Move to Jagran APP

10 Different Modes in AC: एयर कंडीशनर में कूलिंग मोड क्या है और कौन सा मोड क्या काम करता है? जानिए

Different Modes in Air Conditioners - गर्मी के मौसम में एसी हमारी अहम जरूरत होती है लेकिन ऐसे समय में अगर हमें इसके फीचर्स या कूलिंग मोड के बारे में न पता हो तो? भाई साहब बहुत प्रॉब्लम हो सकती है। इस लेख में इसी का सॉल्यूशन है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Wed, 31 May 2023 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 05:55 PM (IST)
10 Different Modes in AC: एयर कंडीशनर में कूलिंग मोड क्या है और कौन सा मोड क्या काम करता है? जानिए
Different Modes in Air Conditioners: Definition and Work of Cooling Mode in AC

Different Modes in Air Conditioners: भारत में गर्मी के मौसम की शुरूआत हो गई है और घर से बाहर निकलते ही चिलचिलाती धूप और जलती हवाएं जीना मुहाल कर रखी हैं। ऐसी स्थिति में एसी हम-सब के लिए एक अहम जरूरत बन जाता है, क्योंकि यही एक उपकरण है, जो हमें गर्मी के मौसम से निजात दिलाता है। हालाँकि कभी-कभी आपका एसी ठीक तरीके से काम नहीं करता है तो कभी हमें उसे चलाना नहीं है। यानी कई बार हमें किसी फीचर्स की जानकारी न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है या हम अनुकूलित ठंडक नहीं प्राप्त कर पाते हैं।

loksabha election banner

इन्हीं फीचर्स में से एक Air Conditioner का कूलिंग मोड (Cooling Mode) होता है, जिसे किसी एसी यूनिट को अच्छे तरीके से संचालित करने के लिए दिया जाता है। Modes in AC विशेष रूप से तब इस्तेमाल किया जाता है, जब आपकी कुछ प्राथमिकताएँ होती हैं या जब तापमान नियंत्रण की बात आती है। कहने का अर्थ है कि आप मौसम और परिस्थिति के हिसाब से अपने AC के संचालन के मोड को चुन सकते हैं और इसी के साथ बिजली के बिल की बचत भी कर सकते हैं।

Top 10 AC Brands In India को भी जानिए.

Different Modes in Air Conditioners: एसी में विभिन्न कूलिंग मोड

देखा जाए तो Air Conditioner में 15 से भी ज्यादा कूलिंग मोड हो सकते हैं, लेकिन भारत में मुख्य रूप से कूल मोड (Cool mode), ड्राई मोड (Dry Mode), फैन मोड (Fan Mode), स्लीप मोड (Sleep Mode), टर्बो मोड (Turbo Mode), इनेर्जी सेवर मोड (Energy Saver Mode), हीट मोड (Heat Mode), ऑटोमेटिक मोड (Automatic Mode), क्वाइट मोड (Quiet Mode) और सेल्फ-क्लीन मोड (Self Clean Mode) जैसे 10 मोड का इस्तेमाल किया जाता है।

(इसे देखिए - LG 0.8 Ton 3 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 28,990)

हालाँकि यहां ध्यान रखना जरूरी है कि जरूरी नहीं है कि ये सभी 10 कूलिंग मोड एक ही एसी में इस्तेमाल किया जाता हो, क्योंकि मॉडल के आधार पर भारत में किसी भी एयर कंडीशनर को 4, किसी को 5, किसी को 6, किसी को 7 या किसी को 9 कूलिंग मोड के साथ भी पेश किया जाता है। अर्थात किसी भी स्प्लिट एसी (Split AC), विंडो एसी (Window AC) या इनवर्टर एसी (Inverter AC) में अलग-अलग संख्या में कूलिंग मोड हो सकते हैं। आइए अब हर Cooling Mode के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. कूल मोड (Cool Mode)


(इसे देखिए - Panasonic 1.5 Ton 3 Star Wi-Fi Twin-Cool Inverter Split AC Price: Rs 35,490)

किसी एयर कंडीशनर में कूल मोड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोड है, जिसका इस्तेमाल किसी भी रूम को जल्दी ठंडा करने के लिए किया जाता है। यह आपके रूम से गर्म हवा को तेजी से बाहर निकालता है और उसे आरामदायक बनाता है। इस मोड में Air Conditioner आपके कमरे को उस तापमान तक ठंडा करता है, जिसे आप रिमोट से सेट करते हैं और फिर उस तापमान को बनाए रखता है। इस मोड में बिजली की बचत करने के लिए एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर चलाना सही रहता है।

2. ड्राई मोड (Dry Mode)

इस मोड का इस्तेमाल रूम को ठंडा करने के साथ-साथ हवा में नमी और नमी की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है। ड्राई मोड को डीह्यूमिडिफिकेशन मोड के रूप में भी जाना जाता है और यह कमरे के तापमान को कम किए बिना हवा से अतिरिक्त नमी को हटा देता है, जिससे किसी कमरे में और भी ज्यादा आराम महसूस होता है।


(इसे देखिए - Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC Price: Rs 39,900)

यह मोड मानसून के मौसम में या समुद्र के पास तटीय क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी होता है। साथ ही एलर्जी और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मोड तब भी काम आता है जब आप गीले कपड़ों को घर के अंदर सुखाना चाहते हैं।

Window AC vs Split AC के अंतर को समझिए.

