Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: प्रमाण दिखाकर नेपाल में फंसे मतदाता आ सकते हैं भारत, यहां पूरी तरह से सील की गई सीमा

Lok Sabha Election 2024 पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की वजह से सिलीगुड़ी से 40 किमी दूर स्थित पानीटंकी में भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। नेपाल में फंसे भारतीय मतदाता प्रमाण पत्र दिखाकर भारत आ सकते हैं। एसएसबी ने सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है। शुक्रवार को मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद शनिवार सुबह से सीमा को खोल दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Thu, 25 Apr 2024 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 08:34 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: सील होने के बाद सिलीगुड़ी में पानीटंकी स्थित भारत-नेपाल सीमा। (जागरण)

जागरण, सिलीगुड़ी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ भारत-नेपाल सीमा को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बंगाल के सिलीगुड़ी शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर पानीटंकी में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित चेक पोस्ट को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

बुधवार सुबह से यहां आवाजाही लगभग नहीं के बराबर हो रही है। हांलाकि सीमा सील होने के बाद भी कुछ मामलों में आवाजाही की छूट मिली हुई है। जो वोटर अभी नेपाल में फंसे हुए हैं, वह आवश्यक प्रमाण दिखाकर मतदान के लिए भारतीय सीमा क्षेत्र में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दूसरे चरण में 390 करोड़पति प्रत्याशी, इनमें 105 निर्दलीय, जानिए किस पार्टी में कितने 'धनकुबेर'

एसएसबी ने चेक पोस्ट किया सील

दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के अलावा रायगंज और बालुरघाट में दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान है। इससे ठीक तीन दिन पहले दार्जिलिंग की जिला चुनाव अधिकारी प्रीति गोयल ने भारत-नेपाल सीमा पर पानीटंकी चेक पोस्ट को मंगलवार शाम छह बजे से सील करने का आदेश दिया था। उनका निर्देश मिलते ही शाम को एसएसबी अधिकारियों ने चेक पोस्ट को सील कर दिया।

शनिवार को खुलेगी सीमा

सीमा पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। एसएसबी ने सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है। आपातकालीन स्थिति में आवाजाही की अनुमति है। आवश्यक पूछताछ और चेकिंग के बाद ही यह अनुमति दी जा रही है। शुक्रवार को मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद शनिवार सुबह से सीमा को फिर से खोल दिया जाएगा।

इन लोगों को आने की मिलेगी अनुमति

अभी केवल भारतीय मतदाताओं को ही नेपाल से भारत में प्रवेश की अनुमति है। वह भी तब जब उनके पास विशिष्ट पहचान पत्र हों। इसके अलावा जो लोग चिकित्सा के लिए नेपाल में हैं, उनको यहां आने दिया जा रहा है। हवाई यात्रियों को आपातकालीन आधार पर नेपाल से भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है। अन्य आपातकालीन सेवाएं भी सामान्य रहेंगी।

भारत में रहने वाले नेपाली नागरिकों को नेपाल प्रवेश की अनुमति है। वैध दस्तावेजों वाले पर्यटकों को आवाजाही में छूट दी जाएगी। उचित परीक्षण के बाद खराब होने वाले वाणिज्यिक सामान ले जाने वाले मालवाहक ट्रकों को चलने की अनुमति दी जा रही है।

एसएसबी के अतिरिक्त जवानों की तैनाती

बुधवार सुबह से ही भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में एसएसबी के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। एसएसबी सूत्रों ने बताया कि इस खुली सीमा को मतदान के दिन तक बंद रखा जाएगा। शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए ऐसा किया जा रहा है। चुनाव के दौरान शरारती तत्व भारत में प्रवेश कर किसी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सकें, इसके लिए खास निगरानी की जा रही है।

सीमावर्ती लोग परेशान

दूसरी और भारत-नेपाल सीमा बंद होने से सीमावर्ती बाजार इलाके के लोग परेशान हैं। इनका कहना है कि तीन दिन तक इस इलाके का कारोबार पूरी तरह से ठप रहेगा। नेपाल से काफी संख्या में लोग भारतीय सीमा क्षेत्र में मार्केटिंग के लिए आते हैं। यह लोग खोरोबाड़ी, पानीटंकी और नक्सलबाड़ी इलाके में मार्केटिंग कर वापस नेपाल लौट जाते हैं।

इन दुकानदारों का कहना है कि तीन दिन तक कारोबार पर प्रभाव पड़ेगा। हालांकि वह इस बात से भी संतोष करते हैं कि देश में चुनाव है। सुरक्षा कारणों से अगर सीमा को सील कर दिया गया है तो उनको कोई आपत्ति नहीं है।

यह भी पढ़ें: दूसरे चरण में ये हैं दागी प्रत्याशी; घरेलू हिंसा-दुष्‍कर्म समेत कई मामलों में आरोपी; किस पर दर्ज हैं सबसे अधिक केस?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.