Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: स्पीकर राम निवास गोयल का दावा- इस AAP जीतेगी पहले से ज्यादा सीटें

Delhi Election 2020 आप किन मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ रही और पार्टी की चुनाव में क्या स्थिति रहेगी इसको लेकर सुधीर कुमार ने रामनिवास गोयल से लंबी बातचीत की।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 01:33 PM (IST)
Delhi Election 2020: स्पीकर राम निवास गोयल का दावा- इस AAP जीतेगी पहले से ज्यादा सीटें
Delhi Election 2020: स्पीकर राम निवास गोयल का दावा- इस AAP जीतेगी पहले से ज्यादा सीटें

नई दिल्ली। शाहदरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक और दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल इस बार फिर फिर इस क्षेत्र से मैदान में हैं। वे 1993 में भाजपा के टिकट पर शाहदरा से विधायक बने थे। इसके बाद उन्हें टिकट नहीं दिया।

loksabha election banner

गत चुनाव में वे भाजपा को छोड़ कर आप में चले गए थे। आप किन मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ रही और पार्टी की चुनाव में क्या स्थिति रहेगी, इसको लेकर सुधीर कुमार ने रामनिवास गोयल से लंबी बातचीत की। पेश हैं बातचीत के अंश

आम आदमी पार्टी किन मुद्दों को लेकर इस बार का चुनाव लड़ रही है?

सिर्फ काम, काम और काम। इसके अलावा केजरीवाल गारंटी कार्ड, जिसमें अगले पांच साल के विकास का खाका खींचा गया है। जनता को जो सुविधाएं दी जाएंगी उसका ठोस वादा है जो हर हाल में पूरा होगा। केजरीवाल सरकार ने हर क्षेत्र में काम किया है जिसे लोग खुद कह रहे हैं। इसके लिए किसी सुबूत की जरूरत ही नहीं है।

इस चुनाव में आम आदमी पार्टी का मुकाबला किससे मानते हैं?

-इस चुनाव में आप के मुकाबले कोई है ही नहीं। दिल्ली में सत्तासीन रहीं दोनों पार्टियों के काम को दिल्ली वालों ने देखा और अच्छी तरह से समझा हुआ है। वे भलीभांति समझते हैं कि सिर्फ आप ही लोगों के हित में काम कर सकती है। कोई अन्य पार्टी उसके मुकाबले काम कर ही नहीं सकती है।

इस बार कितनी सीटें जीत रहे हैं ?

जब मैं लोगों के बीच जाता हूं तो जनता कहती है सभी 70 सीटें आप को मिलेंगी। मीडिया के अलग-अलग सर्वेक्षण में भी आप को 60 से ज्यादा सीटें दी जा रही हैं, लेकिन मेरा मानना है कि इस बार आंकड़ा 67 पार होगा।

इस इलाके की मुख्य समस्याएं क्या हैं?

कुछ जगहों पर पानी की समस्या है। उसे दूर कराने का कार्य किया जा रहा है। सीमापुरी गोलचक्कर से रोड नंबर-56 की ओर जाने पर जाम लगता है। इसे दूर करने के लिए भी योजना तैयार हो गई है।

पांच साल में किन-किन समस्याओं का हल कराया है?

पांच साल में कई कार्य किए गए हैं, जिसमें बिजली व पानी की समस्या का समाधान है। बिजली अब हमेशा रहती है। पहले इस इलाके में बिजली कटौती ज्यादाहोती थी। इस क्षेत्र को टैंकर माफिया से दूर किया गया है। पहले नेहरू इंदिरा बस्ती, एफ व ए ब्लॉक दिलशाद गार्डन, अंबेडकर कैंप, ज्वाला नगर व मुकेश नगर सहित कई इलाकों के निवासी पानी के टैंकर पर निर्भर रहते थे। टैंकर माफिया का राज समाप्त हो गया। अब तो विवेक विहार और सीमापुरी इलाकों में 24 घंटे में तीन बार पानी आता है। पांच साल में स्कूलों में डेढ़ सौ कमरे बनवाए गए हैं । अब टेंट में बच्चे नहीं पढ़ते।

किन समस्याओं को हल कराने पर फोकस रहेगा?

उनके क्षेत्र में बिजली व सीवर संबंधी समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। कुछ इलाकों में पानी की दिक्कत है उसे दूर किया जाएगा। पहले सिर्फ पाइप लाइन बदली जाती थी, लेकिन उस पाइप से जो कनेक्शन घरों में जाता है, उसे बदला नहीं जाता था। इससे लोगों को पुरानी पाइप की वजह से दूषित पानी मिलता था लेकिन अब सरकारी खर्च पर घरों के कनेक्शन भी बदले जाएंगे। सीमापुरी गोलचक्कर के पास से 300 करोड़ से फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा, जो तीन चौराहों को पार कर आनंद विहार रेलवे ओवर ब्रिज से जुड़ेगा। इसका टेंडर हो गया और यहां शीघ्र ही काम शुरू होगा।

बिजली-पानी मुफ्त करने व महिलाओं को बस सेवा मुफ्त करने से चुनाव में पार्टी को कितना लाभ मिलेगा?

आप ने जो भी कार्य किए हैं वह वोट हासिल करने के लिए नहीं, बल्कि जनता को फायदा पहुंचाने के लिए किया है। केजरीवाल सरकार ने जो कार्य किए हैं उसका लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा है। बिजली मुफ्त करने का कार्य चुनावी वादा नहीं था, लेकिन हमारी सरकार ने यह कार्य किया। इसी तरह महिलाओं को बस में फ्री यात्र मुहैया कराई, जिससे जरूरतमंदों के जीवन में खुशियां आई हैं। इन कार्यो से जो पैसे बच रहे हैं उससे वे भी अपने बच्चों का जन्मदिन मना सकते हैं।

Delhi Election 2020 : सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के नाम जारी किया वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.