले किरदार के लिए एक्टर चुनने में शंकर को काफ़ी पापड़ बेलने पड़े थे। अक्षय से पहले उन्होंने यह किरदार कई एक्टर्स को ऑफ़र किया था। इन एक्टर्स में साउथ के एक और सुपरस्टार कमल हासन, आमिर ख़ान, नील नितिन मुकेश, रितिक रोशन और हॉलीवुड एक्शन स्टार अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर भी शामिल हैं। अर्नोल्ड ने फ़िल्म के लिए काफ़ी बड़ी रकम फीस के तौर पर मांगी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.