नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Mundka Assembly Election 2020: मुंडका पर आप के धरम पाल लाकड़ा ने भाजपा प्रत्याशी मास्टर आजाद सिंह को 19158 वोटों से पराजित किया। बीते शनिवार को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर हुई वोटिंग की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई। दूसरे राउंड की काउंटिंग में भाजपा प्रत्याशी मास्टर आजाद सिंह आगे चल रहे थे। बाद में वे पीछे हो गए। इस सीट पर 59.24 फीसद मतदान हुआ था यानि 167511 वोट पड़े थे।

इस सीट पर भाजपा के मास्टर आजाद सिंह, आप के धरम पाल लाखड़ा और कांग्रेस के नरेश कुमार के बीच कड़ी टक्कर थी। मुंडका विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के धरम पाल लाखड़ा ने भारी मतों से विजय हासिल की है। यहां उनका मुकाबला भाजपा के मास्टर आजाद सिंह और कांग्रेस के नरेश कुमार से था। शुरूआती रुझानों मे लग रहा था कि भाजपा यहां जीत हासिल करेगी क्योंकि आजाद सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए थे लेकिन दोपहर बाद पासा ही पलट गया और जीत आप के पाले में चली गई। धर्मपाल लाखड़ा को यहां 90,293 वोट मिले हैं जबकि भाजपा को 71,135 और कांग्रेस के पास 5082 वोट हैं।

यह सीट दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में प्रमुख है। यह सीट दिल्ली उत्तर पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। 2008 में इसे विधानसभा सीट घोषित किया गया था। परिसीमन की सिफारिशों पर विधानसभा सीट घोषित होने के बाद , 2008 में हुए विधानसभा चुनावों में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के मनोज कुमार को जीत हासिल हुई थी। मनोज ने कांग्रेस को प्रेम चंदर कौशिक को शिकस्त दी थी। 2013 में यहां के दूसरे चुनाव में निर्दलीय प्रत्‍याशी रामबीर शौकीन ने भाजपा के हाथ से यह सीट छीन ली। 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के सुखवीर सिंह भाजपा के आजाद सिंह को हराकर यहां से विधानसभा पहुंचे। दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री साहिब सिंह वर्मा इसी क्षेत्र में जन्‍में थे। यह क्षेत्र मेट्रो लाइन से जुड़ा होने के चलते यातायात के लिए सुविधाजनक माना जाता है।

 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस