Move to Jagran APP

Ghosi By Election 2023: आज खिलेगा कमल या चलेगी साइकिल, घोसी में साढ़े चार लाख मतदाता तय करेंगे BJP-SP का भाग्य

Ghosi By Election 2023 उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में आज वोट डाले जाएंगे। चुनाव के लिए आयोग ने 239 मतदान केंद्र व 455 मतदेय स्थल बनाए हैं। कुल 4.30 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 2.31 लाख पुरुष 1.99 लाख महिला एवं नौ तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaPublished: Tue, 05 Sep 2023 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Ghosi By Election 2023: आज खिलेगा कमल या चलेगी साइकिल

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुल 10 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव के लिए आयोग ने 239 मतदान केंद्र व 455 मतदेय स्थल बनाए हैं। कुल 4.30 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 2.31 लाख पुरुष, 1.99 लाख महिला एवं नौ तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर से नजर रखी जाएगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान पर सतर्क नजर रखने के लिए आयोग ने एक सामान्य प्रेक्षक, एक व्यय प्रेक्षक तथा एक पुलिस प्रेक्षक तैनात किए हैं। इनके अलावा 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दो जोनल मजिस्ट्रेट व 110 माइक्रो आब्जर्वर भी लगाए गए हैं।

मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के जरिए जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर से नजर रखी जाएगी। इसके साथ-साथ वीडियो कैमरे की भी व्यवस्था की गई है।

शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को दी गई है। चुनाव में कुल 2004 मतदान कर्मी लगाए गए हैं। मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

भाजपा और सपा के बीच ही टक्कर

उपचुनाव के मैदान में भले ही 10 प्रत्याशी हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा उम्मीदवार के बीच ही है भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान का जहां एनडीए में शामिल सुभासपा और निषाद पार्टी समर्थन कर रही हैं वहीं आइएनडीआइए में शामिल सपा के सुधाकर सिंह को रालोद और कांग्रेस का समर्थन है।

बसपा ने उपचुुनाव के मैदान में प्रत्याशी नहीं उतारा है। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल का कहना है कि बहन जी (मायावती) ने जब उपचुनाव न लड़ने का निर्णय किया है तब फिर घोसी के उपचुनाव से न पार्टी पदाधिकारियों और न ही समर्थकों का कुछ लेना-देना है।

सपा से दारा सिंह जीते थे और भाजपा दूसरे स्थान पर रही थी।

बहन जी के निर्देश पर हम सब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं।उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में बसपा घोसी सीट पर तीसरे स्थान पर रही थी। सपा से दारा सिंह जीते थे और भाजपा दूसरे स्थान पर रही थी।

सपा छोड़ने के साथ ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण हो रहे उपचुनाव में दारा सिंह अब भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.