Move to Jagran APP

Haryana Assembly Election Result 2019: BJP का 75 पार गया, अब सरकार की कवायद

Haryana Assembly Election Result 2019 भाजपा ने हरियाणा में नारा दिया था अबकी बार 75 पार। पार्टी इस आंकड़े से तो पीछे छूट ही गई है अब उसके सामने सरकार बनाने की भी चुनौती है।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:50 PM (IST)
Haryana Assembly Election Result 2019: BJP का 75 पार गया, अब सरकार की कवायद
Haryana Assembly Election Result 2019: BJP का 75 पार गया, अब सरकार की कवायद

जींद, एजेंसी। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए राज्य की सभी 90 सीटों पर मतगणना पूरी हो चुकी है। अभी सभी सीटों के आधिकारिक परिणाण घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन रुझानों के मुताबिक भाजपा 38 सीटों पर और कांग्रेस 31 सीटों पर आगे है। अब इन आंकड़ों का परिणाम में तब्दील होना लगभग तय है। राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को कम से कम 46 सीटें चाहिए।

prime article banner

शुरूआती रुझान में भाजपा के तकरीबन सभी हैवीवेट नेता, बढ़त बनाए हुए थे। दो घंटे की मतगणना के बाद रुझान पूरी तरह से बदल गए। मालूम हो कि 21 अक्टूबर को हरियाणा व महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हुआ था। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर कुल 1169 उम्मीदवार इस बार चुनाव मैदान में थे। राज्य के करीब 1.82 करोड़ मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में शिरकत की थी।

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) पार्टी के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने सुबह मतगणना के दौरान कहा था- हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है। ये बदलाव की निशानी है। 75 पार तो फेल हो गया, अब यमुना पार करने की बारी है। बता दें कि भाजपा ने कहा था कि इस बार हरियाणा में 75 सीट जीतेंगे। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सुबह रोहतक में दावा किया था कि कांग्रेस का बहुमत आएगा। भाजपा की तरह उनके दावे भी फेल हो गए।

 

मतगणना शुरू होने से पहले चरखी दादरी विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रेसलर बबिता फोगट ने कहा था, 'क्षेत्र की जनता में मुझे बहुत प्यार और समर्थन दिया है। यही मेरी ताकत है, जो मुझे आगे बढ़ने का हौसला देती है। मुझे क्षेत्र की जनता और खुद पर पूरा भरोसा है। क्षेत्र की जनता अपनी बेटी को जरूरी आशीर्वाद देगी।'

रुझानों के साथ ही राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) पार्टी के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भी शुरूआती रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, 'न भाजपा न कांग्रेस 40 पार करेगी, सत्ता की चाबी जेजेपी के हाथ में होगी।' दुष्यंत शुरू से ही दावा करते रहे हैं कि उनकी पार्टी किंग मेकर की भूमिका निभाएगी। उनका ये दावा सही साबित हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.