Move to Jagran APP

Android TV से कितना अलग है Google TV? आसान पॉइंट में देखिए फुल कंपेरिजन

Google TV vs Android TV - अगर आप एक नई टीवी को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए उपयुक्त टीवी सेट का चयन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि आकार या कीमत जैसे बुनियादी सवालों के अलावा अब आपको स्मार्ट टीवी और रेग्यूलर टीवी के अंतर को भी समझना होगा। इसके साथ ही वह टीवी किस प्लेटफार्म पर संचालित होती है? यह भी कन्फर्म करना होगा।

By Edited By: Fri, 28 Jul 2023 03:03 PM (IST)
Google TV vs Android TV: Full comparison To Choose The Best TV

Google TV vs Android TV: अगर आप अपने घर एक नए टेलीविजन सेट को लाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपके लिए उपयुक्त मॉडल का चयन करना चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि आकार या कीमत जैसे बुनियादी सवालों के साथ-साथ आपको स्मार्ट टीवी और रेग्यूलर टीवी के बीच के अंतर को भी समझना पड़ता है। इसके साथ ही वह टीवी किस प्लेटफार्म पर संचालित होती है, यह भी कन्फर्म करना होता है। इसके अलावा आपको कई तरह के अन्य सवालों से भी जूझना होगा कि क्या आपको कस्टम OS वाले Television खरीदना चाहिए या Apple TV या Android TV का चयन करना चाहिए?

केवल यहीं तक का भी सवाल होता, तो ठीक था, लेकिन असली भ्रम की स्थिति तब पैदा होती है, जब मार्केट में Google TV की बात होने लगती है। ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें यह समझ में नहीं आ रहा है कि उनके लिए एंड्रॉइड टीवी और गूगल टीवी में से किसे खरीदना चाहिए? तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम Google TV vs Android TV के तहत आपके इस कन्फ्यूजन को दूर करने जा रहे हैं और आपकी खरीददारी के निर्णय को काफी सरल बना रहे हैं।

Android TV - एंड्राइड टीवी क्या है?

एंड्रॉइड टीवी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल स्मार्ट टीवी (Smart TV) और स्ट्रीमिंग स्टिक द्वारा किया जाता है। यह एंड्रॉइड प्लेटफार्म पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि यह टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे सभी प्रकार के ऐप्स चला सकता है। इससे आपके लिए अपनी ज़रूरतों वाली सबसे उपयुक्त चीज़े ढूंढना आसान हो जाता है। वहीं एंड्रॉइड Television का इस्तेमाल आमतौर पर लिविंग रूम में कंटेंट देखने के लिए किया जाता है। यह प्लेटफार्म उन गेमर्स के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं, जो 4K रिज़ॉल्यूशन पर ट्विच और यूट्यूब गेमिंग जैसी सर्विस को स्ट्रीम करते हैं।


(इसे देखिए - Sony Bravia 139 cm (55 inches) 4K Smart OLED Google TV Price: Rs 1,24,990)  

एंड्रॉइड टीवी रखने का लाभ यह भी है कि यह Google Play Store के साथ जुड़ा होता है। इसका मतलब है कि आप अपने स्मार्टफोन पर मौजूद ढेर सारे ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा ये एप्लिकेशन केवल वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए नहीं हैं, बल्कि आप गेम के साथ-साथ प्रोडक्टिविटी के लिए भी ऐप्स पा सकते हैं। यह Google Assistant सपोर्ट के साथ आता है और लोग साधारण वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके कार्यों को कंट्रोल कर सकते हैं।

Google TV - गूगल टीवी क्या है?

