Move to Jagran APP

मोदी के दोबारा पीएम बनने से बाजार में उत्साह का माहौल

जागरण संवाददाता नई दिल्ली ऐतिहासिक जीत के साथ नरेंद्र मोदी के दोबारा देश का प्रधानमंत्री बनने से दिल्ली के बाजारों में उत्साह का माहौल है। व्यापारियों को उम्मीद है कि न सिर्फ भाजपानीत राजग सरकार चुनाव में किए अपने महत्वपूर्ण वादों को पूरा करेगी बल्कि ऐसा माहौल तैयार करेगी जिसमें देश के व्यापार-उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:37 AM (IST)
मोदी के दोबारा पीएम बनने से 
बाजार में उत्साह का माहौल
मोदी के दोबारा पीएम बनने से बाजार में उत्साह का माहौल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

ऐतिहासिक जीत के साथ नरेंद्र मोदी के दोबारा देश का प्रधानमंत्री बनने से दिल्ली के बाजारों में उत्साह का माहौल है। व्यापारियों को उम्मीद है कि न सिर्फ भाजपानीत राजग सरकार चुनाव में किए अपने महत्वपूर्ण वादों को पूरा करेगी, बल्कि ऐसा माहौल तैयार करेगी, जिसमें देश के व्यापार-उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। कानून की झंझावतों से मुक्ति से मिलेगी और व्यापार-उत्पादन आसान हो जाएगा। चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली में ही व्यापारी सम्मेलन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया है कि व्यापारी उनकी प्राथमिकता में शामिल हैं और इस तरह के कई मांगों को पूरा करने का संकल्प दिया है जिसमें व्यापार को बढ़ावा देने और इसके रास्ते में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए अलग से व्यापारिक बोर्ड का गठन करने, आसान तरीके से कर्ज, पेंशन और बीमा तक शामिल हैं। वहीं, दिल्ली के व्यापारी सीलिग से भी इस बार राहत की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही बाजारों में मूलभूत सुविधाओं पर भी सरकार का ध्यान दिला रहे हैं।

इस बारे में कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद से देशभर के व्यापारियों की सरकार से अपेक्षाएं बढ़ गई हैं। व्यापारियों ने खुले तौर पर मोदी का समर्थन किया था। अब चाहते हैं कि सरकार उनपर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में चार-पांच बड़े वादे किए हैं, जिनमें खुदरा व्यापार नीति बनाने, जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों को दुर्घटना बीमा व व्यापारी क्रेडिट कार्ड देना भी शामिल हैं। इसी तरह 50 लाख रुपये तक लोन बिना किसी गारंटी के देने का भरोसा दिया गया है। नई सरकार को अविलंब इन वादों को पूरा करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाना चाहिए।

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने दूसरे कार्यकाल में व्यापार को बढ़ावा देने की दिशा में ठोस कदम उठाना चाहिए। क्योंकि यह करोड़ों लोगों को रोजगार मुहैया कराता है। साथ ही सर्वाधिक राजस्व देता है। पिछले कार्यकाल में भी कई कदम उठाए जो विशेष थे और उसके परिणाम सकारात्मक आए हैं। इस बार बाजारों के सुधार पर जोर देना चाहिए। ताकि बाजारों के व्यापार को बढ़ावा मिले। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल दिल्ली के महासचिव हेमंत गुप्ता ने कहा कि केंद्र में दोबारा भाजपा की बहुमत की सरकार बनने से व्यापारी देश के सर्वागीण विकास को लेकर आश्वस्त हैं। व्यापारी चाहते हैं कि उनके लिए ऐसा माहौल मिले जिसमें वह बिना डर भय के व्यापार कर सके। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को व्यापारियों ने तमाम मुश्किलों के बाद भी अपनाया। अब जरूरत है कि इसका और सरलीकरण हो। साथ ही जीएसटी के दायरे में जिन वस्तुओं को रखा गया है, उसपर नए सिरे से विचार हो। फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री राजेंद्र शर्मा ने कहा कि अब बाजारों को सिविक एजेंसियों से अलग रखते हुए इनके लिए अलग से बोर्ड के गठन की आवश्यकता है। ताकि बाजारों का अलग से विकास हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.