Move to Jagran APP

धर्मेंद्र-हेमा समेत बॉलीवुड की 12 ख़ूबसूरत जोड़ियां, जो पर्दे पर रहीं सुपर हिट

सत्तर के दशक में राजेश खन्ना के बारे में कहा जाता था- ऊपर आका, नीचे काका। उनके स्टारडम के आगे बड़े-बड़े सितारे फीके हो गये थे। उनकी इस शोहरत में शर्मिला टैगोर का नाम ज़रूर लिया जाएगा...

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 01 Sep 2017 05:55 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 08:13 AM (IST)
धर्मेंद्र-हेमा समेत बॉलीवुड की 12 ख़ूबसूरत जोड़ियां, जो पर्दे पर रहीं सुपर हिट
धर्मेंद्र-हेमा समेत बॉलीवुड की 12 ख़ूबसूरत जोड़ियां, जो पर्दे पर रहीं सुपर हिट

मुंबई। जब शादी की बात आती है तो कहते हैं कि जोड़ियां रब बनाता है, मगर जब पर्दे पर जोड़ी बनाने की बात चलती है तो इसका फ़ैसला बॉक्स ऑफ़िस करता है। हर शुक्रवार इन जोड़ियों की क़िस्मत तय होती है, टूटेगी या आने वाले वक़्त में बनी रहेगी, फ़िल्म की सक्सेस ये डिसाइड करती है। मगर कुछ जोड़ियां ऐसी बन जाती हैं, जिनकी कशिश वक़्त की रफ़्तार भी कम नहीं कर पाती। 

loksabha election banner

'शुभ मंगल सावधान' में आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर कामयाब जोड़ियों में शामिल हो चुके हैं। दोनों ने 'दम लगा के हईशा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया। फ़िल्म हिट रही और जोड़ी भी हिट हो गयी। इसके बाद दोनों 'मनमर्ज़ियां' में साथ आने वाले थे, लेकिन वो फ़िल्म अटक गयी है। दिलचस्प बात ये है कि दोनों फ़िल्मों में भूमि और आयुष्मान के किरदारों की मेरिटल लाइफ़ दिखायी गयी है, समस्याएं अलग-अलग हैं।

यह भी पढ़ें: चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे समेत ये स्टार किड्स हैं डेब्यू को बेताब

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी रियल और रील लाइफ़ में हिट रही है। दोनों पहली बार 'गोलियों की रासलीला- राम लीला' में साथ आये। फिर 'बाजीराव मस्तानी' कायमाब रही और अब 'पद्मावती' में रणवीर-दीपिका साथ आने वाले हैं।

 

शाह रुख़ ख़ान के साथ भी दीपिका पादुकोण का स्कोर 100 पर्सेंट है। दीपिका ने किंग ख़ान के साथ 'ओम शांति ओम' से बॉलीवुड में करियर शुरू किया। इसके बाद 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'हैप्पी न्यू ईयर' में भी शाह रुख़-दीपिका की जोड़ी हिट रही।

यह भी पढ़ें: बाहुबली की देवसेना समेत इन साउथ ब्यूटीज़ की वापसी का बॉलीवुड को इंतज़ार

काजोल ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनके साथ शाह रुख़ की जोड़ी को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया। 'बाज़ीगर' में दोनों ने पहली बार साथ काम किया। बाद में 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जैसी कल्ट क्लासिक फ़िल्म शाह रुख़-काजोल ने दी। दोनों 'माय नेम इज़ ख़ान' में आख़िरी बार साथ आये।

कटरीना कैफ़ ने अपने दौर के लगभग सभी बड़े एक्टर्स के साथ जोड़ी बनायी है। इनमें से अक्षय कुमार के साथ उनकी ख़ूब बनी और जमी। दोनों ने 'नमस्ते लंदन', 'सिंह इज़ किंग' और 'वेलकम' जैसी कामयाब फ़िल्में दी हैं।

यह भी पढ़ें: लूट की इन 10 वारदातों ने छुड़ाए बॉलीवुड पुलिस के छक्के, अब आ गये बादशाहो

रितिक रोशन के साथ भी कैटरीना की सक्सेस का आंकड़ा दमदार है। दोनों ने पहली बार 'ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा' में काम किया, जो कामयाब रही। इसके बाद एक्शन फ़िल्म 'बैंग बैंग' में रितिक-कटरीना साथ आये, जो कमर्शियली सक्सेसफुल रही।

रितिक और ऐश्वर्या राय ने तीन फ़िल्मों 'धूम2', 'जोधा-अकबर' और 'गुज़ारिश' में साथ काम किया है। इनकी जोड़ी को काफ़ी पसंद किया जाता है। दोनों को ऑनस्क्रीन परफेक्ट कपल माना जाता है।

यह भी पढ़ें: शुभ मंगल... समेत इन 11 फ़िल्मों के नाम सुनते ही सब क्यों हो जाते हैं सावधान

अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित ने नब्बे के दशक में कई हिट फ़िल्मों में काम किया। दोनों पहली बार 1987 की फ़िल्म 'हिफ़ाज़त' में साथ आये, मगर 1988 की फ़िल्म 'तेज़ाब' की ज़बर्दस्त कामयाबी ने इनकी पेयरिंग को मज़बूती दी। अनिल-माधुरी ने बाद में 'राम लखन', 'बेटा' और 'परिंदा' जैसी फ़िल्में दीं।

 

आमिर ख़ान और जूही चावला पहली बार 'कयामत से कयामत तक' में पेयर आप हुए। ये फ़िल्म सुपर हिट रही।दोनों ने बाद में कई कामयाब फ़िल्मों में साथ काम किया।

अस्सी के दशक में जीतेंद्र और श्रीदेवी की जोड़ी भी काफ़ी हिट रही थी। 'तोहफ़ा' और 'हिम्मतवाला' जैसी फ़िल्मों के ज़रिए दर्शकों ने इनकी अदाकारी का लुत्फ़ उठाया।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम के जेल जाने पर आया कीकू का मज़ेदार जवाब

अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी सत्तर और अस्सी के दशक में ऑनस्क्रीन काफ़ी हिट रही और कई कामयाब फ़िल्मों में दोनों साथ आये, मगर पर्सनल लाइफ़ की बिगड़ी समीकरण ने बिग बी-रेखा की जोड़ी का सिलसिला तोड़ दिया।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी एक दौर में एक-दूसरे के पर्याय बन गये थे। इनकी प्रेम कहानी ऑन एंड ऑफ़ स्क्रीन ख़ूब चली। धर्मेंद्र-हेमा हिंदी सिनेमा के सबसे ख़ूबसूरत जोड़ियों में शामिल हैं। कई हिट फ़िल्मों में वीरू-बसंती की जोड़ी ने अपनी अदाकारी से लोगों का मनोरंजन किया।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में रहा है राम रहीम का जलवा, टीवी एक्टर को भिजवा चुका है जेल

सत्तर के दशक में राजेश खन्ना के बारे में कहा जाता था- ऊपर आका, नीचे काका। उनके स्टारडम के आगे बड़े-बड़े सितारे फीके हो गये थे। अपनी फ़िल्मों के ज़रिए काका ने पर्दे से लेकर दिलों तक राज किया और उनकी इस शोहरत में शर्मिला टैगोर का नाम ज़रूर लिया जाएगा, जिनके साथ राजेश खन्ना ने 'आराधना', 'अमर प्रेम', 'दाग़' और 'सफ़र' जैसी फ़िल्मों में काम किया।

इनमें से आपकी कौन सी फ़वेरेट जोड़ी है? ज़रूर बताइए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.