गूगल टीवी मूल रूप से Google द्वारा विकसित एक Smart TV प्लेटफ़ॉर्म है, जो कि एंड्राइड टीवी का ही विकसित वर्जन है। यह ओएस एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। वास्तव में यह गूगल द्वारा संचालित टीवी और सेट-टॉप बॉक्स के लिए वास्तविक स्मार्ट टीवी इंटरफ़ेस है, जिसका इस्तेमाल अब प्रमुख निर्माता अपने Television सेट के लिए करने लगे हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से आपको टीवी पर प्रोग्राम, न्यूज़, वेब सीरीज , मूवीज जैसे  डिटिजल कंटेंट को सर्च करने और ऑनलाइन स्ट्रीम करने की सुविधा मिलती है।


(इसे देखिए - Hisense 80 cm (32 inches) Smart Android LED TV Price: Rs 13,490)

गूगल टीवी पर सभी OTT प्लेटफार्म के नोटिफिकेशन, आगामी सीरीज, मूवीज का ट्रेलर पहले ही रिलीज़ हो जाता है। फिर आप उसे अपनी पसंद के हिसाब से या फिर जरूरी कवायद के बाद देख सकते है। यह लाइव प्रसारण के लिए एक समर्पित टैब भी प्रदान करता है। आपको अतिरिक्त स्मार्ट होम कैपिबिलिटी, Google TV ऐप के माध्यम से मोबाइल रिमोट का इस्तेमाल और कई अन्य लाभ भी मिलते हैं और यूजर्स के ओवरआल अनुभव को बेहतर बनाने का कार्य करते हैं।

Google TV vs Android TV: गूगल टीवी और एंड्राइंड टीवी में क्या अंतर है?

ऊपर बताई गई बातों से स्पष्ट है कि एंड्रॉइड टीवी और गूगल टीवी के बीच मुख्य अंतर उनके ऑपरेटिंग सिस्टम में है। एंड्रॉइड टीवी एंड्रॉइड पर चलता है, जबकि गूगल टीवी गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बनाया एक स्मार्ट TV प्लेटफार्म है, जो गूगल असिस्टेंट, मशीन लर्निंग और गूगल नॉलेज ग्रैफ तकनीक पर काम करता है। इन दोनों के बीच कुछ और भी कई महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिन पर आपको अपना निर्णय लेने से पहले विचार करना चाहिए।

1. Google TV vs Android TV: कनेक्टिविटी

गूगल यूजर्स को विभिन्न प्रकार के रोमांचक फीचर्स प्रदान करता है, जो देखने के अनुभव को ज्यादा सुविधाजनक और मनोरंजक बनाता हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म उन्हें एबीसी या एनबीसी जैसे ओवर-द-एयर सोर्स से लाइव कंटेंट तक पहुंचने की अनुमति देता है। साथ ही कई लोकप्रिय सर्विस से वीडियो स्ट्रीमिंग करने की अनुमति देता है।


(इसे देखिए - Sony Bravia 164 cm (65 inches) 4K Ultra HD Smart OLED Google TV Price: Rs 3,22,990)

इसके अतिरिक्त गूगल कास्ट सुविधा यूजर्स को मिराकास्ट तकनीक के माध्यम से सिंगल केबल कनेक्शन से जोड़कर स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे अन्य उपकरणों पर कंटेंट को देखने में सक्षम बनाता है। इससे शो देखना पहले की तुलना में कहीं ज्यादा आसान हो गया है, इसके लिए आपको अपने फोन को HDMI कॉर्ड से कनेक्ट करना होगा।

2. Google TV vs Android TV: यूजर्स एक्सपीरिएंस

गूगल टीवी का इंटरफ़ेस और यूजर्स अनुभव एंड्राइड से काफी अलग है। हालाँकि इसमें नेटफ्लिक्स, हुलु और एचबीओ नाउ समेत एंड्रॉइड जैसे अधिकांश ऐप्स तक पहुंच है, लेकिन ये ऐप्स Google की बजाय एंड्रॉइड डिवाइस पर काम करते हैं। खासकर जब खोज की बात आती है, तो इसके कार्यक्षमता में कुछ महत्वपूर्ण अंतर भी होता है।

3. Google TV vs Android TV: सर्च और सर्विस


(इसे देखिए - Hisense 164 cm (65 inches) 4K Ultra HD Smart IPS QLED TV Price: Rs 81,990)

