Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2022: दिल्ली और एनसीआर के लोग अभी से हो जाएं सावधान, दिवाली बाद होगी स्माग की वापसी

Delhi NCR Pollution 2022 पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने और स्थानीय कारकों की वजह से दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाएगा। इसके साथ ही स्माग भी लोगों को परेशान करेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Thu, 20 Oct 2022 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 10:39 AM (IST)
दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में छाएगा स्माग। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण टीम। दिल्ली-एनसीआर में हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। कई इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर 300 के पार बना हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में स्माग की वापस होगी, जिसके बाद हालात खराब हो सकते हैं। 

नवंबर के पहले सप्ताह में होगी दिक्कत

हवाओं के थमने और पराली जलाने के चलते भी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को परेशानी होनी शुरू हो गई है। जागरण संवाददाता के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे पराली जलाने के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले कुछ ही दिनों में एक साथ बड़े स्तर पर पराली जलाई जाए। ऐसे में दीवाली से प्रदूषण का स्तर जो बढ़ना शुरू हाेगा, वह नवंबर के पहले सप्ताह में गंभीर श्रेणी तक पहुंच जाएगा।

सीएसई जारी करेगा रिपोर्ट

सर्दियों में वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर सेंटर फार साइंस एंड एन्वायरमेंट (सीएसई) अपनी रिपोर्ट जारी करेगा। दिवाली के बाद स्माग छाने का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर और नवंबर के आसपास प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 48 प्रतिशत तक पहुंच जाती, लेकिन इस बार वर्षा अधिक दिनों तक होने के कारण अभी ज्यादा पराली नहीं जलाई गई है, लेकिन जल्द ही मामलों में इजाफा हो सकता है।

बुधवार को दिल्ली एनसीआर की हवा रही खराब

लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के क्रम में बुधवार को राजधानी दिल्ली के छह इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंची। इनमें शादीपुर, सोनिया विहार, नरेला, बवाना, मुंडका और एनएसआईटी द्वारका शामिल है। इन सभी इलाकों का एयर इंडेक्स 300 पार कर गया। अलबत्ता, दिल्ली की हवा अभी खराब श्रेणी में बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीसी) के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 228 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

एनसीआर के शहरों में भी बढ़ रहा AQI

वहीं, एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 304, गाजियाबाद का 276, ग्रेटर नोएडा का 237, गुरुग्राम का 186 एवं नोएडा का 269 दर्ज किया गया।सफर इंडिया और प्रदूषण पर बने अर्ली वार्निंग सिस्टम के मुताबिक अगले तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद कम है और लोगों को खराब या बहुत खराब हवा में ही सांस लेनी पड़ेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.