3. फैन मोड (Fan Mode)


(इसे देखिए - Samsung 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs 34,499)

इस मोड का इस्तेमाल आमतौर पर कमरे को हवादार बनाने के लिए किया जाता है। इस मोड में कोई कूलिंग या हीटिंग नहीं होता है। कहने का अर्थ है कि इस Modes in AC का इस्तेमाल कमरे में केवल हवा बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन वास्तव में यह तापमान को कम नहीं करता है। इस मोड में केवल पंखा चलता है, जबकि कंप्रेसर बंद रहता है, जिसका वजह से आपको बिजली की बचत करने में मदद मिलती है।

4. स्लीप मोड (Sleep Mode)

अगर आप अपने Air Conditioner की वजह से आने वाले बिल से परेशान हैं तो उसे स्लीप मोड पर चलाना सबसे बेहतर रहता है। यह मोड ज्यादातर एयर कंडीशनर में मौजूद रहता है। यह Cooling Mode ऑटोमेटिक रूप से कमरे के तापमान को समय के साथ धीरे-धीरे कंट्रोल करता है, ताकि कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा बिजली का इस्तेमाल ना हो।


(इसे देखिए - Carrier 1.5 Ton 3 Star AI Flexicool Inverter Split AC Price: Rs 33,999)

दरअसल रात के समय बाहरी तापमान में गिरावट होती है, इसलिए यह मोड धीरे-धीरे सेट तापमान को 0.5 से 1 डिग्री प्रति घंटे तक बढ़ा देता है। यह तापमान में अधिकतम +3 डिग्री तक जाएगा, इसलिए स्लीप मोड भी Different Modes in Air Conditioners की लिस्ट का एक उपयोगी मोड है।

AC Installation Tips को भी जानिए.

5. टर्बो मोड (Turbo Mode)


(इसे देखिए - Whirlpool 1.5 Ton 3 Star, Flexicool Inverter Split AC Price: Rs 31,990)

टर्बो मोड पहले कुछ ही AC के साथ उपलब्ध होता था, लेकिन आजकल यह लगभग हर ब्रांड में मौजूद है और सबसे लोकप्रिय मोड में से भी एक है। टर्बो मोड उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो अपने रूम को जल्दी से ठंडा करना चाहते हैं। यह तेज स्पीड से हवा का संचार कर कमरे के तापमान को जल्दी कम कर देता है। इसे क्विक कूल, जेट मोड या पावर चिल मोड के भी नाम से जाना जाता है। इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं, जब आप तेज धूप से घर आ रहे हों।

6. इनेर्जी सेवर मोड (Energy Saver Mode)


(इसे देखिए - LG 1.5 Ton 5 Star AI+ DUAL Inverter Wi-Fi Split AC Price: Rs 47,990)

जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस मोड का इस्तेमाल कम पावर सेटिंग पर Air Conditioner को चलाने के लिए किया जाता है, जो कि बिजली की बचत करता है और पर्यावरण के अनुकूल भी है। यही वजह है कि इसे इको मोड (Eco Mode) के नाम से भी जाता है। यह Modes in AC कुशलता से कंप्रेसर और फैन का इस्तेमाल करता है, ताकि सेट तापमान तक पहुंचने के लिए कम ऊर्जा की खपत हो।

7. हीट मोड (Heat Mode)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस मोड का इस्तेमाल रूम को ठंडा करने के लिए नहीं, बल्कि गर्म करने के लिए किया जाता है। यह मोड उन लोगों के लिए सही है, जो ठंडे प्रदेश में रहते हैं या आप सर्दी के महीने में अपने रूम को गर्म करने के लिए और गर्मी के महीने में अपने रूम को ठंडा रखने के लिए एसी की तलाश में हैं।


(इसे देखिए - Panasonic 1.5 Ton 5 Star Wi-Fi Inverter Smart Split AC Price: Rs 44,490)

यह Modes in Air Conditioners कूलिंग की प्रक्रिया को उलटा कर देता है और AC में मौजूद रेफ्रिजरेंट बाहर की हवा से गर्मी को सोख लेता है और अंदर छोड़ देता है। यह सुविधा वास्तव में Hot and Cold AC में उपलब्ध होती है।

Inverter AC vs Fixed Speed AC के अंतर को समझिए.