गूगल टीवी पर सर्च करना एंड्रॉइड पर सर्च करने से अलग है। गूगल में आप कई सोर्स में कंटेंट खोज सकते हैं, जबकि एंड्रॉइड में सर्च केवल इंस्टॉल किए गए ऐप्स के साथ होता है। दूसरे शब्दों में यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आपकी सभी पसंदीदा स्ट्रीमिंग सर्विस में क्या उपलब्ध है और फिर यह तय करें कि इसे वहां से कहां देखना है? एंड्रॉइड टीवी प्राइम वीडियो, पीकॉक, ऐप्पल टीवी+ और अन्य ऐप्स को इंटीग्रेट करता है, जबकि गूगल टीवी सभी वीडियो सर्च के लिए एक ही गंतव्य प्रदान करने पर ज्यादा केंद्रित करता है।

4. Google TV vs Android TV: कलेक्शन

(इसे देखिए - MI Xiaomi 138.8 cm (55 inches) 4K Smart Android OLED TV Price: Rs 84,999)

यूट्यूब को दोनों प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता हैं, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि आपके पसंदीदा YouTube चैनलों का संग्रह बनाने की क्षमता है। दोनों प्लेटफ़ॉर्म आपको ऐसा करने देते हैं, लेकिन Google TV आपको किसी भी चैनल से संग्रह बनाने में सक्षम बनाता है, जबकि Android TV आपको केवल आपके द्वारा सब्सक्राइब किए गए चैनलों से एक संग्रह बनाने की अनुमति देता है।

Google TV vs Android TV: निष्कर्ष

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह समझ आ गया होगा कि कौन सा टीवी प्लेटफार्म बेहतर है? हालाँकि दोनों की सर्विस आपके अनुभव को अलग तरह से बदलती है, इसलिए किसे चुनना है? यह निर्णय लेने से पहले समानताओं और विभिन्न विशेषताओं को समझना सबसे अच्छा होगा। अगर आप गूगल टीवी में निवेश करते हैं तो यह सही हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि गूगल टीवी फीचर सेट के मामले ज्यादा बड़ा दावेदार है, यह ज्यादा कार्यक्षमता प्रदान करता है और इंटरफ़ेस यूजर्स के लिए ज्यादा अनुकूल है।


(इसे देखिए - Redmi 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Android Smart LED TV Price: Rs 23,999)

साथ ही इसे लगातार अपडेट मिलते रहते हैं और यह Google का प्राथमिक फोकस भी है। वहीं एंड्रॉइड टीवी की बात है तो ऐसा नहीं है कि ये कहीं से खराब हैं, लेकिन अभी इनका जीवनकाल कम माना जा रहा है। हालाँकि इनकी कीमत काफी कम होती है। लिहाजा अगर आप पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप एंड्रॉइड टीवी पर अपना दांव लगा सकते हैं। बाकी आप नीचे भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे गूगल टीवी और एंड्राइड टीवी के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Best Google TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत सारे Television ब्रांड Google TV की पेशकश करते हैं, लेकिन हम यहां आपको चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए अब भारत में उपलब्ध इन सबसे अच्छी TV के बारे में जानते हैं।

1. Sony Bravia 108 cm (43 inches) Smart LED Google TV


यहां देखिए

प्रीमियम सेगमेंट में इस Sony Smart TV का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है, जो डिश और डीटीएच के सभी चैनल को सपोर्ट करने के साथ-साथ प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, होईचोई, वूट, सोनीलिव, और डिज्नी+हॉटस्टार को सपोर्ट करता है। यह 43 इंच टीवी आपके लिए बहुत ही किफायती कीमत पर उपलब्ध है। Sony LED TV Price: Rs 42,990.

प्रमुख खासियत

  • 3840x2160 की रिजॉल्यूशन
  • कई OTT प्लेटफार्म सपोर्ट की सुविधा
  • डॉल्बी एटमस के साथ 20 वॉट का साउंड

2. Hisense 139 cm (55 inches) Smart LED Google TV


यहां देखिए

इस Hisense Smart TV को वॉचलिस्ट, गूगल असिस्टेंट, वोइस कंट्रोल, क्रोमकास्ट और माइराकास्ट जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है और यह रियल विजुअल का एहस्सा कराता है। इसे आपके लिए 55 इंच की स्क्रीन साइज में पेश किया जाता है। Hisense Google TV Price: Rs 36,999.

