संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली

लॉकडाउन और उसके बाद अनलॉक-1 व 2 में रेल की पटरियों को दुरुस्त करने के साथ ही आधारभूत ढांचा को मजबूत करने के लिए काम किया जा रहा है, जिससे मिशन रफ्तार को गति मिलेगी। आने वाले दिनों में लंबी दूरी की कई ट्रेनों के साथ ही लोकल ट्रेनों की भी रफ्तार बढ़ेगी। इससे ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने में भी मदद मिलेगी। लॉकडाउन में सिर्फ मालगाड़ियों व विशेष पार्सल ट्रेनों की आवाजाही हो रही थी। मई के दूसरे सप्ताह से श्रमिक विशेष व राजधानी विशेष ट्रेनों की शुरुआत की गई। जून से लंबी दूरी की विशेष ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इस समय लगभग ढाई सौ ट्रेनें चल रही हैं।

मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर मई तक रेल पटरियों पर दबाव बहुत कम था, जिसका फायदा उठाकर पटरियों को दुरुस्त करने के काम में तेजी लाई गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में लंबित काम पूरे किए जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि रेल मार्ग व्यस्त होने पर किसी काम को पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक (ट्रेनों की आवाजाही रोकने) लेने से रेल परिचालन बाधित होता है। लॉकडाउन में आसानी से ट्रैफिक ब्लॉक लेकर काम किया गया है। 36 हजार किलोमीटर पटरी की जांच : उत्तर रेलवे में 25 मार्च से नौ जून तक अल्ट्रा सोनिक फ्लो डिटेक्शन (यूएसएफडी) मशीन से 36,440 किलोमीटर ट्रैक की जांच करके कमिया दूर की गई। इसके साथ ही 568 लेवल क्रासिग की भी जांच करके खामियां दूर की गई हैं। दिल्ली मंडल में भी हुए कई काम : दिल्ली से हरियाणा, पंजाब और राजस्थान को जाने वाले रूट पर 2635 ट्रैफिक ब्लॉक लेकर पटरियों को दुरुस्त करने के साथ ही कई लंबित निर्माण कार्य पूरा किया गया है। पुरानी दिल्ली और शाहदरा के बीच पुल का मरम्मत कार्य करने के साथ ही सोनीपत व रठधना स्टेशन के बीच दोहरीकरण का काम किया गया। इसी तरह से अलग-अलग रूट पर पुल व अन्य काम किए गए हैं।

कई रेलमार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की गति: पुरानी दिल्ली-साहिबाबाद औैर नई दिल्ली-तुगलकाबाद के बीच ट्रेन की रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ गई है। हजरत निजामुद्दीन-आदर्श नगर और जींद-पानीपत के बीच 15 किलोमीटर प्रति घंटे और नई दिल्ली से गाजियाबाद के बीच 20 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार बढ़ाई गई है। इससे रिग रेल सहित अन्य रूट पर सफर करने वाले दैनिक यात्रियों को विशेष लाभ होगा। इसके साथ ही लंबी दूरी की ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस