Move to Jagran APP

Delhi News: आधी दिल्ली में गंभीर श्रेणी में हवा, 18 जगहों पर 400 से अधिक AQI, एनसीआर में भी हालात खराब

Delhi NCR Pollution दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में है। ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 के पार ही बना हुआ है। जनवरी के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति इतनी गंभीर हुई है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavPublished: Sat, 29 Oct 2022 07:35 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2022 10:41 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के हालात की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। वायु प्रदूषण में लगातार इजाफा होने के चलते दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर शहरों में भी हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के दिन से जो हालात बिगड़े वह सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसके पीछे पटाखे फोड़े जाने और पराली जलाने के अलावा, मौसमी परिस्थितियों को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। 

loksabha election banner

स्वास्थ्य के लिहाज से खराब दिल्ली-एनसीआर की हवा

राष्ट्रीय राजधानी के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं और धीरे-धीरे ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। इस वजह से शनिवार सुबह दिल्ली का एयर इंडेक्स 400 के नजदीक 396 पहुंच गया। प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण सुबह में आधी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 357 था, जबकि शनिवार सुबह नौ बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 396 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर है। दिल्ली में 36 जगहों पर मौजूद प्रदूषण निगरानी के लिए केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों के डाटा के अनुसार 18 जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक दर्ज किया गया। इस वजह से इन जगहों पर हवा गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार, शादीपुर, एनएसआइटी द्वारका व वजीरपुर सबसे अधिक प्रदूषित जगह रहे।

कई इलाकों में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर

सफ़र (वायु गुणवत्ता की प्रणाली और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है तो कुछ इलाकों में AQI बेहद खराब श्रेणी में ही है। 

डीयू के आसपास का इलाका सबसे ज्यादा प्रदूषित

सफर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल वायु प्रदूषण बहुत गंभीर श्रेणी में है। आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक 355 है, जबकि मथुरा रोड के पास AQ3 40 रिकार्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.