प्रमुख खासियत

  • 24 वॉट का साउंड
  • 3840x2160 की रिजॉल्यूशन
  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

3. OnePlus 163 cm (65 inches) QLED Smart Google TV


यहां देखिए

यह OnePlus Google TV हाल ही में लॉन्च हुई है और खरीददारों के बीच इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। यह OnePlus Smart TV आपके लिए 3840x2160 की एचडी रेजोल्यूशन और 120 Hertz के धमाकेदार रिफ्रेश रेट के साथ पेश किया जाता है, जो कि आपके टीवी देखने के तरीके को पूरी तरह से बदलकर रख देता है। OnePlus Smart TV Price: Rs 99,999.

प्रमुख खासियत

  • 70 वॉट का पावरफुल साउंड
  • OTT प्लेटफार्म सपोर्ट की सुविधा
  • 3840x2160 की एचडी रिजॉल्यूशन

4. TOSHIBA 164 cm (65 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

यह TOSHIBA Google TV आपके लिए 65 इंच की स्क्रीन के साथ पेश की जाती है और यूजर्स ने 4.3 स्टार की रेटिंग दी है। इस 65 Inch TV में आप अपने पसंदीदा चैनल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, ऑक्सीजन प्ले, इरोज नाऊ, सोनीलिव, यूट्यूब और हॉटस्टार का भी आनंद ले सकते हैं। TOSHIBA Smart TV Price: Rs 69,991.

प्रमुख खासियत

  • हाई पीक ब्राइटनेस
  • कई OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन

5. Acer 109 cm (43 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

इस Acer Google TV को 43 इंच की स्क्रीन साइज मिलता है और लोगों ने इसे 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इस 43 Inch Smart TV को दमदार विजुअल क्वालिटी के लिए 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 60 Hertz की रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के बड़े व्यूइंग एंगल के साथ पेश किया जाता है। Acer Smart TV Price: Rs 29,999.

प्रमुख खासियत

  • कई OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी ऑडियो के साथ 30 वॉट का साउंड

अमेजन पर सभी Google TV की करें जांच.

Best Android TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत सारे ब्रांड एंड्राइड टीवी प्लेटफार्म पर अपने Television की पेशकश करते हैं, लेकिन हम यहां पर आपको चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

1. Haier 164 cm (65 inches) 4K Bezel Less Google Android TV


यहां देखिए

अगर आप अपने घर पर ही थिएटर जैसा आनंद लेना चाहते हैं तो 65 इंच टीवी की स्क्रीन साइज वाली यह टीवी आपके लिए परफेक्ट है। इसमें आपको एचडी रेजोल्यूशन के साथ क्रिस्टल कलर मिलने वाला है और इसे हाई डायनामिक रेंज कलर, बेहतर ब्राइटनेस और उत्कृष्ट कंट्रास्ट के साथ पेश किया जाता है, जो पिक्चर क्वालिटी को ज्यादा यथार्थवादी बनाता है। यह ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस, HDMI और USB सोर्स के साथ HDR कंटेंट को भी सपोर्ट करता है। Haier TV Price: Rs 63,400.

प्रमुख खासियत

  • 178 डिग्री का व्यूइंग एंगल
  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन

2. Acer 109 cm (43 inches) 4K Ultra HD Smart LED TV


यहां देखिए

इस Acer 4K TV को अकेले अमेजन पर 11 हजार से भी ज्यादा यूजर्स ने रेट किया है, जिसकी यूजर रेटिंग 5 में से 4.3 स्टार की है। यह टीवी अपने 4K अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले के साथ जबरदस्त एंटरटेनमेंट का अनुभव प्रदान करता है। इसकी प्रमुख विशेषताओं में डॉल्बी विजन और एटमॉस तकनीक, 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज है। साथ ही यह नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन सपोर्ट करता है। इस 43 Inch Smart TV में इमर्सिव ऑडियो के लिए 30 वॉट का हाई फ़िडेलिटी स्पीकर दिया गया है। Acer Smart TV Price: Rs 24,999.

प्रमुख खासियत

  • 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन
  • मल्टीमल OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का साउंड

3. Hisense 139 cm (55 inches) 4K Ultra Smart Android QLED TV

यहां देखिए

यह Hisense QLED TV आपके लिए 50 हजार रुपए से भी कम दाम में आती है और Android TV, वॉइस असिस्टेंट, 2GB की रैम, 16GB के रोम के साथ पेश किया जाता है। इसमें आप नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज्नी-हॉटस्टार को भी प्लेट कर सकते हैं। Hisense Android TV Price: Rs 49,990.

