जयपुर/हैदराबाद। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में आज राजस्थान और तेलंगाना में मतदान हो रहा है। तेलंगाना की नक्सल प्रभावित 13 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई, जबकि यहां की शेष सीटों के साथ ही राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान हो रहा है। राजस्थान की एक सीट पर प्रत्याशी की मौत के कारण मतदान नहीं हो रहा है। दोनों राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

राजस्थान के प्रथम नागरिक राज्यपाल कल्याण सिंह वोट नहीं दे पाएंगे, क्योंकि यहां उनका नाम वोटर लिस्ट नहीं नहीं जुड़ पाया है। 

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने मतदान करने से पहले शिव मंदिर जाकर पूजा की।

राजस्थान में सुबह आठ बजे से शुरू हुए मतदान के तीन घंटे यानि सुबह 11 बजे तक 21.89 प्रतिशत मतदान हुआ। पूरे राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। इससे पूर्व सुबह 9 बजे तक 6.11% मतदान हुआ था। हालांकि मतदान शुरू होने के बाद कई जगहो से ईवीएम में खराबी के कारण देरी हुई थी, लेकिन बाद में इन्हें दुरूस्त कर मतदान शुरू किया गया। मतदान करने के बाद वसुंधरा राजे ने कहा, जनता पूरी तरह से पार्टी के साथ है। हमने विकास किया है। यह विकास का वोट है। इससे पहले सीएम राजे ने लाइन में लगकर अपना वोट का प्रयोग किया।

यह भी पढ़ें: जानिए राजस्थान-तेलंगाना में कहां-कहां EVM की खराबी बनी बाधा

राजस्थान में 2274 उम्मीदवार, 4 करोड़ 75 लाख मतदाता

कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद का दावेदार कौन है? इस सवाल के जवाब पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, 'चुनाव में हमारी पार्टी को बहुमत मिलने के बाद हम इस पर बैठकर चर्चा करेंगे।' बता दें कि भाजपा मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार को लेकर कांग्रेस पर कई बार हमला कर चुकी है।

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 4 करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें 2 करोड़ 47 लाख 22 हजार 365 पुरुष एवं 2 करोड़ 27 लाख 15 हजार 396 महिला मतदाता है । प्रथम बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख 20 हजार 156 है । राज्य में सेवानियोजित मतदाताओं की संख्या 1 लाख 16 हजार 456 है, जिनको ईटीपीबीएस के माध्यम से पोस्टल बेलेट पेपर प्रेषित किए जा चुके है।

यह भी पढ़ें: चंद्रयान गुट्टा सीट से ओवैसी की टक्कर BJP की मुस्लिम महिला प्रत्याशी से

कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 194, भाजपा से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से 1, कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ इंडिया से 16 एवं कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ इंडिया (मार्कसिस्ट) से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है । 

यह भी पढ़ें: जयपुर में 105 साल की महिला ने दिया वोट, गोद में उठाकर पहुंचे परिजन

तेलंगाना में 1821 प्रत्याशी, 2 करोड़ 80 लाख मतदाता

बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा का वोटर लिस्ट से नाम गायब है। जिसपर वे भड़क गईं हैं, उन्होंने कहा- ऑनलाइन जांच के बाद पता चला कि मतदान सूची से मेरा नाम गायब है, मैं आश्चर्यचकित हूं। चुनाव निष्पक्ष कैसे हो सकता है....जब मतदाताओं के नाम रहस्यमय तरीके से गायब हो जाते हैं!!!

राज्य सिंचाई मंत्री टी हरीश राव ने सिद्दिपेट निर्वाचन क्षेत्र के मतदान बूथ संख्या 101 में अपना वोट डाला। वहीं भाजपा नेता जी किशन रेड्डी ने कचिगुदा मतदान केंद्र के बूथ संख्या 7 पर वोट डाला। नागार्जुन पत्नी संग वोट डालने पहुंचे। 

अभिनेता अक्किनेनी नागार्जुन अपनी पत्नी व अभिनेत्री अमाला अक्किनेनी संग हैदराबाद के जुबली हिल्स मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे।

वहीं तेलंगाना में चुनाव आयोग ने मतदान के लिए कुल 1 लाख 60 कर्मियों को लगाया है। मतदान को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 270 कंपनियों की तैनाती की गई है। एक लाख के करीब सुरक्षाकर्मियों की तैनात किया गया है। राज्य में कुल 2 करोड़ 80 लाख मतदाता हैं। मतदान के लिए 32 हज़ार 815 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं। 119 सीटों के चुनाव के लिए 135 महिलाओं सहित कुल 1821 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस