Move to Jagran APP

72 Hoorain: स्क्रीनिंग पर जय हिंद के नारे से लेकर केस दर्ज होने तक, इन विवादों में घिरी 72 हूरें, जानें अपडेट

72 Hoorain Controversy अपकमिंग फिल्म 72 हूरें अपने सब्जेक्ट को लेकर चर्चा में बनी हुई है। हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था जिसके बाद विवाद और बढ़ गया। अब फिल्म रिलीज के नजदीक है। इस बीच फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा दी गई है। 72 हूरें पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लगे है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Wed, 05 Jul 2023 04:04 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2023 04:04 PM (IST)
Ashok Pandit Film 72 Hoorain Controversy, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। 72 Hoorain Controversy: आतंकवाद के खूंखार चेहरे को बयां करती फिल्म 72 हूरें पहले दिन से विवादों से घिरी हुई है। फिल्म के टीजर ने आते ही बवाल मचा दिया। इसके बाद रही-सही कसर 72 हूरें के ट्रेलर ने पूरी कर दी।

वहीं, बीते दिन 72 हूरें के मेकर्स के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा दी गई है। फिल्म कुछ दिनों में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। इस बीच विवाद भी बढ़ता जा रहा है, जो रिलीज के बाद और बढ़ सकता है। आइए जानते हैं 72 हूरें अब तक किन- किन कॉन्ट्रोवर्सी का शिकार हो चुकी है...

क्यों शुरू हुआ विवाद ?

72 हूरें को लेकर सबसे पहले आपत्ति टीजर के सामने आने के बाद शुरू हुआ। फिल्म के टीजर में 8 अंतरराष्ट्रीय खूंखार आतंकवादियों का चेहरा दिखाया गया। इनमें ओसामा बिन लादेन, अजमल कसाब, याकूब मेमन, बिलाल अहमद, हाकिम अली, मसूद अजहर, हाफिज सईद और सादिक सईद का नाम शामिल है। टीजर में इनके चेहरों के साथ एक शख्स की आवाज सुनाई देती है, जो कहता है- 'तुमने जो जिहाद का रास्ता चुना है, वो रास्ता तुम लोगों को सीधा जन्नत में लेकर जाएगा। वहां, कुवांरी, अनछुई 72 हूरें मिलेंगी, जो सिर्फ तुम्हारी होंगी, हमेशा के लिए।

CBFC ट्रेलर रिलीज में बनी रोड़ा

72 हूरें के मेकर्स को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने भी परेशान किया। सेंसर बोर्ड ने फिल्म को थिएटर्स में रिलीज करने की इजाजत दे दी, लेकिन ट्रेलर को थिएटर्स में जारी करने की अनुमति नहीं दी गई। CBFC ने ट्रेलर में इस्तेमाल किए गए कुछ शब्दों को आपत्तिजनक बताते हुए सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया। हालांकि, मेकर्स भी जिद पर अड़े रहे और ट्रेलर को डिजीटली रिलीज कर दिया। 

सेंसर बोर्ड पर झल्लाए मेकर्स  

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का ये फैसला 72 हूरें के मेकर्स को समझ में नहीं आया, क्योंकि जो फिल्म में है वही ट्रेलर में भी होता है। फिर भी सेंसर बोर्ड ने फिल्म को पास कर दिया, लेकिन ट्रेलर रिलीज में रोड़ा बन गई। CBFC के इस फैसले के बाद प्रोड्यूसर अशोक पंडित बुरी तरह झल्ला गए। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने मामले को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ले जाने की बात कही। साथ ही सीबीएफसी के उच्च अधिकारियों से पूछताछ करने का अनुरोध करेंगे।

पुलिस में दर्ज हुई शिकायत

72 हूरें रिलीज के नजदीक पहुंच रही है। इस बीच फिल्म के मेकर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी गई है। 4 जलाई को 72 हूरें की स्क्रीनिंग रखी गई। वहीं, दूसरी तरफ धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में मेकर्स के खिलाफ शिकायत दर्ज हो गई।

क्यों हुआ पुलिस केस ?

72 हूरें के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के खिलाफ ये शिकायत सय्यद अरिफाली महम्मोदली नाम के एक शख्स ने मुंबई के गोरेगांव पुलिस स्टेशन में कराई है। शिकायत कर्ता का आरोप है कि फिल्म में उनके धर्म का अपमान किया गया है। इसके साथ भेदभाव और नफरत को बढ़ावा दिया जा रहा है और जनता के बीच मुस्लिम समुदाय की छवि खराब की जा रही है।

स्क्रीनिंग पर लगे जय हिंद के नारे

72 हूरें की स्क्रीनिंग के लिए मेकर्स ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को चुना। जहां जेएनयू के स्टूडेंट्स ने फिल्म देखी। इस बीच फिल्म के प्रोड्यूसर अशोक पंडित और एक्टर पवन मल्होत्रा ने हॉल के ऑडिटोरियम में जय हिंद के नारे लगाए। स्क्रीनिंग से दोनों के कई सारे वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है।

कब रिलीज होगी फिल्म

72 हूरें का डायरेक्शन संजय पूरन सिंह चौहान ने किया है। वहीं, अशोक पंडित को-प्रोड्यूसर है। फिल्म पवन मल्होत्रा के साथ आमिर बशीर लीड रोल में हैं। 72 हूरें 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.