Move to Jagran APP

घर में बैठकर न बर्बाद करें अपना वीकेंड, दिल्ली की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर; नहीं लगता है कोई टिकट

Delhi Weekend Places अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है। दिल्ली में कुछ ऐसी फेमस जगहें हैं जहां आप बिना पैसों के वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फेस जगह के बारे में।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 11:42 AM (IST)
घर में बैठकर न बर्बाद करें अपना वीकेंड, दिल्ली की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर; नहीं लगता है कोई टिकट
घर में बैठकर न बर्बाद करें अपना वीकेंड, दिल्ली की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई ऐसी ऐतिहासिक स्मारक हैं जिन्हें देखने जाने के लिए आपको प्रवेश शुल्क देना पड़ेगा। वहीं दूसरी तरफ कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां पर घूमने जाने के लिए कोई टिकट नहीं लेना पड़ता है। आइए जानते हैं इन फेसम जगहों के बारे में।

loksabha election banner

इंडिया गेट (India Gate)

यह दिल्ली से सबसे फेमस जगहों में से एक है। वीकेंड पर यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने पहुंचते हैं। यह जगह पिकनिक स्पॉट के लिए भी काफी कूल है। यहां पर हाल ही में कई बदलाव किए गए हैं जिससे यह जगह और भी खूबसूरत लगने लगी है।

आप वीकेंड में बच्चों या दोस्तों के साथ यहां जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर कोई टिकट नहीं लगता है।

Delhi Street Food Places: चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड का जायका ऐसा कि खुशबू से ही आ जाएगा मुंह में पानी

लोधी गार्डन (Lodhi Garden)

लोधी गार्डन दिल्ली के दक्षिणी मध्य इलाके में बना सुंदर गार्डन है। यहां घूमने जाने के लिए कोई टिकट नहीं लगता है। यहां की प्राकृतिक सुंदर देखते ही बनती है। लोधी गार्डन हुमायूं के मकबरे से लगभग 3 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर वीकेंड में काफी संख्या में लोग पिकनिक मनाने व घूमने-फिरने पहुंचते हैं।

हौज खास (Hauz Khas)

हौज खास दिल्ली की फेमस जगहों में शुमार है। यह जगह वीकेंड पर परिवार व दोस्तों के साथ घूमने के लिए परफेक्ट है। हौज खास के पास डियर पार्क भी स्थित है जहां पर बच्चे खूब मौज-मस्ती कर सकते हैं। यहां पर एक खूबसूरत झील भी है। इन जगहों पर घूमने के लिए किसी टिकट की जरूरत नहीं है।

दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर हैं ये पांच पर्यटक स्थल, जहां फैमिली के साथ कर सकते हैं मौज-मस्ती

लोटस टेंपल (Lotus Temple)

लोटस टेंपल कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन से वाकिंग डिस्टैंस पर स्थित है। यहां आपको खूबसूरत स्थापत्य शैली और अनोखी संरचना के देखने को मिलेगी। आप एक बार परिवार व दोस्तों के साथ लोटस टेंपल घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यहां की सबसे खास बात यह है कि इसे देखने के लिए कोई टिकट नहीं लगता है।

नेशनल गांधी म्यूजियम (National Gandhi Museum)

नेशनल गांधी म्यूजियम सुबह 9:30 से शाम 5: 30 बजे तक खुला रहता है। यहां कोई टिकट नहीं लगता है। म्यूजियम में गांधीजी के जीवन और सिद्धांतों को दर्शाया गया है।

यहां पहुंचने के लिए आपको राजघाट जाना होगा। वीकेंड पर बच्चों को ये जगह एक्सप्लोर करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.