पटना, जेएनएन/ एएनआइ। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) के लिए आज अहम दिन है। गठबंधन के प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) के बड़े नेता दिल्‍ली में जुटे। एनडीए के तीसरे घटक लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बड़े नेता पहले से ही दिल्‍ली में थे। इस बैठक के पहले एलजेपी के साथ सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा को लेकर बीजेपी की बैठक अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadsda) के घर पर एक और बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) तथा पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस (Devendra Fadnavis) भी शामिल रहे। बताया जाता है कि बैठक के बाद अमित शाह खुद एलेजपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) से बात कर एलजेपी के साथ फंसे पेंच को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए सीटों के बंटवारे की घोषणा को दो दिनों तक टाल दिया है। इसके पहले यह तय किया गया था कि बुधवार की देर शाम तक एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी। एलजेपी के रूख को देखते हुए एनडीए में प्‍लान बी भी तैयार रखा गया था।

देवेंद्र फडणवीस बोले: फिर बनेगी नीतीश सरकार

बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को विधिवत बिहार का बीजेपी चुनाव प्रभारी बना दिया गया। बैठक के बाद देवेंद्र फडणवीस ने बिहार में एनडीए की मजबूती का दावा किया। उन्होंने कहा कि इस बार फिर तीन चौथाई बहुमत के साथ नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनेगी।

एनडीए एकजुट, दो दिनों में होगा सीटों का बंटवारा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुए बैठक के बाद बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि एनडीए एकजुट है। उन्‍होंने कहा कि सीट बंटवारे का फैसला दो दिनों में हो जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार भूपेंद्र यादव ने कहा कि बिहार में तीन चौथाई बहुमत के साथ नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में फिर सरकार बनेगी। बीजेपी, जेडीयू व एलजेपी एक साथ चुनाव लड़ेंगे। जीतनराम मांझी भी एनडीए के साथ हैं।

एलजेपी के सीटों के फाॅर्मूले पर नहीं बन रही सहमति

विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो जाएगा, लेकिन अबतक सत्ता के दावेदार दोनों बड़े गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का स्वरूप स्पष्ट नहीं हो पाया है। अब तक बीजेपी और एलजेपी के बीच ही सीटों के बंटवारे का फाॅर्मूला तय नहीं हो पाया है। इस समस्‍या के समाधान के लिए अब अमित शाह पहले करने जा रहे हैं। बताया जाता है कि इसके बाद देर शाम एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा दो दिनों के लिए टाल दी गई है।

अमित शाह कर रहे चिराग पासवान से बात

बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा के आवास पर एलजेपी के साथ सीटों के फॉर्मूला को लेकर बीजेपी की हाई लेवल बैठक के बाद अब अमित शाह एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान से बात कर रहे हैं। उम्‍मीद है कि चिराग भी अपना स्टैंड क्लीयर कर देंगे। हालांकि, बुधवार शाम सामपे आए एक वीडियो में चिराग पासवान पूरे तेवर में दिखे। वे किसी दबाव के आगे झुकने को तैयार नहीं दिखे।

बीजेपी व जेडीयू का प्‍लान बी भी तैयार

अब आगे अगर चिराग अपना स्‍टैंड साफ कर देते हैं तो गठबंधन की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसके बाद एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा में आसानी हो जाएगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो बीजेपी व जेडीयू का प्‍लान बी भी तैयार है। वे केवल अपनी सीटों की घोषणा कर सकते हैं।

एलजेपी के साथ सीटों का यह है विवाद

बताया जाता है कि एलजेपी को विधानसभा की 36 तथा विधान परिषद की और दो सीटें देने का ऑफर बीजेपी ने दिया है। एक राज्‍यसभा सीट की भी पेशकश की बात कही जा रही है। दूसरी ओर चिराग पासवान गत विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली 42 सीटों से कम पर राजी नहीं हैं। उन्‍होंने बात नहीं बनने पर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने तथा जेडीयू के खिलाफ प्रत्‍याशी उतारने की चेतावनी दे डाली है।

सीटों के बंटवारे पर लगी औपचारिक मुहर

सूत्रों के अनुसार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है, बुधवार की बैठक में इसपर अंतिम बातचीत कर औपचारिक मुहर लगायी जा चुकी है। इस बैठक में बिहार से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaiswal) , उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Deputy Chief Minister Susheel Modi), स्‍वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व नागेंद्र जी शामिल हैं। बैठक में जेडीयू की तरफ से लोकसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता ललन सिंह (Lallan Singh) शामिल रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस