Move to Jagran APP

राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा को झटका, सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल

हरीश चंद्र मीणा 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे। हरीश चंद्र मीणा ने 2014 में भाजपा के टिकट पर दौसा से लोकसभा चुनाव लड़ा था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 06:24 PM (IST)
राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा को झटका, सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल
राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा को झटका, सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल

जयपुर, जेएनएन। राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा को तगड़ा झटका लगा है। भाजपा सांसद हरीश मीणा और विधायक हबीबुर्रहमान बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस नेतृत्व का दावा है कि अगले कुछ दिनों में भाजपा के अन्य नेता भी कांग्रेस में शामिल होंगे।

loksabha election banner

हरीश मीणा दौसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद है। वहीं, हबीबुर्रहमान नागौर से विधायक हैं। दोनों नेताओं के साथ उनके समर्थक भी कांग्रेस में शामिल हुए। हरीश मीणा ने दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत, अविनाश पांडे एवं पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। हबीबुर्रहमान ने जयपुर में कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के चेयरमैन रघु शर्मा की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। भाजपा से टिकट नहीं मिलने के कारण हबीबुर्रहमान ने नाराज होकर पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है।


हरीश मीणा ने अपने बड़े भाई को ही हराया था
साल, 2014 के लोकसभा चुनाव में हरीश मीणा ने अपने बड़े भाई पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता नमोनारायण मीणा को हराया था। डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की भाजपा में वापसी के बाद उनकी राय को विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी चयन में प्राथमिकता देने और खुद को नजरअंदाज करने के कारण हरीश मीणा पिछले कुछ समय से नाराज चल रहे थे। हरीश मीणा को यह भी भय था कि किरोडी लाल की केंद्रीय नेतृत्व तक पहुंच के चलते उन्हे लोकसभा का टिकट मिलने में भी मुश्किल हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते हुए हरीश मीणा राज्य के पुलिस महानिदेशक थे। अब कांग्रेस में शामिल होने के बाद वे विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं, वहीं उनके बड़े भाई नमोनारायण मीणा लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। हरीश मीणा के छोटे भाई ओपी मीणा कुछ माह पहले ही राज्य के मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत हुए हैं।

भाजपा छोड़ने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत में मीणा ने कहा कि मेरा परिवार कांग्रेस पृष्ठभूमि का रहा है। मैं गलती से भाजपा में चला गया था, आज गलती सुधारते हुए भाजपा और लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

हबीबुर्रहमान पांच बार विधायक रहे, फिर हुई घर वापसी
हबीबुर्रहमान पांच बार विधायक रहे हैं। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे हबीबुर्रहमान 2008 में भाजपा में शामिल हो गए थे। लेकिन हाल ही में जारी प्रत्याशियों की सूची में उनका नाम नहीं होने पर वे नाराज हो गए और भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस में शामिल होने के बाद हबीबुर्रहमान ने कहा कि मेरा वहां दम घुट रहा था।

भाजपा ने बताया मौकापरस्त
हरीश मीणा और हबीबुर्रहमान के कांग्रेस में शामिल होने पर राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ.किरोड़ी लाल मीणा ने दोनों को मौकापरस्त बताते हुए कहा कि इनकी हालत अब खराब होने वाली है ।

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान अशोक गहलोत ने घोषणा की कि वो और सचिन पायलट भी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार होंगे।

गौरतलब हरीश मीणा पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं। यूपीए -2 में वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा के भाई भी हैं। अशोक गहलोत के राजस्थान के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान वो राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.