प्रमुख खासियत

  • 24 वॉट का पावरफुल साउंड
  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की एचडी रेजोल्यूशन

4. Vu 189 cm (75 inches) 4K Ultra HD Smart Android QLED TV


यहां देखिए

इस VU QLED TV को यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इस 55 Inch TV में आप अपने पसंदीदा चैनल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, यूट्यूब और हॉटस्टार आदि का आनंद ले सकते हैं। इस Smart TV में गूगल प्ले स्टोर, एक्टिवॉइस कंट्रोल और गूगल ईको-सिस्टम जैसी सुविधाएं भी मिलती है। VU Android TV Price: Rs 1,29,999.

प्रमुख खासियत

  • 40 वॉट का पावरफुल साउंड
  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की एचडी रेजोल्यूशन

5. Metz 138 cm (55 Inch) 4K UHD Smart Android OLED TV

55 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह Metz Android TV आपके लिए एकदम परफेक्ट है और यह घर पर ही थिएटर का एहसास कराता है। इस OLED TV को 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 120 hertz के रिफ्रेश रेट और 20 वॉट के साउंड के साथ पेश किया जाता है और 55 Inch TV थोड़ी किफायती पर आपको मिल जाता है। Metz Smart TV Price: Rs 68,999.

प्रमुख खासियत

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का साउंड

6. MI Xiaomi 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart Android OLED TV

इस MI Smart TV को यूजर ने 5 में से 4.3 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और इसे एंड्रॉइड टीवी 11, पैचवॉल 4, पैरेंटल लॉक के साथ किड्स मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें आप 200 से भी ज्यादा मुफ्त लाइव चैनल देख सकते हैं। यह 4K TV प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज़्नी + हॉटस्टार और यूट्यूब आदि को सपोर्ट करता है। MI OLED TV Price: Rs 99,999.

प्रमुख खासियत

  • कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट
  • 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन
  • डॉल्बी ऑडियो के साथ 30 वॉट का साउंड

अमेजन पर सभी Android TV की करें जांच.

FAQ: टेलीविजन के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

1. गूगल टीवी क्या अर्थ है?

गूगल टीवी लोगों की पसंद के हिसाब से एक्सपीरिएंस देने वाला नया प्लेफार्म है, जो कि कई लोकप्रिय ब्रैंड के स्मार्ट टीवी पहले से मौजूद है। यह एक खास ऑपरेटिंग सिस्टम से चलता है।

3. सोनी ब्रांड के टीवी कौन से प्लेटफार्म पर चलते हैं?

सोनी ब्रांड के टीवी Android TV और Google TV दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं और ये दोनो ही ही नेटफ्लिक्स (Netflix), प्राइम वीडियो (Prime Video), डिज्नी (Disney) और ऐप्पल टीवी (Apple TV) जैसे कई प्रमुख स्ट्रीमिंग ऐप्स को सपोर्ट करते हैं।

3. Google TV और Android TV में क्या अंतर है?

एंड्राइड टीवी एक एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल स्मार्ट टीवी में किया जाता है। इस टीवी में आप स्मार्टफोन की तरह ही एप्लीकेशन को इन्स्टॉल कर सकते है। यही काम यूजर्स गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम में भी कर सकते है, लेकिन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम गूगल टीवी कर दिया गया है, जिसके माध्यम से यूजर्स को सभी लाइव स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन या OTT एप्लीकेशन को एक एक करके उसका खोलना नहीं पड़ेगा।

4. Television में कौन सी तकनीक सबसे अच्छी है?

अगर आप कीमत की चिंता किए बिना अपनी टीवी में सबसे बेहतर संभव पिक्चर क्वालिटी चाहते हैं, तो OLED टीवी वर्तमान में उपलब्ध किसी भी टीवी के सर्वोत्तम एचडीआर पिक्चर क्वालिटी, सर्वोत्तम स्पीड और बड़े व्यूइंग एंगल वाले होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।