8. ऑटोमेटिक मोड (Automatic Mode)


(इसे देखिए - Carrier 1 Ton 3 Star AI Flexicool Inverter Split AC Price: Rs 30,990)

ऑटोमेटिक मोड का इस्तेमाल ज्यादातर इन्वर्टर एसी (Inverter AC) में किया जाता है और यह Cooling Mode आपके एयर कंडीशनर को निश्चित तापमान को प्राप्त करने और फिर उसे बनाए रखने में मदद करता है। इस मोड में AC ऑटोमेटिक रूप से कमरे के तापमान को प्राप्त करने के लिए कंप्रेसर की पावर और फैन की स्पीड को बदल देता है। इसके बाद यह बिजली बचाने के लिए कंप्रेसर और फैन को भी बंद कर सकता है।

9. क्वाइट मोड (Quiet Mode)


(इसे देखिए - Lloyd 1.0 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs  29,999)

अगर आप रात में शांति से और आराम से सोना चाहते हैं तो क्वाइट मोड आपके लिए बेस्ट है। यह मोड AC के कंप्रेसर और फैन को धीमी स्पीड से चलाने की अनुमति देता है, ताकि आपका स्प्लिट एसी (Split AC) या विंडो एसी (Window AC) कम से कम शोर करे, इसलिए इसे साइलेंट मोड भी कहा जाता है और इसकी वजह से बिजली की भी बचत होती है।

10. सेल्फ-क्लीन मोड (Self Clean Mode)

चाहे Air Conditioner हो या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रानिक सामान, एक समय के बाद उसमें धूल या गंदगी जमा हो ही जाती है। इसका नुकसान यह होता है कि इसकी वजह से एसी यूनिट में हानिकारक बैक्टिरिया पैदा हो सकते हैं, जो कि हवा की गुणवत्ता खराब कर सकते हैं और आपको बीमार भी कर सकते हैं।


(इसे देखिए - Daikin 1 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs 32,990)

इसकी वजह से एसी की कूलिंग क्षमता भी 15 से 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है। बस इसी समस्या से निपटने के लिए सेल्फ-क्लीन मोड का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह मोड गंदगी और धूल को हटा देता है। यही वजह है कि यह भी एक इम्पोर्टेंट Modes in Air Conditioners है।

3 Star AC vs 5 Star AC के अंतर को समझिए.

Different Modes in Air Conditioners: निष्कर्ष

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि एयर कंडीशनर में कई प्रकार के मोड होते हैं, जिनका इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। लिहाजा आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इन मोड्स का इस्तेमाल करके अपने घर के अंदर के तापमान को कंट्रोल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए ड्राई मोड मानसून के दिनों के लिए सही है, जबकि फैन मोड का इस्तेमाल केवल हवा के लिए किया जाता है। इसी प्रकार टर्बो मोड रूम को जल्दी ठंडा करता है, तो वहीं इनेर्जी सेवर मोड बिजली के बिल की बचत करता है।


(इसे देखिए - LG 1.5 Ton 3 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 35,990)

आप हीट मोड का इस्तेमाल ठंड के महीने में कर सकते हैं, जबकि ऑटोमेटिक मोड आपकी इच्छा के अनुरूप रूम के तापमान को स्थिर या कम या ज्यादा करने की अनुमति देता है। भारत में कई एयर कंडीशनर निर्माता अपने Split AC, Window AC या Inverter AC की रेंज में कई प्रकार की सुविधाएँ और मोड प्रदान करते हैं, जिन्हें आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेट किया जा सकता है। जागरण पर एयर कंडीशनर के विभिन्न विकल्प की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

अमेजन पर Best AC In India की जांच करें.

FAQ: एयर कंडीशनर के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न

1. AC को कितने पर चलाना चाहिए?

विशेषज्ञों के मुताबिक एसी को 24-25 डिग्री पर चलाना बेहतर रहता है। इससे कम पर एसी को चलाकर रखना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालता है।

2. एयर कंडीशनर में पानी कहां से आता है?

जब कोई AC चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और इन पाइपों के ऊपर पानी की बूँदें जमा हो जाती हैं। जब ये बूँदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और AC से बाहर पानी निकलने लगता है।

3. क्या एयर कंडीशनर गर्मी पैदा करते हैं?

जी हां. एयर कंडीशनर ठंडी हवा के साथ गर्म हवा भी पैदा कर सकता है। हॉट एंड कोल्ड एसी सर्दी में गर्मी और गर्मी में सर्दी पैदा करते हैं। वास्तव में हीट मोड का इस्तेमाल रूम को ठंडा करने के लिए नहीं, बल्कि गर्म करने के लिए किया जा सकता है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.