Move to Jagran APP

Rehman Birth Anniversary: ट्रेंड पायलट थे रहमान, फिर सिनेमा में ऐसे भरी सपनों की उड़ान

Rehman Birth Anniversary रहमान को 1977 में तीन दिल के दौरे का सामना करना पड़ा था जिसके बाद उन्हें गले का कैंसर भी हो गया। इसके बाद 1984 में लंबी और दर्दनाक बीमारी के बाद उनकी मृत्यु हो गई थी। महज एक पगड़ी की वजह से रहमान को उनका पहला फिल्मी ब्रेक मिला था। बता दें कि रहमान शराब पीने के आदी थे।

By Priti KushwahaEdited By: Priti KushwahaPublished: Wed, 21 Jun 2023 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2023 11:48 PM (IST)
Photo Credit: Actor Rehman Photo from midday

नई दिल्ली, जेएनएन। Rehman Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के वेटरन एक्टर रहमान (Rehman) उन दिग्गज अभिनेताओं में एक रहे हैं, जिनके लिए कहा जाता था कि वह अपनी आंखों से अभिनय करते हैं। रहमान ने 1940 से 1970 के दशक तक अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है। वह प्यार की जीत, बड़ी बहन, परदेस, प्यासा जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

loksabha election banner

23 जून, 1921 को लाहौर जन्में रहमान न सिर्फ अभिनय बल्कि पढ़ाई में भी काफी अच्छे थे। ये बात कम लोग ही जानते हैं कि उनकी नौकरी इंडियन एयर फोर्स में लग गई थी, लेकिन उन्होंने अपने एक्टिंग के जुनून के चलते उस नौकरी को छोड़कर एक्टिंग को को अपने करियर के रूप में चुना।

दिलचस्प थी पहली फिल्म मिलने की कहानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि महज एक पगड़ी की वजह से रहमान को उनका पहला फिल्मी ब्रेक मिला था। दरअसल, एक डायरेक्टर ऐसे शख्स की तलाश थी, जिसको पश्तूनी पगड़ी बांधना आता हो और रहमान पश्तून थे। बस फिर क्या था तो उन्हें इसका फायदा मिल गया। फिर क्या था रहमान के करियर की शुरुआत हो गई।

इस तरह जिंदगी से हारे रहमान

पर्दे पर हमेशा ही अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले रहमान ने महज 63 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। अपनी जादुई आवाज के लिए फेमस रहमान को 1977 तक 3 हार्ट अटैक झेल चुके थे। वहीं, रहमान को कैंसर ने हरा दिया।

बता दें कि रहमान शराब पीने के आदी थे और इसी बुरी लत की वजह से उन्हें गले का कैंसर हो गया और उनकी आवाज चली गई थी। लंबी बीमारी से जूझने के बाद 1984 में उनकी मौत हो गई। जिस आवाज की वजह से रहमान को एक अलग पहचान मिली थी, उसी आवाज ने आखिरी वक्त में उनका साथ छोड़ दिया था और वह बिना कुछ कहे ही इस दुनिया से चले गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.