Move to Jagran APP

Delhi Violence: व्हाट्सएप ग्रुप और बाहरी लोगों की भूमिका की जांच, हिंसा में 106 लोग गिरफ्तार

दिल्ली में शुरू हुई हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों ने बताया कि जब्त किए गए फोनों से पता चला कि सुनियोजित तरीके से भीड़ जुटाई गई थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 12:48 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 01:15 PM (IST)
Delhi Violence: व्हाट्सएप ग्रुप और बाहरी लोगों की भूमिका की जांच, हिंसा में 106 लोग गिरफ्तार
Delhi Violence: व्हाट्सएप ग्रुप और बाहरी लोगों की भूमिका की जांच, हिंसा में 106 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली, एएनआइ। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में तीन दिनों से जारी हिंसा में हेड कांस्टेबल और आईबी के अधिकारी समेत 34 लोगों की मौत हो गई है। जबकि लगभग 200 लोगों को चोटें लगी हैं। आगजनी में करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। हिंसा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने 18 एफआईआर दर्ज की हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सबके बीच कई व्हाट्सएप ग्रुप और दिल्ली के बाहर के लोगों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक सोमवार सुबह दिल्ली में हिंसा शुरू हुई। जब्त किए गए फोनों से पता चला कि सुनियोजित तरीके से भीड़ जुटाई गई थी। बतचीत में मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग और कर्दमपुरी से पत्थरों लाए जाने की बात कही गई थी। इसके अलाव, नफरत भरे भाषणों, अफवाह और हमलों की योजना पर चर्चा की गई थी।

बहरी लोगों पर संदेह

सूत्रों ने बताया कि पुलिस स्थानीय लोगों के अलावा बाहरी लोगों की गतिविधियां भी संदेह के घेरे में हैं, जो पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से हिंसा में शामिल होने आए थे। बता दें कि हिंसा की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार शाम को ही दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया था।

कई राउंड फायरिंग

हथियारों के उपयोग के संबंध में जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को कई राउंड फायरिंग हुई थी। उन्होंने कहा कि पुलिस पर सिर्फ पथराव ही नहीं किया गया, बल्कि प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर देशी तमंचे का भी इस्तेमाल किया।

जांच के लिए विशेष टीम

दिल्ली में भड़की हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतनलाल के बाद आईबी के अधिकारी अंकित शर्मा भी दंगाइयों का शिकार हो गए। इंटेलीजेंस ब्यूरो में कांस्टेबल अंकित शर्मा का शव बुधवार को चांद बाग इलाके से बरामद किया गया था। दिल्ली पुलिस ने शर्मा की हत्या के मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम बनाई है।

हत्या से पहले पत्थर से मारा गया

सूत्रों ने कहा, 'हत्या से पहले अंकित शर्मा को पीटा गया और प्रताड़ित किया गया। उसे नाले में फेंकने से पहले एक पत्थर से उसे मारा गया। दंगों के अलावा कई जगहों पर लूटपाट और डकैती की घटनाए भी हुई हैं, जिसमें स्थानीय गिरोहों की संलिप्तता पर गौर किया जा रहा है।'

लोगों की मदद के लिए  हेल्पलाइन नंबर 

दिल्ली पुलिस ने हिंसा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी देने के लिए 112 नंबर जारी किया है। लोग इसपर फोन कर हिंसा से संबंधित जानकारी पुलिस के साथ साझा कर सकते हैं। इसके अलावा हिंसा प्रभावित इलाकों में लोगों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। लोग इन दो नंबरों 22829334 और 22829335 पर फोन कर सहायता के लिए मदद मांग सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.