Move to Jagran APP

LokSabha Elections 2109 : यहां नेपाली मूल के लोग भी डालेंगे वोट

गोरखपुर महराजगंज और सिद्धार्थनगर जिले में नेपाली मूल के कुछ लोग भारतीय मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लिए हैं। यह मतदाता भारतीय अधिकारियों के लिए सिरदर्द बन गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 04:48 PM (IST)
LokSabha Elections 2109 : यहां नेपाली मूल के लोग भी डालेंगे वोट

गोरखपुर/महराजगंज, विश्‍वदीपक त्रिपाठी। लोकतंत्र के महापर्व में साक्षी बनने के लिए तराई तैयार है। जोड़-तोड़ की सियासत के बीच जिले के 1887606 मतदाता आगामी 19 मई को अपने रहनुमा का चयन करेंगे। सियासी योद्धाओं ने समीकरण को अपने पक्ष में करने के लिए गोटियां बिछानी शुरू कर दीं हैं । एक-एक बूथ की समीक्षा कर हवा का रुख अपने पक्ष में करने के लिए हर जतन किया जा रहा हैं। इन सबके बीच सियासी सूरमाओं को जो चीज ङ्क्षचता में डाले हुए हैं, वह है नेपाली मूल के मतदाता। जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नेपाली मूल के कुछ लोग भारतीय मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लिए हैं। पारदर्शिता के लाख दावों के बीच भी दूसरे देश के लोगों के मतदाता बनने से यह प्रकरण प्रशासन के लिए सिरदर्द बन गया है।

loksabha election banner

नौतनवा व निचलौल तहसील में हैं सर्वाधिक मतदाता

महराजगंज जिले की नौतनवा व निचलौल तहसील में सर्वाधिक नेपाली मूल के लोग मतदाता बने हैं। इनमें से अधिकांश लोगों की दोनों देशों में अचल संपति भी है। नेपाल का नागरिक होने के साथ ही इनके पास भारतीय मतदाता पहचान पत्र व आधार कार्ड उपलब्ध है। 

ये भी पढ़ें -16वां आम चुनाव: कश्मीर से कन्याकुमारी तक खिला कमल, नरेंद्र मोदी बने देश के प्रधानमंत्री

शिकायत के बाद डीएम ने बैठाई जांच  

24 मार्च को सोनौली में जब नेपाली मूल के लोगों को मतदाता बनाने का मामला उजागर हुआ तो हड़कंप मच गया। सोनौली की नपा अध्यक्ष कामना त्रिपाठी ने जिला निर्वाचन अधिकारी से इस बात की शिकायत प्रमाण के साथ की। उन्होंने बताया कि जानकीनगर, घनश्यामनगर व  बिस्मिलनगर वार्ड में बड़ी संख्या में नेपाली मूल के लोग मतदाता बन गए हैं। नपा अध्यक्ष की शिकायत पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसडीएम नौतनवा को पूरे मामले की जांच सौंपी है।

बस गए हैं नेपाली मोहल्ले, जिम्मेदार बेखबर 

नेपाल सीमा से सटे महराजगंज क्षेत्र में नेपाली मूल के लोगों की बसावट का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां कई नेपाली मोहल्ले बस चुके हैं। इन वार्डों के लोगों ने अपना नाम भी मतदाता सूची में दर्ज करा लिया है।

ये भी पढ़ें - कभी छात्र नेता से राजनीति का सफर शुरु करने वाले ये नेता आज एक ऊंचे मुकाम पर

नौतनवा व निचलौल तहसील में वोटरों की कुल संख्या

नौतनवा

मतदेय स्थल   कुल मतदाता  पुरुष     महिला    अन्य

391        354234    190079  163999    156

निचलौल   

435       370411      198732  171668    11

पगडंडी रास्ते बने मुफीद

महराजगंज से पड़ोसी देश नेपाल के नवलपरासी व रूपनदेही जिले की सीमा जुड़ी हुई है। यहां सोनौली व ठूठीबारी सीमा पर तो सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है, लेकिन पगडंडी रास्ते इससे अछूते हैं। बरगदवा, अशोगवा, ङ्क्षझगटी, सेवतरी, श्यामकाट अहिरौली आदि रास्तों से लोग बेरोकटोक आवागमन करते हैं ।

ये भी पढ़ें - पीएम मोदी का दावा- लोकसभा चुनाव 2019 में मेरे सामने नहीं है कोई दावेदार, बहुमत से बनेगी सरकार

अनुपस्थित सूची में डाले जाएंगे नेपाली मूल के मतदाता : जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने कहा कि प्रशासन द्वारा एएसडी (एब्सेंट, सिफ्टेड व डेड)  सूची बनाई जा रही है। यदि नेपाल का कोई व्यक्ति भारतीय मतदाता सूची में नाम दर्ज करा लिया है, तो उसे अनुपस्थित सूची में डाला जाएगा। 

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.