मुंबई। आमिर ख़ान सिर्फ़ एक कलाकार नहीं, बल्कि फ़िल्मों की मार्केटिंग के जीनियस भी हैं। अपनी फ़िल्मों को प्रमोट करने के लिए कई बार वो ऐसे तरीक़े चुनते हैं कि देखने वाले चौंक जाते हैं। 8 नवंबर को रिलीज़ हो चुकी Thugs Of Hindostan को प्रमोट करने के लिए आमिर ख़ान ने ऐसा ही तरीक़ा चुना, जिसके बारे में आज तक किसी बॉलीवुड एक्टर ने सोचा भी नहीं होगा।

इस फ़िल्म का निर्माण यशराज फ़िल्म्स ने किया है। निर्माताओं ने गूगल मैप्स के साथ करार किया है। गूगल मैप के ज़रिए सफ़र करने वाले यूज़र्स को अब फ़िरंगी मल्लाह का साथ मिलेगा। वो जहां जाएंगे, मैप पर आमिर ख़ान अपने गधे पर बैठकर रास्ता दिखाते हुए चलेंगे। यूज़र्स को इसके लिए गूगल मैप्स एप को अपडेट करना होगा। एप में नीचे की तरफ़ फ़िरंगी मल्लाह का चेहरा दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही गधे पर बैठे फ़िरंगी मल्लाह की तस्वीर आएगी। ऊपर लिखा होगा- Go with Aamir Khan from Thugs Of Hindostan। नीचे दो विकल्प दिये होंगे- ना रे और चलो। 

वैसे फ़िल्मों की मार्केटिंग के ऐसे दिलचस्प तरीक़े आमिर पहले भी इस्तेमाल करते रहे हैं। 3 ईडिट्स में आमिर ख़ान ने एक ऐसे इंजीनियरिंग स्टूडेंट का रोल निभाया था, जो पढ़ाई-लिखाई के पारम्परिक तौर-तरीक़ों के ख़िलाफ़ होता है और अपने दिल की करता है।

इस फ़िल्म में उनके दोस्त बने आर माधवन और शरमन जोशी पूरी फ़िल्म में उन्हें ढूंढते नज़र आते हैं। फ़िल्म के इसी अहम बिंदु को आमिर ने 3 ईडिट्स की प्रमोशनल स्ट्रेटजी बनाया। आमिर रूप बदलकर देश के कई शहरों में घूमे और लोगों से मिले। आमिर के शहर भ्रमण को कैमरे में क़ैद किया गया और इसे टेलीविज़न चैनलों पर दिखाया गया। यह स्ट्रेटजी काफ़ी कामयाब रही थी।

गजनी में आमिर ख़ान का हेयरस्टाइल आपको याद होगा। आमिर ने इसी को प्रमोशनल स्ट्रेटजी में शामिल किया और शहर-शहर घूमकर गजनी स्टाइल में लोगों के बाल काटे। गजनी हिंदी सिनेमा की पहली ₹100 करोड़ का कारोबार करने वाली फ़िल्म है।

मार्केटिंग का यह हुनर आमिर अपनी पहली फ़िल्म क़यामत से क़यामत तक के वक़्त से ही दिखाते आ रहे हैं। उस वक़्त सोशल मीडिया जैसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था। इतने टीवी चैनल भी नहीं थे। सिर्फ़ परम्परागत प्रचार माध्यमों का ही सहारा होता था। नीचे दी गयी तस्वीर में आप देख सकते हैं कि आमिर मुंबई में एक ऑटोरिक्शा पर अपनी फ़िल्म के पोस्टर चिपका रहे हैं। 

'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' को विजय कृष्ण आचार्य ने डायरेक्ट किया है। इस पीरियड फ़िल्म की कहानी ब्रिटिश हुकूमत के दौर की है। अमिताभ बच्चन एक फ्रीडम फाइटर के रोल में हैं, जिसने समंदर के ज़रिए ब्रिटिश हुक्मरानों की नाक में दम किया हुआ है। आमिर ख़ान एक ठग के रोल में है, जिसे ब्रिटिश अमिताभ को ख़त्म करने के लिए भेजते हैं। कटरीना कैफ़ और फ़ातिमा सना शेख़ फ़ीमेल लीड रोल्स में हैं।

फ़िल्म में पानी के जहाज़ों पर लड़ाई के कई हैरतअंगेज़ मंज़र नज़र आने वाले हैं। अमिताभ और आमिर की यह पहली स्क्रीन प्रेज़ेस है। अपनी इस ख़ुशी को आमिर ने भी एक ट्वीट के ज़रिए साझा किया था। उन्होंने लिखा था- कल्पना कीजिए, मुझे मिस्टर बच्चन के साथ सिर्फ़ काम करने का मौक़ा नहीं मिला है, मैं उनके साथ लड़ूंगा और नाचूंहा भी। मेरी तो दिवाली।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप