नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: मंगलवार को हल्‍की धूप और हल्‍की बारिश के साथ सुबह की शुरुआत हुई। मौसम सुबह में काफी खुशनुमा सा है हालांकि, तेज बारिश के आसार कम ही हैं। मौसम व‍िभाग के अनुसार मंगलवार को हल्‍की बारिश के असार हैं। वहीं अगले तीन दिनों तक अच्‍छी बारिश होगी। राजस्‍थान में चक्रवात हैं जो 31 जुलाई तक कम होने की संभावना है। बादल और धूप के बीच चल रही लुकाछि‍पी के बीच इस कारण हल्‍की बारिश होने की संभावना बन रही है।

इससे पहले कई दिनों तक लगातार रुक रुककर बारिश होते रहने के बाद सोमवार को बारिश नहीं हुई तो उमस फिर बढ़ गई। दिन भर दिल्लीवासी पसीना से परेशान रहे। हालांकि दिन भर बादल छाए रहने से गर्मी के तेवर अपेक्षाकृत हल्के ही रहे। अभी अगले दो दिन और कमाबेश ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।

बादल ने छकाया
सोमवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह ही धूप निकली। दिन चढ़ने के साथ धूप तीखी तो हुई, लेकिन बादलों की आवाजाही भी लगातार लगी रही। इसलिए तापमान में बहुत अधिक इजाफा नहीं हुआ, लेकिन हवा में मौजूद नमी के चलते उमस के कारण लोग अवश्य ही परेशान रहे। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को हवा में नमी का स्तर 60 से 85 फीसद रिकार्ड किया गया।

सामान्‍य से ज्‍यादा से है तापमान
मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 6.2 मि.मी. रही जबकि इसके बाद कुछ भी नहीं हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में दिल्ली में छिटपुट बारिश हो सकती है। लेकिन, अच्छी बरसात होने की संभावना कम ही है। हालांकि इस दौरान बादलों की आवाजाही लगातार बनी रहेगी। एक और दो अगस्त को दिल्ली में अच्छी बरसात हो सकती है।

हवा हुई साफ 
मानसून की बारिश कम हो रही है अथवा ज्यादा, इस विवाद से इतर दिल्ली एनसीआर की हवा इस समय दो साल की तुलना में सबसे साफ चल रही है। लोग खुलकर सांस ले रहे हैं। अभी कई दिनों तक ऐसी ही हवा रहने के आसार हैं। रविवार को दिल्ली की हवा इस साल और सीजन के दौरान अपने न्यूनतम स्तर पर रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 64 रहा। इसी तरह सोमवार को भी यह सिर्फ 65 दर्ज किया गया। हालांकि अब भी यह अच्छे स्तर को छू नहीं पाई है। पीछे मुड़कर देखें तो पिछले दो सालों से दिल्लीवासियों को अच्छी गुणवत्ता की हवा में सांस लेने का मौका नहीं मिला है। 2017 में जरूर मानसून के दौरान दो दिन हवा अच्छी गुणवत्ता वाली रही थी।

ग्रेटर नोएडा में नहीं साफ हुई हवा
सिर्फ दिल्ली ही नहीं, एनसीआर के शहरों की हवा तो बारिश की वजह से और भी साफ सुथरी हो गई है। सीपीसीबी के मुताबिक सोमवार को गुरुग्राम का एयर इंडेक्स केवल 39, नोएडा का 48, ग्रेटर नोएडा का 67, गाजियाबाद का 60 और फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 37 दर्ज किया गया। इनमें अगर एक ग्रेटर नोएडा को छोड़ दें तो सभी जगह की हवा अच्छी गुणवत्ता वाली कही जा सकती। केंद्र सरकार की संस्था सफर इंडिया के अनुसार बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण लगभग गायब हो गया है। हालांकि अभी एक दो दिन बारिश कम होगी, जिसकी वजह से हवा भी अच्छी नहीं बल्कि सामान्य स्तर पर ही रहेगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें व स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस