रांची, राज्य ब्यूरो। विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण की 20 सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो गई। अंतिम दिन इन सीटों पर कुल 201 नामांकन हुए। राजनीतिक गहमागहमी के बीच अंतिम दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्पीकर डा. दिनेश उरांव, पूर्व मंत्री सरयू राय, राजेंद्र प्रसाद सिंह, आजसू प्रमुख सुदेश महतो, कांग्रेस के प्रत्याशी गौरव बल्लभ सहित कई दिग्गजों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

भाजपा की टिकटों की घोषणा में लगातार वेटिंग में रखे गए सरयू राय ने अपनी घोषणा के अनुरूप जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र से मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लडऩे के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। यहां से मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी सोमवार को ही पर्चा भरा। वहीं, खूंटी से मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा तथा तोरपा से भाजपा उम्मीदवार कोचे मुंडा ने पर्चे दाखिल किए। झामुमो से टिकट नहीं मिलने पर वर्तमान विधायक पौलुस सुरीन ने तोरपा से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन किया।

वहीं, आजसू से निकाले गए विधायक विकास मुंडा ने झामुमो के टिकट पर तमाड़ से नामांकन दाखिल किए। पूर्व मंत्री सह कांग्रेस उम्मीदवार बन्ना गुप्ता ने भी जमशेदपुर पश्चिमी से नामांकन दाखिल किए। इसी तरह, सिमडेगा से पूर्व आइपीएस रेजी डुुंगडुंग ने सिमडेगा तथा पूर्व मंत्री एनोस एक्का की बेटी आयरिन एक्का ने कोलेबिरा से झारखंड पार्टी के टिकट पर पर्चे दाखिल किए।

इधर, तीसरे चरण की 17 सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत सोमवार को आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने सिल्ली से नामांकन दाखिल किया। वहीं, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह ने बेरमो से कांग्रेस के टिकट पर पर्चा भरा। हटिया से कांग्रेस उम्मीदवार अजय नाथ शाहदेव ने नामांकन दाखिल किए। तीसरे चरण की इन सीटों पर 25 नवंबर तक नामांकन होने हैं।

दूसरा चरण : अब आगे क्या?

दूसरे चरण की 20 विधानसभा सीटों पर दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 19 नवंबर (मंगलवार) को होगी। उम्मीदवार 21 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। इन सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होना है।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप