नई दिल्ली, जेएनएन। 10वें जागरण फ़िल्म फेस्टिवल का पर्दा 18 जुलाई को उठ चुका है। पहले दिन बॉलीवुड की जानी मानी फ़िल्ममेकर फराह ख़ान ने चैंजिंग लैंडस्केप ऑफ़ बॉलीवुड विषय पर चर्चा के दौरान कई अहम बातें कहीं। उन्होंने रितिक रोशन की ताज़ा रिलीज़ सुपर 30 और बॉलीवुड में अपने पसंदीदा कलाकारों को लेकर भी अपनी बात रखी।

दुनिया का सबसे बड़ा घुमंतू फ़िल्म समारोह दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में चल रहा है। पहले दिन फराह ख़ान मेहमान बनीं। फराह ने फ़िल्म क्रिटिक राजीव मसंद से बातचीत में हिंदी सिनेमा में बदलते हुए ट्रेंड पर विस्तार से बातचीत की। फराह ने रितिक की फ़िल्म सुपर 30 को लेकर कहा- सुपर 30 वाकई एक अच्छी फ़िल्म है। फ़िल्म का अंत आते-आते, मैं रोने लगी थी। जो लोग रितिक के बिहारी उच्चारण को लेकर सवाल उठा रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहती हूं, क्या वो जानते हैं कि बिहारी लहज़ा कैसा होता है?

फराह ने अपना डायरेक्टोरियल करियर शाह रुख़ ख़ान के साथ 'मैं हूं ना' से शुरू किया था। इसके बाद दोनों ने 'ओम शांति ओम' की और फिर 'हैप्पी न्यू ईयर' में साथ आये। ये तीनों ही फ़िल्में कामयाब रहीं। जागरण फ़िल्म फेस्टिवल में फराह ने कहा कि वो एक बार फिर शाह रुख़ के साथ काम करना चाहती हैं। हालांकि अब उनकी विश लिस्ट में रितिक रोशन, राजकुमार राव, रणबीर कपूर और वरुण धवन भी जुड़ चुके हैं। 

जागरण फ़िल्म फेस्टिवल का दिल्ली चैप्टर 21 जुलाई तक चलेगा। चार दिवसीय समारोह के विभिन्न सत्रों में रोहित शेट्टी, सिद्धांत चतुर्वेदी, अपर्णा सेन, उदिता झुनझुनवाला, पॉरन देरख्शांदे और ईशान खट्टर के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत की जाएगी। इस बार समारोह में विश्व सिनेमा, एशियाई सिनेमा और भारतीय सिनेमा की प्रीमियर किया जाएगा। दिल्ली में ही 40 से अधिक फ़िल्मों और क़रीब 30 डॉक्यूमेंट्री फ़िल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। 

शॉर्ट फ़िल्म और डॉक्यूमेंट्रीज़ श्रेणी में पहले दिन मील की स्क्रीनिंग हुई। इस दौरान अभिनेता आदिल हुसैन ने अभिनय और फ़िल्ममेकिंग को लेकर कई अहम बातें शेयर कीं। 

शाम को इंडियन पैनोरमा कैटेगरी में अपर्णा सेन की फ़िल्म Ghawre Bairey Aaj के विश्व प्रीमियर से समारोह की शुरुआत होगी। इसके अलावा कई अहम फ़िल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा, जिनमें ग्रीक फ़िल्म द राइट पॉकेट ऑफ़ द रोब, श्रीलंकाई फ़िल्म पांगशु, जापानी फ़िल्म हिरोशिमा कार्प थिएटर, यूएई सिनेमा की मस्क और ताईवान की हान दान शामिल हैं।

10वां जागरण फ़िल्म फेस्टिवल कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, रांची, जमशेदपुर, गोरखपुर, रायपुर, इंदौर और भोपाल होते हुए मुंबई पहुंचेगा, जहां 29 सितम्बर को इसका समापन होगा। 

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप