Move to Jagran APP

Baniyapur Election 2020: बनियापुर में राजद का विजय रथ रोकने उतरी वीआइपी, लोजपा के कारण मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार, 53.89 फीसद हुआ मतदान

Baniyapur Assembly Election News 2020 बनियापुर विधानसभा को राजद का मजबूत क्षेत्र माना जाता है। इस बार राजग से वीआइपी के उम्‍मीदवार उन्‍हें टक्‍कर देने उतरे हैं लेकिन भाजपा के बागी के लोजपा प्रत्‍याशी बन जाने से वोटों का बिखराव रोकना मुश्किल हो सकता है।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:52 PM (IST)
Baniyapur Election 2020: बनियापुर में राजद का विजय रथ रोकने उतरी वीआइपी, लोजपा के कारण मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार, 53.89 फीसद हुआ मतदान
राजद के केदारनाथ सिंह, एलजेपी के तारकेश्‍वर सिंह और वीआइपी के वीरेंद्र ओझा की तस्‍वीर ।

जेएनएन, सारण। बनियापुर विधानसभा क्षेत्र सारण जिले में आता है। आजादी के बाद से इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व छह लोगों ने किया। यहां 1952 में विश्‍वनाथ मिश्रा पहले विधायक बने थे। 1957 से 1985 के बीच  उमा पांडेय विधायक बनती रहीं। बीच में केवल 1969 में रामानंद मिश्रा और 1977 में रामाकांत पांडेय विधायक चुने गए। अब तक सात विधायक यहां हुए हैं। इनमें उमा पांडेय, रामानंद मिश्र, रामाकांत पांडेय, रामबहादुर राय, मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह एवं केदार नाथ सिंह शामिल हैं। मंगलवार को इस विधानसभा में 53.89 फीसद मतदान हुआ।

loksabha election banner

पिछले चुनाव में राजद के केदारनाथ सिंह यहां के विधायक चुने गए थे। एक बार फिर वे महागठबंधन से राजद प्रत्‍याशी हैं। राजग से यह सीट वीआइपी के खाते में है। पार्टी ने वीरेंद्र ओझा को उम्‍मीदवार बनाया है। पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्‍याशी रहे पूर्व तारकेश्‍वर सिंह ने पार्टी छोड़ दी। वे लोजपा से प्रत्‍याशी बन गए हैं। कुल 17 प्रत्‍याशी मैदान में हैं।

प्रमुख प्रत्‍याशी

केदारनाथ सिंह राजद

वीरेंद्र ओझा वीआइपी

तारकेश्‍वर सिंह लोजपा

प्रमुख मुद़्दे

1. सिंचाई - बनियापुर विधानसभा क्षेत्र में सरकारी ट्य़ूबवेल बंद हैं। नहर में समय से पानी नहीं आता। जब आता है तो उसकी धार को नहर के बांध रोक नहीं पाते जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है। बहियारा चंवर की जलनिकासी की समस्या जस की तस है।

2. स्‍वास्‍थ्‍य - यहां रेफरल अस्पताल तो है। लेकिन चिकित्सकों की कमी  है। अस्पताल में पहुंचते मरीजों को रेफर कर दिया जाता है। मरीजों की पैथोलॉजिकल जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। न अल्ट्रासाउंड, न ब्लड बैंक न इसीजी जैसी सुविधाएं हैं।

3. शुद्ध पेयजल - हजारों की आबादी को शुद्ध पेयजल मुहैया नहीं हो रहा। पीएचईडी के आधे से अधिक चापाकलों का पानी पीने लायक नहीं रह गया है। पीएचईडी के अधिकारियों का कहना है किनलजल योजना के बाद पीएचईडी के चापाकल की सप्लाई बंद कर दी गई है। जिसके कारण चापाकल की मरम्मत भी नहीं हो सकती है। नल जल योजना कई वार्ड में संचालित नहीं हो पाई है। 

बनियापुर में दो विधानसभा चुनावों का परिणाम

वर्ष      जीते                                  हारे

2015 केदार नाथ सिंह राजद    तारकेश्वर सिंह भाजपा

2010 केदार नाथ सिंह राजद     वीेरेद्र कुमार ओझा जदयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.