राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले तीन जिलों दक्षिण 24 परगना, हुगली और हावड़ा की 31 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को होगा। सभी 31 सीटों को संवेदनशील घोषित करते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है। मंगलवार को ही असम में तीसरे व अंतिम चरण के लिए 40 और तमिलनाडु, केरल एवं पुडुचेरी के लिए एकमात्र चरण में क्रमश: 234, 140 और 30 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। तमिलनाडु में 2998, असम में 337, केरल में 957 तो केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 324 प्रत्याशी मैदान में हैं।

बंगाल में दक्षिण 24 परगना की 16, हुगली की आठ और हावड़ा की सात सीटों पर कुल 78,52,425 मतदाता 205 प्रत्याशियों की सियासी किस्मत तय करेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने इन 31 सीटों में से 29 पर कब्जा जमाया था, जिनमें दक्षिण 24 परगना की 15, हुगली की आठ हावड़ा की छह सीटें शामिल थीं। हावड़ा व दक्षिण 24 परगना की एक-एक सीट पर वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने जीत दर्ज की थी। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की 832 कंपनियों की तैनाती की जाएगी, जिनमें से 618 कंपनियां 10,871 बूथों पर मोर्चा संभालेंगी। सबसे ज्यादा 307 कंपनियों की दक्षिण 24 परगना जिले में तैनाती होंगी।

यहां पड़ेंगे वोट

राज्य            सीटें           चरण

बंगाल            31        तीसरा (पांच चरण बाकी)

असम            40         तीसरा व अंतिम

तमिलनाडु      234       एकमात्र

केरल            140        एकमात्र

पुडुचेरी           30         एकमात्र

केरल में वामपंथी, कांग्रेस और भाजपा के बीच टक्कर

केरल में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट, द यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, जिसका कांग्रेस हिस्सा है और भाजपा चुनाव मैदान में हैं। यहां 140 विधानसभा सीटों पर इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, ऊर्जा मंत्री एमएम मणि, उच्च शिक्षा मंत्री केके जलील और कांग्रेस नेता ओमन चांडी, रमेश चेनितला और टी. राधाकृष्णन और भाजपा के ई श्रीधरन समेत कई चर्चित चेहरे मैदान में हैं।

तमिलनाडु में इनकी किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी का सलेम जिले में एडापदी सीट से मैदान में हैं। द्रमुक ने यहां से टी संपत कुमार को उतारा है। द्रमुक प्रमुख स्टालिन कोलातुर सीट से भाग्य आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला अन्नाद्रमुक के आदि राजाराम से है। उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम बोडिनायाक्क्नुर से मैदान में हैं और द्रमुक ने यहां से तांगा तामिलसेल्वम को उतारा है। स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन चेन्नई चेपौक-तिरुवल्लि्केनी से भाग्य आजमा रहे हैं और उनका मुकाबला पीएमके प्रत्याशी एवीए कासाली से है। अभिनेता एवं एमएनएम प्रमुख कमल हासन कोयंबटूर दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं। मत्स्य पालन मंत्री डी. जयकुमार रोयापुरम सीट पर द्रमुक के प्रत्याशी मूर्ति से लोहा ले रहे हैं।

पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को वोटिंग होनी है। पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और भाजपा-एआइएनआरसी-एआइएडीएमके गठबंधन के बीच सीधी लड़ाई है।