मुंबई। आमिर ख़ान इन दिनों अपनी फ़िल्म 'ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां' के लिए चर्चा में हैं लेकिन आज हम उनकी नहीं बल्कि उनकी गौरी यानी 'लगान' की को-स्टार ग्रेसी सिंह की बात करेंगे! ग्रेसी हाल ही में मुंबई के एक कार्यक्रम में दिखीं। दरअसल, ग्रेसी सिंह जोकि एक ज़बरदस्त डांसर भी हैं अपनी रोल मॉडल हेमा मालिनी के सामने स्टेज पर परफॉर्म करती नज़र आईं। इस मौके पर ग्रेसी पहली नज़र में पहचान में भी नहीं आ रही थीं, जो आप उनकी इन लेटेस्ट तस्वीरों में भी देख सकते हैं। 

आपको याद होगा कि 15 जून 2001 को भारत की सबसे मशहूर फ़िल्मों में से एक ‘लगान’ ने बड़े पर्दे पर धूम मचाई थी। भारत से यह फ़िल्म तब ऑस्कर तक गयी थी। इसी फ़िल्म में गौरी का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ग्रेसी सिंह तब रातों-रात फेमस हो गयी थीं। आज ‘लगान’ के 17 बाद ग्रेसी कितनी बदल गयी हैं, आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं। इस पारंपरिक ड्रेस में ग्रेसी काफी खूबसूरत लग रही हैं। 

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में पली बढ़ी ग्रेसी पहले छोटे पर्दे पर ही काम करती थीं। उन्होंने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1997 में छोटे पर्दे पर आने वाले सीरियल ‘अमानत’ से की थी। इसी दौरान उन्होंने लगान के लिए ऑडिशन भी दिया था जिनमें वो चुन ली गयी थीं! ‘लगान’ के सुपरहिट होने का ही कमाल रहा की उन्हें कई सारी फ़िल्मों के ऑफर मिलना शुरू हो गए। 2003 में उन्होंने अजय देवगन के साथ गंगाजल और 2004 में संजय दत्त के साथ मुन्ना भाई एमबीबीएस में काम किया। ये दोनों फ़िल्में सुपरहिट रही थी। लेकिन, उसके बाद बॉक्स ऑफिस पर उनकी फ़िल्में जल्द ही फ्लॉप होने लगी और आखिरकार उन्होंने बॉलीवुड से दूरी बना ली। बॉलीवुड से असफलता हाथ लगने के बाद ग्रेसी ने तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी जैसी कई भाषाओं की फ़िल्मों में काम किया, लेकिन सफलता कहीं नहीं मिली। बहरहाल, डांस परफॉर्म करती ग्रेसी की ये खूबसूरत सी तस्वीर! 

भले ही ग्रेसी का सिक्का बॉलीवुड में ना चला हो लेकिन ग्रेसी ‘लगान’ के लिए IIFA अवॉर्ड जीत चुकी हैं। इसके अलावा उन्हें ‘लगान’ के लिए ‘जी सीने अवॉर्ड’ और ‘स्क्रीन अवॉर्ड’ से भी नवाजा जा चुका है। हालांकि, फ़िल्मों से दूर होने के बाद ग्रेसी ने फिर छोटे पर्दे पर वापसी की और कुछेक कार्यक्रमों में नज़र भी आईं। बता दें कि वो भरतनाट्यम और ओडिशी नृत्य में माहिर हैं। ग्रेसी ने स्कूल के दौरान ही भरतनाट्यम सीखा है। वो अपने खाली वक्त में अपनी इस कला का प्रदर्शन करती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि डांस से उन्हें प्रेरणा मिलती है। इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं वो स्टेज पर किस खूबसूरती से परफॉर्म कर रही हैं। ग्रेसी जब तीन साल की थीं तब से डांस कर रही हैं और उनकी प्रेरणा और कोई नहीं बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी हैं। कमाल की बात यह भी कि इस दौरान हेमा मालिनी भी वहां मौजूद थीं और मंत्रमुग्ध होकर ग्रेसी का डांस देख रही थीं!

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा फीस लेने के मामले में भी बिग बॉस हैं सलमान ख़ान, टॉप 10 की लिस्ट से हीरोइन गायब

एक इंटरव्यू में ग्रेसी ने कहा था, 'डांस मुझे फिजीकली और मेंटली फिट रखता है। मुझे तीन साल की उम्र से ही ट्रडिशनल नृत्य करना बहुत पसंद है। टीवी पर ग्रेसी सिंह आखिरी बार साल 2015 में अपने चर्चित शो ‘संतोषी मां’ में लीड रोल में दिखीं थीं।

Posted By: Hirendra J

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप